डिलीवरी के बाद गिरते बाल रोकने के लिए घरेलू उपाय

cover-image
डिलीवरी के बाद गिरते बाल रोकने के लिए घरेलू उपाय

 

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या होती है। हालांकि इसके लिए कई तरह की दवाइयां बाजार में भी उपलब्ध हैं, लेकिन जब तक महिला स्तनपान करा रही हो तब तक इन से बचने की ही सलाह दी जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से बालों के गिरने की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

 

गिरते बालों के लिए कुछ उपाय

 

१ ऐसी किसी भी हेयर स्टाइल से बचें जिसमें बालों के टूटने का खतरा ज्यादा हो। आसान से आसान हेयरस्टाइल ही आजमाएं। बालों में जरूरत से ज्यादा हेयर-पिन, फंसने वाले रबर-बैंड, जूड़ा-पिन, क्लचर;आदि के इस्तेमाल ज्यादा न करें।

२ आपकी डाइट अच्छी और हेल्दी होना बहुत जरूरी है। डिलीवरी के बाद वैसे भी महिलाओं को पोषक तत्वों युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है। आपके आहार में फल और सब्जियों की मात्रा जितनी अधिक होगी, आप उतनी बालों को भी मजबूती मिलेगी।

३ अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपको किसी भी तरह की दवाई लेने की जरूरत नहीं है। बालों को झड़ने से रोकने वाले या फिर बालों को बढ़ाने की दावा लेने से परहेज करना चाहिए। कई बार ये खतरनाक भी साबित हो सकती हैं।

४ यह बेहद जरूरी है कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और दूसरे पोषक तत्व मिलें। डिलीवरी के दौरान कई तरह के शारीरिक परिवर्तन होते हैं, विटामिन की मात्रा उसे संतुलित करने का काम करती है।

५ बाल धोने के लिए किसी ऐसे शैंपू का ही चुनाव कीजिए जो उच्च गुणवत्ता वाला हो। माॅइश्चराइज करने वाले और स्कैल्प को मजबूती देने वाले शैंपू का उपयोग अच्छा रहेगा।

६ बालों के टूटने का एक प्रमुख कारण गलत कंघी का इस्तेमाल भी होता है। कंघी का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वो मोटे दांत वाली हो और मजबूत हो। बालों को सुलझाने के दौरान हल्के हाथ से कंघी करें। बिल्कुल गीले बालों पर कंघी करने से परहेज करे।

७ अगर आप बाल कलर करती हैं तो सावधानी बरतने की जरूरत है। बालों पर किसी काॅस्मेटिक  कलर का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप मेंहदी का इस्तेमाल करें।;

 

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद डिप्रेशन के कारण

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!