Q:

1. मेरी बेटी 6 दिनों से पैखाना नही कर रही है। क्या करें। और उससे पहले जो करती थी तो बहुत ही टाईट पैखाना कर रही थी , रो रो कर कर रही थी कि।

2 दूध उल्टी कर देती है इसलिए बहुत टेंशन में हूं। जो भी दूध पीती है एक, दो मिनट के अन्दर 90%उठा देती। कई डॉक्टर को भी दिखाया हूं।पर कुछ फर्क नहीं पड़ता



आपको बच्चे को दूध पिलाने के बाद अच्छे से डकार दिलवाना चाहिए। बच्चे को आप कंधे पर लीजिए 10 से 15 मिनट तक जो बच्चे मां का दूध पीते हैं वह 7 दिन में एक बार पॉटी भी करते हैं आप बच्चे के पेट पर हींग का पानी लगा सकते हैं अगर बच्चा बार-बार उल्टी करता है तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है इस समय आप बच्चे को किसी भी एनिमल का दूध मत दीजिए मां का दूध ही दीजिए।

निर्जलीकरण तब होता है जब एक शिशु या बच्चा शरीर के तरल पदार्थ को इतना खो देता है कि वे सामान्य कार्य को बनाए रखने में सक्षम नहीं होते हैं। चेतावनी के संकेतों में शुष्क त्वचा, जीभ और होंठ, तेजी से सांस लेना, कम गीले डायपर और आंसू रहित रोना शामिल हो सकते हैं। कब्ज से राहत दिलाएगा ये फूड्स मदद करेंगे सेब (पके हुए) चापलूसी। ब्रोकोली (पका हुआ) बलगर गेहूं। गाजर (पकी हुई) हुम्मुस। राजमा। मसूर की दाल। पेट की मालिश। ... पानी का सेवन बढ़ाना (1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए)। ... बढ़ा हुआ फाइबर। ...पेट की मालिश। ... पानी का सेवन बढ़ाना (1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए)। ... बढ़ा हुआ फाइबर। ..

बच्चे को दूध पिलाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा डकार लेना है। डकार लेने से उस हवा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है जिसे बच्चे दूध पिलाने के दौरान निगल जाते हैं। बार-बार डकार न आना और बहुत अधिक हवा निगलने से बच्चा थूक सकता है, या कर्कश या गैसी लग सकता है। अपने बच्चे को डकार दिलाना आपके बच्चे के दूध पिलाने की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आपका बच्चा निगलता है, तो हवा के बुलबुले पेट में फंस सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं। डकार आने से आपका शिशु दर्द से राहत पाने के लिए उस गैस की कुछ मात्रा को हटा सकता है।

4 Things To Do When Your Newborn Gets Constipation Effective Home Remedies To Treat Constipation In Babies

Is Your Baby Ready For Burping? How Much Milk Should You Give Your Baby? What Happens If You Overfeed? Vomiting In Babies: What Is Normal & What’s Not yet padhe


Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.

Recommended Articles