• Home  /  
  • Learn  /  
  • महीने दर महीने शिशु के गर्भ में समाने की झलक
महीने दर महीने शिशु के गर्भ में समाने की झलक

महीने दर महीने शिशु के गर्भ में समाने की झलक

19 Apr 2022 | 1 min Read

Tinystep

Author | 2578 Articles

 

 

शिशु का गर्भ में विकास एक अद्भुत पक्रिया होती है। परन्तु आप यह बात का ध्यान रखें कि हर किसी की प्रेगनेंसी अलग होती है। तो डॉक्टर जो आपके डिलीवरी डेट निकलते हैं वो २ हफ्ते यहाँ वहां हो सकती है।

 यहाँ हमने वह सारे तरीके लिखे हैं।

एक औसतन प्रेगनेंसी 38 हफ़्तों की होती है, उस दिन से जब आपने सम्बन्ध बनाएं। डॉक्टर्स अक्सर आपके आखिरी पीरियड्स के पहले दिन से देखते हैं। इसके अनुसार आपकी प्रेगनेंसी 40 हफ़्तों की होनी चाहिए। (280 दिन).

 

पहला महीना

जैसे ही स्पर्म और एग का मेल होता है, वह अपने आप को अन्य सेल्स में बांटने लगता है। यह तब तक होता है जब तक यह यूटेरस तक नहीं पहुंच जाता। इसके बाद यह यूटेरस में अपनी जगह बना लेता है। पहले महीने में शिशु का दिल, दिमाग, सिर, रीड की हड्डी, और फेफड़े बनना शुरू हो जाते हैं।

दूसरा महीना

यह शिशु के लिए बहुत ख़ास महीना होता है। इस दौरान उनकी छोटी छोटी आंखें और कान का विकास होने लगता है। साथ ही उनके के दो खंड भी आ जाते हैं। इस महीने शिशु के अंगों का और भी विकास होता है।

 

तीसरा महीना

इस महीना में आपके शिशु का शरीर बन जाता है। उनके पैर, आँख, कान और सिर विकसित हो जाते हैं। हालाँकि अब उनका सिर पूरे शरीर के अपेक्षा बड़ा होता है। इस शिशु का दिल का विकास एक अहम् विषय होता है। उसके अनुसार खान पान करें।

चौथा महीना

इस महीने आपका शिशु अपना अंगूठा चूसने लग जाता है। उनके शरीर पर थोड़े थोड़े बाल भी आने लगते हैं। इनके चेहरे पर इंसानी रूप आना शुरू हो जाता है। हालाँकि, अभी भी इनकी ठुड्डी छोटी होती है और मुँह बड़ा। इस महीने आपको अपने शिशु के होने का अहसास होगा।

 

पांचवा महीना

इस महीने आपके शिशु का विकास थोड़ा धीमा हो जाता है। आप इनका पैर और सीर सही आकर में आने लगते हैं। साथ ही इनके नाख़ून भी आने लगते हैं। अब आपका शिशु मुस्कुरा सकता है।

छंठा महीना

यहाँ शिशु के इंद्रुनि सारे अंग बन जाते हैं। इनका चेहरा अब एक नवजात शिशु के तरह दिखने लगता है। हालाँकि, अभी भी इनकी आँखें बड़ी लगती है क्युकी अभी भी गाल की चर्बी आना बची होती है। अब आपका शिशु सुन सकता है।

 

सांतवा महीना

इस महीने अब इनके सिर पर बाल आ जाते हैं। साथ ही इनके शरीर पर चर्बी आने लगती है।

आंठवा महीना

यह महीना फिर से बहुत ख़ास है क्यूकि इस महीने आपके शिशु की आँखे खुलना शुरू हो जाती है। उनके पैरो के नाख़ून आ जाते हैं और हाथ के नाख़ून उँगलियों के अंत तक पहुंच जाते हैं।

 

नौवा महीना

इस महीने में शिशु इस दुनिया में आने के लिए तैयार हो जाता है। उनके पैरों के नाख़ून पैरों की उँगलियों के अंत तक आ जाते हैं। आपका शिशु आपको देखने के लिए तैयार है।

जी हां। दूसरी माओं से यह ज़रूर शेयर करें – लव यू बेबी

हेलो मॉम्स,

हम आपके लिए एक अच्छी खबर ले कर आये हैं।

Tinystep आपके और आपके बच्चों क लिए प्राकृतिक तत्वों से बना फ्लोर क्लीनर ले कर आया है! क्या आपको पता है मार्किट में मिलने वाले केमिकल फ्लोर क्लीनर आपके बच्चे के लिए हानिकारक है?

Tinystep का प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर आपको और आपके बच्चों को कीटाणुओं और हानिकारक केमिकलों से दूर रखेगा। आज ही आर्डर करें – http://bit.ly/naturalfc

like

0

Like

bookmark

0

Saves

whatsapp-logo

0

Shares

A

gallery
send-btn
ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop