क्या आप स्टेम सेल बैंकिंग के बारे में जानते हैं?

हाल ही में, स्टेम सेल से संबंधित थैरेपी और उपचार पर बहुत सारी खबरें आई हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने इस आगामी क्षेत्र में बहुत अधिक आशा और अपेक्षाओं के साथ निवेश किया है क्योंकि ये कोशिकाएँ कई तरह के जानलेवा रोगों का इलाज करने में सक्षम हैं। इस FAQ में स्टेम सेल बैंकिंग फ़ायदे और नुक़सान के बारे में अधिक जानें

 


लेकिन, वास्तव में ये स्टेम सेल क्या हैं?

 

स्टेम सेल मास्टर कोशिकाएं हैं जो विशिष्ट सेल प्रकारों को गुणा और बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। वे पुन: उत्पन्न करने की क्षमता भी रखते हैं।

 


स्टेम सेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

 

स्टेम सेल के तीन अलग-अलग प्रकार हैं:

 


पूरी तरह से स्टेम सेल:


किसी भी प्रकार के सेल में विकसित हो सकता है। ये भ्रूण अवस्था में पाए जाते हैं और अभी भी अनुसंधान के अधीन हैं।

 


प्लुरिपोटेंट स्टेम सेल:


विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं में विकसित हो सकता है लेकिन टोटिपोटेंट स्टेम कोशिकाओं की तुलना में सीमित विकासशील क्षमता है।

 


बहुस्तरीय स्टेम सेल:


ये अधिक विशिष्ट कोशिकाएं हैं और केवल विशिष्ट प्रकार के सेल में विकसित हो सकती हैं। उदाहरण के लिए: हेमेटोपोएटिक स्टेम सेल (एचएससी) प्लेटलेट्स, आरबीसी (रेड ब्लड सेल्स) और अन्य रक्त कोशिकाओं में विकसित हो सकते हैं।

 


कॉर्ड ब्लड क्या है? और इसका महत्व क्या है?

 

प्रसव के बाद गर्भनाल (कॉर्ड जो बच्चे को मां से जोड़ता है, जब गर्भ में होता है) के पीछे रक्त छोड़ दिया जाता है। गर्भनाल रक्त हेमेटोपोएटिक स्टेम सेल (HSCs) का एक समृद्ध स्रोत है। इन कोशिकाओं को इकट्ठा करना और संरक्षित करना शिशु और उसके परिवार के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

 


विभिन्न ऑन्कोलॉजिकल, प्रतिरक्षा और रक्त संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए एचएससी का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। और भविष्य भी इन कोशिकाओं के लिए बेहद उज्ज्वल है। ऑटिज़्म और दर्दनाक मस्तिष्क की चोट जैसी बीमारियों के इलाज के लिए एचएससी के उपयोग को बढ़ाने के लिए अनुसंधान जारी है।

 


गर्भनाल रक्त कब एकत्र किया जाता है?

 

गर्भनाल को बच्चे के जन्म के तुरंत बाद गर्भनाल रक्त से एकत्र किया जाता है, लेकिन आमतौर पर नाल के प्रसव से पहले।

 


हेमेटोपोएटिक स्टेम सेल (एचएससी) कॉर्ड रक्त से अन्य स्रोतों से एचएससी से कैसे अलग हैं?


सभी स्टेम सेल प्रत्यारोपण के लिए एक दाता-प्राप्तकर्ता मैच (HLA मैच) की आवश्यकता होती है। यह स्पष्ट है कि गर्भनाल रक्त हेमटोपोइएटिक स्टेम सेल को सख्त एचएलए मैच की आवश्यकता नहीं हो सकती है क्योंकि अस्थि मज्जा या परिधीय रक्त प्रवाह जैसे स्रोतों के लिए आवश्यक है क्योंकि उनके पास कम परिपक्व एंटीजन (एंटीजन विदेशी हैं जो शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित करते हैं) । यह इंगित करता है कि गर्भनाल रक्त से एचएससी शामिल प्रत्यारोपण कम प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण होगा, क्योंकि दाता की कोशिकाओं को प्राप्तकर्ता द्वारा अधिक आसानी से स्वीकार किया जाएगा। इन कोशिकाओं की पहचान विदेशी निकायों के रूप में नहीं की जाएगी और इसलिए प्राप्तकर्ता की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला नहीं किया जाएगा।

 


एक परिवार को अपने बच्चे के गर्भनाल रक्त को बैंक में क्यों रखना चाहिए?

