Aaj mere baby ko ingection laga h


aap baby ko vaha pe ice masaj kijiye, fever ke drops time pe dete rahe aur breastfeeding continue rakhe..

इंजेक्शन लगने के बाद शिशु रोते हैं और ऐसे में अगर उन्हें स्तनपान कराया जाए तो उनका ध्यान हट जाएगा और वो दूध पीने में व्यस्त होकर थोड़े देर के लिए शांत हो जाएंगे।
टीकाकरण के दौरान आप उसका ध्यान दूसरी ओर कर सके बल्कि वैक्सीनेशन के बाद भी आप उन्हें वो खिलौने दें। टीकाकरण के बाद दर्द के कारण वो सिर्फ रोते हैं और इसलिए यह ज़रूरी है कि आप शिशु का ध्यान भटकाने के लिए उनके पसंदीदा खिलौनों को उन्हें दें, बाहर घुमाएं, उन्हें सहलाकर शांत करें।
शिशु को टीके के दर्द से राहत दिलाने के लिए साफ़ ठंडे पानी से भीगे हुए कपड़े से हल्का-हल्का पोछे ताकि वहां सूजन ना हो। इसके अलावा आप बर्फ से भी उस जगह पर मसाज कर सकते हैं या साफ़ सूती कपड़े पर बर्फ को बांध करके सेंके। ऐसा करने से उन्हें आराम मिलेगा और उनकी नर्म त्वचा पर सूजन भी नहीं होगा। आप दिन में दो से तीन बार बर्फ का सेंक दे सकती हैं इससे आपके शिशु को काफी फायेदा होगा
।शिशु के लिए दर्द की कोई दवा या लगाने की कोई क्रीम है जिससे उन्हें जल्द राहत मिले। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर की दी हुई दवा का ही प्रयोग करें खुद से कोई दवा या क्रीम का इस्तेमाल ना करें।
वैक्सीनेशन के बाद शिशु को चीनी पानी या मिश्री पानी दें, यह उन्हें दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा। लेकिन यह उन्हीं शिशुओं के लिए है जो पानी पी सकते है बिल्कुल छोटे शिशु यानी नवजात के लिए नहीं क्योंकि नवजात के लिए शुरुआत के कुछ महीनों तक माँ का दूध ही ज़रूरी होता है। इसके अलावा अगर आप थोड़े बड़े शिशु को चीनी या मिश्री पानी दे भी रहीं हैं तो एक बार डॉक्टर से इसकी सलाह ज़रूर लें।
शिशु अगर हाथ-पैर पटककर खेल रहा है तो यह उसके लिए बहुत अच्छी बात है क्योंकि बॉडी के मूवमेंट से शिशु का दर्द कम होगा इसलिए उन्हें बेड पर सुलाकर पैर-हाथ पटकने दें।


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.
Scan QR Code
to open in App
Image
http://app.babychakra.com/feedpost/133564