• Home  /  
  • Learn  /  
  • घर में टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?
घर में टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

घर में टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

8 Mar 2022 | 1 min Read

Ankita Mishra

Author | 279 Articles

घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट के कई तरीके आपने सुने भी होंगे और आजमाएं भी होंगे। इनमें से नमक व सिरके जैसे कुछ प्रेग्नेंसी टेस्ट का डीआईवाई (DIY) तरीका काफी प्रचलित है, लेकिन क्या आपने कभी घर पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट के बारे में सुना है! अगर नहीं, तो बता दें कि टूथपेस्ट के साथ घर पर गर्भावस्था का परीक्षण भी दादी-नानी के जमाने से किया जाता रहा है।

घर में टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें व टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना कितना सही परिणाम देता है, इसी की जानकारी हम इस लेख में दे रहे हैं। तो स्क्रॉल करें और टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका और इसके परिणाम की सटीकता के बारे में विस्तार से पढ़ें। 

टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट क्या है?

टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट क्या है, इसकी जानकारी के लिए बता दें कि यह प्रेग्नेंसी टेस्ट का DIY तरीका है। यानी घर पर खुद से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का एक आसान और सुलभ तरीका। टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट के जरिए महिलाएं अपनी गर्भावस्था से जुड़ी दुविधा को काफी हद तक सुनिश्चित कर सकती हैं। 

दरअसल, अन्य प्रेग्नेंसी टेस्ट की तरह टूथपेस्ट से घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करना भी मूत्र में एचसीजी (ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन) हॉर्मोन की मात्रा के अनुसार परिणाम दे सकता है। टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट कैसे काम करता है, इसके बारे में आगे विस्तार से पढ़ेंगे। 

टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट कैसे काम करता है?

टूथपेस्ट में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो मूत्र में एचसीजी नामक एक खास हॉर्मोन से मिलने पर केमिकल रिएक्शन करता है। एचसीजी हार्मोन एक तरह का एमिनो एसिड होता है, जो गर्भवती महिलाओं के यूरिन में बनता है। 

ऐसे में अगर टूथपेस्ट का कैल्शियम कार्बोनेट यूरिन के एचसीजी से मिलता है, तो केमिकल रिएक्शन के दौरान झाग बन सकता है या टूथपेस्ट का रंग बदल सकता है। इस तरह अगर टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट के दौरान मूत्र से झाग बनता है या टूथपेस्ट का रंग बदलता है, तो इसे गर्भवती होने का लक्षण माना जा सकता है। 

टूथपेस्ट से घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करना कितना सही होता है?

टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट
प्रेग्नेंसी टेस्ट/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

टूथपेस्ट से घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करना कितना सटीक परिणाम दे सकता है, इस बारे में उचित शोधों की कमी है। हालांकि, जैसा ऊपर बता चुके हैं गर्भवती होने पर ही यूरिन में एक खास तरह का हार्मोन बनता है, जो टूथपेस्ट के साथ केमिकल रिएक्शन कर सकता है। ऐसे में टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट के परिणाम अगर सकारात्मक आते हैं, तो महिला को इसे सुनिश्चित करने के लिए  प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का प्रयोग करना चाहिए या इच्छानुसार डॉक्टर से परामर्श करनी चाहिए। 

घर बैठे टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?

घर पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट
टूथपेस्ट/ चित्र स्रोत: फ्रीपिक

घर बैठे टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता हो सकती हैः

  • एक सफेद रंग का टूथपेस्ट
  • दो छोटे डिस्पोजल बाउल या गिलास
  • सुबह के समय या कम से कम 12 घंटों से रोके गए मूत्र का सैंपल 
  • ड्रॉपर

घर में टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

घर में टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें, इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करेंः

  • सबसे पहले एक डिस्पोजल बाउल या गिलास में आधा चम्मच से एक चम्मच की मात्रा में सफेद रंग का टूथपेस्ट निकाल लें।
  • अब दूसरे डिस्पोजल बाउल या गिलास में यूरिन का सैंपल एकत्रित करें।
  • फिर ड्रॉपर की मदद से टूथपेस्ट वाले डिस्पोजल बाउल या गिलास में एकत्रित किए गए मूत्र की कुछ बूंदें मिलाएं।
  • 10 से 15 मिनट तक इंतजार करें। 
  • ध्यान रखें इस दौरान मिक्स किए गए डिस्पोजल बाउल या गिलास हिलाएं नहीं। 
  • अगर इंतजार करने के दौरान सैंपल वाले डिस्पोजल में झाग बनता है या टूथपेस्ट का रंग बदलता है, तो इसे गर्भवती होने का संकेत समझ सकते हैं।

घर में टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का सही समय क्या है?

पीरियड्स मिस होने के बाद अगर महिला को गर्भवती होने का संदेह है, तो वह घर में टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। हालांकि, इसके लिए उसे पीरियड्स मिस होने के लगभग 15-20 दिनों का इंतजार करना पड़ सकता है, साथ ही टूथपेस्ट प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए उसे सुबह उठने पर यूरिन का सैंपल लेना चाहिए। 

दरअसल, सुबह के समय या 12 घंटे से अधिक समय तक रोके गए यूरिन में एसजीसी हार्मोन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में टूथपेस्ट के साथ घर पर गर्भावस्था का परीक्षण कुछ हद तक सटीक परिणाम का संदेह दे सकता है। 

घर पर टूथपेस्‍ट से प्रेग्नेंसी टेस्‍ट करने का तरीका बहुत ही आसान व सुलभ है। यह बिना पैसे खर्च किए गर्भावस्था का संकेत दे सकता है। हालांकि, कुछ मामलों में इसका परिणाम जहां सटीक हो सकता है, वहीं अधिकतर मामलों में इसके परिणाम पर भरोसा नहीं भी किया जा सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि टूथपेस्ट के साथ घर पर गर्भावस्था का परीक्षण करने के बाद जो भी परिणाम आए, उसकी पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। 

Home - daily HomeArtboard Community Articles Stories Shop Shop