मेरे गर्भ में मेरा बच्चा क्या सुन सकता है ?

cover-image
मेरे गर्भ में मेरा बच्चा क्या सुन सकता है ?

गर्भ के अंदर से शिशुओं को सुनने में सक्षम होने के बारे में बहुत कुछ कहा गया है। बहुत सारे सिद्धांतों के बारे में बताया गया है, जब बच्चा सुनना शुरू करता है, तो वह क्या और कितना सुन सकता है, क्या किसी बच्चे से बात करना या पढ़ना बच्चे के लिए अच्छा है, और क्या एक अजन्मे के लिए कुछ प्रकार के संगीत सुनना अच्छा हो सकता है। जानिए कब आपका बच्चा गर्भ में सुन सकता है।

 


गर्भावस्था के 16 वें सप्ताह में बच्चे की सुनने की क्षमता विकसित होने लगती है। बीस हफ़्ते में, बच्चे की सुनने की क्षमता कमोबेश पूरी तरह से विकसित हो जाती है। चौबीस सप्ताह के बाद,पिता से माँ की आवाज़ को अलग करने के लिए बच्चे का मस्तिष्क पर्याप्त विकसित होता है। गर्भावस्था के अंतिम चरणों के दौरान, बच्चे कुछ आवाजें और संगीत सुन सकते हैं और याद भी रख सकते हैं। बच्चे के जन्म के बाद भी याददाश्त बनी रहती है, जिसे आप इस बात से समझ सकते हैं कि बच्चे के जन्म के बाद बच्चे को किस तरह से अधिक आकर्षित किया जाता है, और माँ की आवाज़ से आराम दिया जा सकता है।

 


1. कथन: मेरे अजन्मे बच्चे से बात करना अच्छी बात है।

 

फैसला: सच।

 

स्पष्टीकरण: एक अजन्मे बच्चे के लिए किताबें पढ़ना या सुनाना, बच्चे के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है। बच्चा आपकी आवाज़ को पहचानना शुरू कर देता है, और यह पैदा होने के बाद भी उस पर प्रतिक्रिया करना जारी रखेगा। यह आपकी भाषा के ताल को भी पहचान सकता है। वास्तव में, गर्भ के अंदर एक भाषा के संपर्क में आने वाला बच्चा एक अन्य अपरिचित भाषा की तुलना में उस भाषा के प्रति अधिक अनुकूल प्रतिक्रिया करता है। इसका मतलब है कि बच्चा एक परिचित भाषा के ताल को पहचानता है। हालांकि अनुसंधान डेटा बहुत बड़ा नहीं है, यह दिखाया गया है कि गर्भ में आवाज़ों और भाषा के संपर्क में आने से बच्चे के मस्तिष्क को सकारात्मक तरीके से आकार देने में मदद मिल सकती है, जिससे यह जटिल जानकारी को संसाधित करने के लिए अधिक ग्रहणशील हो जाता है।

 


2. कथन: मेरे बच्चे के लिए पढ़ना उसे प्रतिभाशाली बना देगा।

 

फैसला: बिल्कुल नहीं।

 

स्पष्टीकरण: बच्चे से बात करना और पढ़ना अच्छा है, जैसा कि पहले बताया गया है, लेकिन बच्चे का मस्तिष्क वास्तव में अभी तक कुछ भी नहीं समझता है। तो आप क्या पढ़ते हैं, या आप जो कहते हैं वह मायने नहीं रखता। सिर्फ इसलिए कि आप भौतिकी को पढ़ते हैं, तो वह आपके बच्चे को अगला महान खगोल भौतिकी वैज्ञानिक नहीं बनाएगा!

 


3. कथन: संगीत भ्रूण के विकास को प्रभावित करता है।

 

फैसला:हो सकता है, लेकिन निर्णायक नहीं है।


स्पष्टीकरण: हालांकि ऐसा लगता है कि कुछ बच्चे प्रतिक्रिया करते हैं और संगीत के लिए संवेदनशील हैं, यह साबित नहीं हुआ है, क्योंकि अजन्मे बच्चों पर प्रयोगों का संचालन करना आसान नहीं है। लेकिन यह पहले से ही संदेह के बिना साबित हो गया है कि बच्चों और वयस्कों में, संगीत का एक्सपोजर कई तरीकों से सकारात्मक रूप से काम करता है, जिससे वे निश्चित रूप से स्मार्ट हो जाते हैं! तो संगीत बजाने से, केवल अच्छा ही होगा ! हालांकि, यह भी देखा गया है कि धीमा और मधुर संगीत सुनते समय, बच्चे की धड़कन नियमित और स्थिर होती है, जबकि बहुत सारी धड़कनों के साथ तेज संगीत के संपर्क में आने से बच्चे के दिल की धड़कन तेज हो जाती है। तो, सुखदायक और सामंजस्यपूर्ण संगीत बेहतर है।