 

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग पूरे परिवार के लिए बायो-इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के समान है। यह आपके बच्चे के और परिवार के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने का एक सरल और दर्द रहित विकल्प देता है।

 

यह रक्त हेमटोपोइएटिक स्टेम सेल में समृद्ध है जो मानव शरीर के निर्माण-ब्लॉकों का निर्माण करता है। उनके पास गुणा होने की क्षमता है; पुनर्जीवित और विशिष्ट सेल प्रकारों को जन्म दे सकता है। इन कोशिकाओं में 80 से अधिक चिकित्सा स्थितियों को ठीक करने की शक्ति है।

 

न केवल आपके बच्चे, बल्कि पूरे परिवार (आप, आपके जीवनसाथी और बच्चे के भाई-बहन) इन कोशिकाओं से अधिक मिलान क्षमता के कारण लाभ उठा सकते हैं।

 


कॉर्ड ऊतक क्या है? इसे क्यों संरक्षित किया जाना चाहिए?

 

कॉर्ड ऊतक जो मेसेनकाइमल स्टेम सेल (MSCs) में समृद्ध है, गर्भनाल के व्हार्टन जेली में मौजूद है। एमएससी पार्किंसंस रोग, सेरेब्रल पाल्सी और अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों के उपचार के लिए उन्नत अनुसंधान चरणों में हैं। इन कोशिकाओं को संग्रहीत करने से भविष्य में बच्चे और उसके परिवार के लिए विभिन्न उपचारों के लिए दरवाजे खुल सकते हैं (यदि आवश्यकता हो तो)।

 


कॉर्ड ऊतक कब एकत्र किया जाता है?

 

गर्भनाल के रक्त को इकट्ठा करने के बाद गर्भनाल को साफ और संग्रहित किया जाता है।


क्या गर्भनाल रक्त संग्रह प्रक्रिया मां और बच्चे के लिए सुरक्षित है?

 

संग्रह मां और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है क्योंकि गर्भनाल रक्त को एक बार क्लैंप से लिया जाता है और बच्चे को अलग किया जाता है। यह सामान्य और सीजेरियन प्रसव दोनों के लिए सुरक्षित और दर्द रहित है।

 


मैं कॉर्ड ब्लड स्टेम सेल का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

 

बैंक्ड कॉर्ड रक्त आसानी से सुलभ है,जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है । मिलान स्टेम कोशिकाएं, जो प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक हैं, सख्त मिलान आवश्यकताओं के कारण प्राप्त करना मुश्किल है। यदि आपके बच्चे के गर्भनाल का रक्त बह चुका है, तो प्रत्यारोपण की आवश्यकता होने पर खोज और मिलान प्रक्रिया में कोई समय बर्बाद नहीं होता है।

 


आपके नवजात शिशु से ली गई कोशिकाओं को उसके जीवनकाल के लिए सिर्फ एक बार इकट्ठा किया जाता है।

 

उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को कीमोथेरेपी या विकिरण के साथ इलाज किया जाना है , तो उस स्थिति में, प्रतिरक्षा प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना होती है। हालांकि एक ऑटोलॉगस (आत्म) प्रत्यारोपण हर बीमारी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन आपके बच्चे के रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली को पुन: व्यवस्थित और पुन: उत्पन्न करने के लिए संरक्षित स्टेम कोशिकाओं का उपयोग करने में लाभ हो सकता है।

 

अपने BABYCHAKRA विशेषज्ञ के साथ निःशुल्क नियुक्ति बुक करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

 

आज ही सर्वश्रेष्ठ ब्रांड के साथ स्टेम सेल पैकेज के लिए बेबीचक्र पर विशेष ऑफर पाएं। लिमिटेड अवधि के लिए ।

 

केवल आपके लिए प्रसिद्ध ब्रांडों से विशेष पैकेज .. क्रायोविवा, क्रायो स्टेमसेल, कॉर्डलाइफ और बहुत कुछ।

 

यह भी पढ़ें: स्टेम सेल बैंकिंग कितनी उपयोगी है?

 

#pregnancymustknow #stemcell "

#babychakrahindi
स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Recommended Articles