क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित व्यायाम?

cover-image
क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित व्यायाम?

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना निश्चित रूप से एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अनुशंसित मात्रा में गर्भावस्था के दौरान किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना भी पूरी तरह से सुरक्षित है। यह पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान नियमित और हल्के व्यायाम प्रसव के समय जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। इससे आपको कम श्रम करने में भी मदद मिल सकती है।

 

गर्भावस्था के दौरान नियमित और सुरक्षित व्यायाम एक अच्छी नींद लेने के साथ-साथ हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होने वाले अवसाद को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह सही वजन को बनाए रखने और थकान को रोकने में भी मदद करता है।

 

आपका चिकित्सक किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि की सलाह देगा जब तक कि ऐसी स्थितियाँ न हों जो आपको गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से रोके।

 

क्या गर्भवती होते समय टहलना सुरक्षित है?

 

हां, गर्भावस्था के दौरान टहलना सुरक्षित है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप 15 मिनट से ज्यादा जॉगिंग न करें। यदि आप दौड़ते हैं या तेज़ चलते हैं तो आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए।

 

गर्भवती होने पर कुछ सुरक्षित वर्कआउट क्या हैं?

 

गर्भवती होने पर सुरक्षित वर्कआउट में पेट को मजबूत करने वाले व्यायाम शामिल हैं जो पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और पीठ दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

 

आप अपनी मुद्रा बनाए रखने के लिए पैल्विक झुकाव अभ्यास भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कंधों को दीवार पर टिका कर सीधे खड़े रहे। अपने घुटनों को आराम दें और दीवार के सहारेअपनी पीठ को समतल करने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के लिए स्थिति में रहे और फिर छोड़ दें। आप इस अभ्यास को 6-8 बार दोहरा सकते हैं।

 

गर्भवती होने पर पेल्विक फ्लोर व्यायाम सुरक्षित वर्कआउट में से हैं। ये भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये आपकी पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान और बाद में तनाव असंयम को कम करते हैं। ये व्यायाम सभी गर्भवती महिलाओं को करने की सलाह दी जाती है।

 

क्या गर्भावस्था के दौरान जिमिंग करना सुरक्षित है?

 

हालांकि गर्भावस्था के दौरान जिमिंग करना सुरक्षित है, लेकिन आपको सतर्क रहना चाहिए कि आप किसी भारी उपकरण का इस्तेमाल न करें। अपने जिम इंस्ट्रक्टर को यह बताएँ कि आप कितने व्यायाम के साथ कितने सहज हैं। कई जिम गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष कक्षाएं प्रदान करते हैं, जो सुरक्षित और फायदेमंद हैं। सबसे आम लोगों में पिलेट्स, योग, पानी एरोबिक्स, ट्रेडमिल पर चलना, या स्थिर बाइक की सवारी शामिल हैं।

 

क्या गर्भावस्था के दौरान साइकिल चलाना सुरक्षित है?

 

यह सलाह दी जाती है कि आप गर्भावस्था के दौरान साइकिल चलाने से बचें क्योंकि इससे गिरने या चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है।

 

सुरक्षित प्रसवपूर्व व्यायाम के बारे में क्या ध्यान रखना चाहिए?


व्यायाम करते समय, आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा:

 

  • अपने आप को उस बिंदु पर मत ले जाइए जहां आप पूरी तरह से थकावट महसूस करते हैं।
  • यदि आपको सांस फूलने लगे, तो आपको धीमा होना चाहिए।
  • यदि आप गर्भवती होने से पहले व्यायाम नहीं करती थी, तो अचानक कठिन व्यायाम शुरू न करें।
  • आदर्श रूप से, आपको सप्ताह में 3 बार 15-20 मिनट व्यायाम में संलग्न होना चाहिए। जैसे-जैसे आप इस दिनचर्या में शामिल होते जाते हैं, आप अपने व्यायाम के समय को 30 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।
  • हर समय अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें।
  • यदि आप योग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रशिक्षक को अपनी गर्भावस्था के बारे में बताएं ताकि वे आपको विशिष्ट योग मुद्राएँ प्रदान कर सकें ताकि दर्द न हो।
  • हर कीमत पर जोखिम भरे खेल और व्यायाम  जैसे जिमनास्टिक से बचें। इनसे चोट लग सकती है।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में करें कौन से योगासन ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!