vazan ghatate samay yeh 5 cheeze yaad se apne kitchen mein rakhe

vazan ghatate samay yeh 5 cheeze yaad se apne kitchen mein rakhe

22 Apr 2022 | 0 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

हम सभी को यह पता है कि वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। गर्भावस्था के कारण बढ़े हुए वज़न को तो अलविदा कहना और भी मुश्किल होता है! यदि आप जल्द से जल्द इस पर काम करना शुरू कर देतीं हैं, तो आप एक बार फिर, पहले जैसी पतली हो सकती हैं। इससे पहले कि आप ज़्यादा उत्साहित हो जाएं और खुद को अपने शहर के सर्वश्रेष्ठ जिम में की सदयस्ता लेने की सोच बैठें , याद रखें कि जिम से ज्यादा ज़रूरी है आपका सही तरह का आहार का लेना । हम यह मानते है कि, सही प्रकार की डायट को फोलो करना बहुत कठिन अनुभव होता है, पर एक बार जब आपका बढ़ा हुआ वज़न कम होता दिखेगा तो आप इसका महत्व समझ पाएंगी।

यहाँ दिए गए आहार कुछ ऐसे है जिन्हें  याद से अपने किचन में रखें यदि आप इस डायट का पालन करने का फैसला करती हैं – तो सारी पेस्ट्री, पास्ता या ब्रेड भूल जाइए।आखिरकार, इतना करने से आपको एक सुपर फिट शरीर और बेहतर स्वास्थ्य मिलता है।

1. अल्ट्रा लो कार्ब (यूएलसी) रोटी का आटा।

हम सिर्फ यह कह नहीं रहे हैं, यह सच है। यह आटा उस दूसरे प्रकार के आटे से बहुत अलग है जो हम आमतौर पर खाते करते हैं। यह सिर्फ वजन का नियंत्रण नहीं करता है, बल्कि शरीर के शुगर के स्तर को संतुलित रखने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

यहां से खरीदे।

2. हाई प्रोटीन बांस के बीज का डोसा मिश्रण।(बम्बू सीड्स डोसा )

चूंकि आम तौर पर डोसा बनाने मे आसान होता है, यह आपके रोज़ मेनू (इसे कम से कम एक बार के भोजन मे) मे शामिल करना एक सुविधाजनक विकल्प है। एक अधिक स्वस्थकारी डोसा के विकल्प के तौर पर, उच्च प्रोटीन बम्बू सीड्स डोसा  मिश्रण का उपयोग करें। स्वाद और स्वास्थ्य के मामले में ये आपको निराश नही करेगा।

यहां से  खरीदे।

3. हाई फाइबर ओट कुकीज़।

बिस्कुट या कुकीज लगभग सभी के पसंदीदा पदार्थ होते हैं। इन पदार्थों को उच्च फाइबर ओट कुकीज़ के साथ बदलें और ऐसा करने से आपको अपने कम कार्ब वाली डायट को बनाए रखने मे मदद मिलेगी।इन कुकीज़ को बनाने मे इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री है ओट्स और गेहूं , जिसके परिणामस्वरूप यह बहुत अच्छी बनती है और ये शाकाहारियों के लिए भी अच्छी तरह से काम करती है, क्योंकि इनमें अंडे नही होते है!

यहां से  खरीदे।

4. लो कार्ब काबुली चना इडली मिक्स।

सांभर में डूबाकर  इडली खाना(जोकि एक सुपर स्वस्थ उबला हुआ भोजन है) का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका है। दक्षिण भारतीय घरों में, इडली हमेशा से ही स्पेशल रहा है, लेकिन यह हलका और स्वस्थ भोजन अब हर दूसरे रसोईओं में पसंद किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते थे कि वास्तव में कार्बॉइडेट की मात्रा में इडली काफी अधिक होती है? पर, चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, बस कम कार्ब वाले काबुली चन्ना इडली मिक्स को शामिल करें और आपके लिए पौष्टिक भोजन तैयार हैं।

यहां से खरीदे।

5. अॅन्शीयंट ग्रेन लो कार्ब आटा।

बाजार में मिलने वाले सामान्य अनाज के मुकाबले आप पाएंगे कि, अॅन्शीयंट ग्रेन लो कार्ब आटा फर्टिलाईज़र और कीटनाशकों का नतीजा नहीं है, और ये बात इसे लो कार्ब डायट फोलो करने वाले लोगों के लिए वरदान बनाता है। इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री इसे एक अच्छा विकल्प बनाती है ।

यहां से खरीदे।

इनको अपने किचन में शामिल कर के आप जल्द ही इसका असर अपने घटते वज़न में पाएंगीं |

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop