गर्भावस्था के पहले तीन महीने इतने गंभीर क्यों होते हैं?

cover-image
गर्भावस्था के पहले तीन महीने इतने गंभीर क्यों होते हैं?

यदि आप नव गर्भवती हैं, तो आपको बार-बार बताया जाता है कि पहला ट्राइमेस्टर आपके बच्चे के लिए सबसे महत्वपूर्ण है! हाँ ये है! और यहाँ जानें क्यों है! गर्भावस्था के पहले तीन महीने डूज़ और डोनट्स के बारे में भी जानें।

 

ये पहले तीन महीने, विकासात्मक अवस्था है ,यह वह अवधि होती है जिसमें आपका शिशु सबसे अधिक तेजी से विकास करता है। विकास काफी नाटकीय है। इस थोड़े समय में, शिशु एक कोशिका से, बढ़ते अंगों और शरीर प्रणालियों के एक बंडल में बढ़ता है। इस समय में बहुत सी चीजें होती हैं [14 से लिंक] - सभी महत्वपूर्ण अंग बनते हैं, और मस्तिष्क का विकास शुरू होता है। हालांकि पहली तिमाही के अंत में, बच्चा केवल एक छोटे सेब का आकार होता है, इसमें सभी मूल आनुवंशिकी, प्रमुख अंग और तंत्रिका तंत्र होते हैं। इसमें दिल की धड़कन, अंग, उंगलियां और पैर की उंगलियां और यहां तक ​​कि बाल भी हैं!


पहले महीने में, प्रमुख अंग बनना शुरू हो जाते हैं। तंत्रिका ट्यूब होती है , जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी बन जाती है। रक्त कोशिकाएं विकसित होने लगती हैं। पाचन तंत्र, हृदय और संचार प्रणाली बनती है। आंख और कान भी विकसित होने लगते हैं। दूसरे महीने में, तंत्रिका, मूत्र, पाचन और संचार प्रणाली विकसित होती रहती है। भ्रूण एक मानव आकार प्राप्त करना शुरू कर देता है, लेकिन यह अभी भी पूरी तरह से बने बच्चे की तरह नहीं दिखता है। बच्चे के दिल की धड़कन को स्पष्ट रूप से सुना जा सकता है और बच्चा हिलना भी शुरू कर देता है। लेकिन माँ अभी तक इसे महसूस नहीं कर सकती है। तीसरे महीने में, बाहरी जननांग अंगों का निर्माण होता है, लेकिन ये अल्ट्रासाउंड के माध्यम से अभी तक भेद कर पाना आसान नहीं है। फिंगर्नेल, टोनेल्स और पलकें विकसित होती हैं।

 

इन सभी तीव्र परिवर्तनों का मतलब है कि आपके शरीर को बढ़ते भ्रूण के लिए एक सुरक्षित, पौष्टिक वातावरण प्रदान करना है। अपर्याप्त पोषण और रसायनों के संपर्क , गर्भपात का कारण हो सकता है, या बच्चे में शारीरिक और मानसिक विकास को प्रभावित कर सकता है। तो, भ्रूण के स्वस्थ विकास के लिए, आपको अपने शरीर की अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है।

 

स्वस्थ आहार खाएं

 

• स्वस्थ, घर का बना खाना खाएं। प्रोसेस्ड फूड और बाहर खाने से बचें,क्योंकि आप नहीं जानते कि रेस्तरां में कौन से रंग और एडिटिव्स भोजन में डाले जाते हैं।

• विटामिन और फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स लें, और फोलेट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन लें।

• कुछ महिलाओं के लिए, खाने के बाद उलटी हो जाना भी आम है । इसलिए जो भी आप खा सकते हैं, पौष्टिक खाएं । यदि एक साथ काफी भोजन खाना संभव नहीं है, तो दिन के दौरान कई बार काम काम भोजन खाएं।

• कैलोरी से बचें। आपको दो के लिए खाने की जरूरत नहीं है, लेकिन जितनी बार आप कर सकते हैं, खाएं।

 

व्यायाम आपके शरीर को लचीला बनाए रखने के लिए आवश्यक है और तनाव को कम करने के लिए यह आपके गर्भावस्था के बढ़ने के दौरान अच्छा होगा। हालांकि, व्यायाम करने से पहले अपने डॉक्टर की मंजूरी ज़रूर लें। यदि आप कुछ और नहीं कर सकते तो धीमी गति से चलना और ताजी हवा में सांस लेना एक अच्छा विचार है।

 

कोशिश करें और जितना हो सके उतनी नींद लें। आपके शरीर को फिर से जीवंत और फिर से ऊर्जा सा भरने में मदद करने के लिए आपको इस की जरूरत है।

 

तनाव और अति-थकावट से बचें - सुनिश्चित करें कि आप खुद को ओवरवर्क न करें। यदि आपका औसत दिन तनावपूर्ण है, तो इस समय के दौरान इसे आसान बनाएं।

 

रसायनों से बचें

 

पहली तिमाही के दौरान भ्रूण बहुत कमजोर होता है। इस दौरान गर्भपात का खतरा काफी अधिक होता है। चूंकि प्रमुख अंगों और शरीर प्रणालियों का गठन किया जा रहा है, वे भ्रूण को विषाक्त रसायनों, ड्रग्स, विकिरण, सिगरेट के धुएं और शराब के संपर्क में आने पर क्षति के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

• यदि आप इनका प्रयाग करते हैं, तो तुरंत ड्रग को छोड़ दें; धूम्रपान, चबाने वाले तंबाकू और शराब को भी छोड़ दें।

• निष्क्रिय धूम्रपान से बचें; अगर आपके आस-पास का कोई भी व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो उससे सिगरेट पीने या आपके पास धूम्रपान न करने का अनुरोध करें। प्रदूषित स्थानों से दूर रखें।

• पेंट के धुएं, और कीटनाशकों और उर्वरकों के साथ काम करना भी नो-नो लिस्ट में है।

• प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करें।

 

लेकिन याद रखें, आपको सिर्फ सावधान रहने की जरूरत है, न कि घबराने की  ! यदि आपको कोई संदेह है, तो आप हमेशा अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं!

 

यह भी पढ़ें: क्या न खाएं गर्भावस्था में? 

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!