 

अपने बच्चे के लिए संगीत बजाना दो तरह से सकारात्मक काम करता है। आप संगीत सुनते हुए आराम महसूस करते हैं, जो आपके बच्चे के लिए अच्छा है, और बच्चा उस संगीत को पसंद करेगा, परिचित होने के कारण, और यह एक रोते हुए बच्चे को शांत करने के लिए उपयोगी है।

 

4. कथन: मेरे बच्चे के लिए मोजार्ट खेलना उसे गणित में अच्छा बना देगा।

 

फैसला: वास्तव में नहीं।

 

स्पष्टीकरण: हालांकि इस सिद्धांत को हाल के दिनों में सही समझा जा सकता है , यह सिर्फ एक अध्ययन में पाया गया था कि मोजार्ट सुनने के बाद छात्रों ने गणित की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया। यह दिखाने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है कि यह सच है। अब तक, यह ज्ञात नहीं है कि किसी विशेष प्रकार का संगीत शिशु के लिए अच्छा है या नहीं। बस - जो भी आपको पसंद है और जो भी आपको सुकून देता है, उसे सुनें। आनंद आपके शरीर को आराम देगा , और बच्चे को लाभान्वित करेगा।

 

5. कथन: नवजात बच्चा गर्भ में सुना हुआ संगीत पहचान सकता है।

 

फैसला: सच।

 

स्पष्टीकरण: यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त सबूत है कि बच्चा उस संगीत के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया करता है जो उसने गर्भ में सुना है। भाषा की ताल की तरह, विशेष रूप से नोट्स का संयोजन बच्चे की स्मृति में रहता है।

 


6. कथन: मुझे बच्चे को सुनाने के लिए, ज़ोर से संगीत बजाने की ज़रूरत है।

 

फैसला: झूठ।

 

स्पष्टीकरण: हालाँकि, बच्चा कोमल परतों में है, वह अच्छी तरह से सुन सकता है। एम्नियोटिक द्रव ध्वनि तरंगों को संतोषजनक ढंग से संचालित करता है, और इसलिए, केवल उतनी ही आवाज़ पर संगीत बजाएं जिसे आप सुनना चाहते हैं। आपको अपने पेट को हेडफोन लगाने की आवश्यकता नहीं है! कुछ उपकरण हैं जो गर्भ में संगीत को भेजते हैं। यह आवश्यक नहीं है, और वास्तव में, यह बच्चे को परेशान सकता है, जो कि एक अच्छा विचार नहीं है। बच्चा ज्यादातर समय सोता है, और नरम संगीत इसे परेशान नहीं करता है,मगर तेज़ संगीत बच्चे के नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है।

 


7. कथन: मुझे ऊँची आवाज़ से दूर रहने की आवश्यकता है।

 

फैसला: सच।

 

स्पष्टीकरण: जोर से, अप्रत्याशित शोर, झटका - एक बच्चे को उत्तेजित कर सकता है। हालांकि कुछ समय के लिए थोड़ा जोर शोर ठीक है, उन जगहों के आसपास नहीं होने का प्रयास करें जहां लगातार अधिक शोर हो।

 

8. कथन: शिशु गर्भावस्था के अंतिम चरण में अच्छी तरह से सुन और याद कर सकते हैं।

 

फैसला: सच लगता है।

 

स्पष्टीकरण: अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के अंतिम चरणों में अजन्मे बच्चे कमोबेश ऐसे ही होते हैं जैसे कि उनके सीखने और याद करने की क्षमता जन्म के बाद होती है ।


अंततः, याद रखें कि बच्चा गर्भ में काफी अच्छी तरह से सुन सकता है, और उससे  बात करना और उसके लिए नरम संगीत सुनना,बच्चे के लिए पूरी तरह अच्छा है!

 

यह भी पढ़ें: सा रे ग, म, प... गर्भ में पल रहे शिशु और माँ के रिश्ते की मज़बूत सीढ़ी है संगीत

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!