stanpan badhane mein madad karne waale saagh padarth

stanpan badhane mein madad karne waale saagh padarth

9 May 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

प्रसव के बाद, माँ अपने नवजात शिशु को भोजन के रूप में  स्तनपान कराती  हैं। यद्यपि यह एक शारीरिक प्रक्रिया है,पर  ऐसे कुछ निश्चित पदार्थ हैं जो माँ के दूध की आपूर्ति को बढ़ा सकते हैं। अगर आप स्तनपान करने वाली माँ है तो आपको इन पदार्थों का सेवन करना चाहिए :

1. मेथी के बीज

अनुसंधान बताता है कि मेथी के बीज में गैलेक्टोगोग्| हैं, जो स्तन के दूध के उत्पादन में मदद करते हैं। कई डॉक्टरों का कहना है कि नई माताओं को अपने आहार में मेथी को इन कारणों से शामिल करना चाहिए।

2. सौंफ

मेथी की तरह, सौंफ़ भी दूध के उत्पादन को बढ़ाता है। नियमित रूप से सौंफ़ खाना पाचन में भी मदद कर सकता है, और आपको कब्ज से भी  दूर रखता है, जो कि प्रसव के बाद आम बात है।

3. लसुन

लहसुन  अपनी चिकित्सीय और हर्बल गुणों के लिए जाना जाता है, यह नई माँओं में दूध के उत्पादन को बढ़ाने में भी सहायता करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जिन माताओं ने किसी भी रूप में लहसुन को खाया हैं, वे लंबे समय तक अपने शिशुओं को स्तनपान करवा सकतीं  हैं।

4. जीरा

स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध के उत्पादन को उत्तेजित करने में जीरा भी मदद करता हैं। यह आयरन  का समृद्ध स्रोत हैं और शरीर में ताकत बढ़ाने में मदद करता है।

5. तिल

दोनों काले और सफेद तिल के बीज कैल्शियम और तांबा का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अलावा,ये  माता और बच्चे दोनों के लिए अन्य लाभप्रद पोषक तत्वों में भी समृद्ध हैं।

6. अजवाइन

अजवाइन के बीज लगभग हर घर में उपलब्ध होते हैं, और पाचन में मदद करने के लिए और कब्ज के लक्षणों से आपको मुक्त कराने  के लिए जाने जाते है। यह स्तनपान करने वाली माताओं में दुग्ध के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करते है।

7. जई

जई नाश्ते के लिए अच्छे होते हैं I वे कैल्शियम, फाइबर और आयरन में समृद्ध हैं। नाश्ते के लिए जई से भरा कटोरा माताओं में दुग्ध के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

8. हरी  सब्ज़ियां

यह एक लोकप्रिय धारणा है कि लौकी, करेला, टिंडा और टोरी  जैसी सब्जियां माताओं में दुग्ध के उत्पादन  को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह सब्जियां पचाने में आसान होती हैं और उनका उच्च पोषण मूल्य हैं।

9. लाल सब्ज़ियां

शकरकंद, याम, गाजर और चुकंदर बीटा कैरोटीन के श्रोत   हैं और उन्हें स्तनपान कराने वाली महिला के आहार में शामिल किया जाना चाहिए। स्तन के दूध को बढ़ाने के अलावा, वे कलेजे को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं, और गर्भधारण के बाद के एनीमिया से माँ को बचाते हैं, क्योंकि वे आयरन में समृद्ध हैं।

10. मेवे

आप या तो मेवे को सीधे ही खा सकते हैं, या उन्हें विभिन्न व्यंजनों में डालकर उनके फायदों का मज़ा उठा सकते हैं।यह स्तनपान करने वाली माताओं में दुग्ध के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करते है।

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop