• Home  /  
  • Learn  /  
  • दक्षिण भारत में बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन
दक्षिण भारत में बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन

दक्षिण भारत में बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन

7 Jun 2022 | 1 min Read

Vinita Pangeni

Author | 554 Articles

गर्मी और उमस से दूर रहने के लिए दक्षिण भारत बेस्ट है। दक्षिण भारत में सुंदरता, रोमांच और रहस्य का अनूठा संगम देखने को मिलता है। आप चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए दक्षिण भारत जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां के बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन की लिस्ट हम खास आपके लिए लेकर आए हैं। 

दक्षिण भारत में बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन(Best Summer Holiday Destinations in South India)

कुन्नूर, तमिलनाडु

यहां की बहती ठंडी हवाएं इसे गर्मियों में घूमने का आदर्श टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाता है। यह स्थल न केवल घूमने के लिए अच्छा है, बल्कि ट्रेकिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियों के लिए भी बेहतरीन जगह है। यहां निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर और निकटतम रेलवे स्टेशन मेट्टुपलायम है।

ऊटी,  तमिलनाडु

गर्मियों के लिए अच्छे पर्यटन स्थल में से एक ऊटी भी है। नीलगिरी के बीच में बसी इस जगह को पहाड़ी ट्रैक, झीलें, गार्डन और चाय के बगान इसे दक्षिण भारत के  बेहतरीन स्थानों में से एक बनाते हैं। गर्मी को मात देने के लिए ऊटी अच्छी जगह साबित हो सकती है। यहां का निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन कोयंबटूर व तिरुपुर रेलवे स्टेशन हैं।

कुद्रेमुख, कर्नाटक

दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की सूची में कुद्रेमुख भी है। यह कम जाए जाने वाली जगह है और अभी भी औद्योगीकरण से अछूता है। यदि आप शहरी जीवन से दूर किसी जगह जाना चाहते हैं, तो आप कुद्रेमुख जा सकते हैं। यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सुखद स्थल है। 

यहां ट्रेकिंग, फोटोग्राफी और बाइक राइडिंग जैसी गतिविधियां की जा सकती हैं। कुद्रेमुख पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर है और निकटतम रेलवे स्टेशन मैंगलोर है।

कुमारकोम, केरल

यह वेम्बनाड झील पर केरल के बैकवाटर में एक छोटा सा गांव है. जो दक्षिण भारत में घूमने वाले शीर्ष स्थानों में गिना जाता है। यह नहरों से जुड़ी जगह है, जहां रहने के लिए सुंदर हाउसबोट हैं। यदि आप पक्षियों को देखना पसंद करते हैं, तो आप यहां गर्मियां इंजॉय कर सकते हैं। यह जगह कोयल और साइबेरियाई स्टॉर्क्स का घर है। यहां का पथिरमनल द्वीप भी पक्षियों को देखने के लिए बेस्ट जगह है। निकटतम हवाई अड्डा कोचीन और निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टायम है।

दक्षिण भारत में बेस्ट समर हॉलिडे डेस्टिनेशन
केरल का सुंदर दृश्य /स्रोत- पिक्सेल्स

लक्कीडी, केरल 

दक्षिण में सबसे ठंडे स्थानों में से एक लक्कीडी माना जाता है। यहां का परिदृश्य और ऊंची पर्वत की चोटियां पर्यटकों का मन मोह लेती हैं। फोटोग्राफी के दीवाने और प्रकृति प्रेमी यहां की आलीशान वनस्पतियों और समृद्ध वन्य जीवन देखकर  खिलखिला उठते हैं। इसे केरल के वायनाड जिले का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है, लक्कीडी का ठंडा मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दे सकता है। निकटतम हवाई अड्डा कोझीकोड (कालीकट) और निकटतम रेलवे स्टेशन कोझीकोड है।

यरकौड, तमिलनाडु

यरकौड में गर्मी की छुट्टी बितानी चाहिए। यह शांत और सुखद मौसम व रहस्यमय पहाड़ियों और रोमांचक गुफाओं के कारण गर्मियों के दौरान दक्षिण भारत में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां का निकटतम हवाई अड्डा सेलम और तिरुचिरापल्ली है व निकटतम रेलवे स्टेशन सलेम जंक्शन है।

कोडाइकनाल, तमिलनाडु

दक्षिण भारत में गर्मियों के पर्यटन स्थलों में से एक और आश्चर्यजनक हिल स्टेशन, तमिलनाडु का कोडाइकनाल है। यह हरे भरे जंगलों, चट्टानों और झरनों से भरा है। जंगलों और हरियाली के अलावा, कोडाइकनाल संग्रहालयों और मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। ट्रैकिंग, बोटिंग, रोमांचक रास्ते, वनस्पतियां और भव्य झीलें इसे बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाती है। यहां का निकटतम हवाई अड्डा मदुरै और रेलवे स्टेशन कोडाई है।

आप दक्षिण भारत के इन सर्वश्रेण पर्यटन स्थल जाकर सुंदर, अद्वितीय और अपराजेय शांति का अनुभव कर सकती हैं। आप गर्मियों में दक्षिण भारत के इन पर्यटन स्थल जाकर बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop