क्या आप जानते हैं कैसे बनाएं अपनी गर्भावस्था की अपनी यात्रा सुखद?: भाग १

cover-image
क्या आप जानते हैं कैसे बनाएं अपनी गर्भावस्था की अपनी यात्रा सुखद?: भाग १

तो आपने केवल यह सुनिश्चित करने के लिए तीन बार मूत्र परीक्षण किया है और यह सब बहुत रोमांचक है। मगर आगे क्या?

 

उसी डॉक्टर के पास जाने से पहले जहां आपकी माँ या दादी गई थी , या आपका पसंदीदा ऑनलाइन नेटवर्क क्या सलाह देता है यह जांनने से पहले ... एक साँस लें और अपने विकल्पों का पता लगाएँ।

 

गर्भावस्था एक बिमारी नहीं है - यह एक रोमांचक अध्याय है जो आपके जीवन और प्रेम में एक नए छोटे व्यक्ति का स्वागत करेगा।

 

आपकी नियमित जीवन शैली क्या है? क्या आप एक व्यस्त, काम कर रहे व्यक्ति हैं जो खाने के लिए अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ निगलते हैं जब भी मौका मिलता है ? क्या आप कुछ कुरकुरा खाना पसंद करते हैं? जैविक खाद्य पदार्थों और योग में विश्वास करते हैं ?

 

आप इस बात पर विचार करना चाह सकते हैं कि आप अपनी गर्भावस्था पर कौन सा कोण लेना चाहते हैं और इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा वह है जो आप इस यात्रा पर किसके साथ जाना चाहते हैं। कल्पना कीजिए कि आप अफ्रीका की यात्रा पर जा रहे हैं। क्या आप ऐसे लोगों को लेजाएंगे जो आपको हर समय में बीमारी और खतरे से भयभीत करेंगे?

 

आप डॉ गूगल के साथ या किताबों में या ऑनलाइन क्या पढ़ते हैं, टीवी पर देखते हैं, और अपने दिमाग को यह सब यकीन करवाते हैं, यह आपके तनाव और चिंता के स्तर और संतोष को प्रभावित करेगा। आप मालिक हैं! आप चुन सकते हैं कि आप किसे क्या बताते हैं या आप क्या सुनते हैं और अपने व्यक्तिगत स्थान, अपने बढ़ते बच्चे और तत्काल प्रियजनों को प्रभावित करने की किस किस को अनुमति देते हैं।


जब तक आपके स्वास्थ्य और स्थिति के बारे में कुछ असामान्य न हो, योनि अल्ट्रासाउंड के लिए जल्दी और अपने आप को और अपने बच्चे को दवाओं और मशीनों में उलझाने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, कहा जा रहा है 'गर्भावस्था की रक्षा के लिए प्रोजेस्टेरोन की दवाएं लेना आम है', यह कई देशों में आम नहीं है जब तक कि कोई गर्भपात का खतरा न हो। बेबीचक्र समुदाय और अन्य समान ऑनलाइन संसाधनों का अन्वेषण करें। उन महिलाओं से पूछें जिन्हें आप जानते हैं और उनके बच्चे की जन्म की यात्रा के बारे में भरोसा करते हैं। उन दादीओं से पूछें, जिन्होंने बिना किसी डर के पैदा हुईंबच्चे पैदा किया और ज्यादातर घर पर थीं। अपने आप को एक 'गांव' (दोस्तों / परिवार का एक विश्वसनीय और सहायक नेटवर्क) के साथ घेर लें और किसी भी नकारात्मकता और भय को दूर करें। लोगों को आपको उनकी डरावनी कहानियाँ बताने की अनुमति न दें। यदि आपको किसी भी दवा / सलाह को लेकर संदेह हैं, तो किसी अन्य देखभाल प्रदाता से दूसरी राय मांगना पूरी तरह से स्वीकार्य है।

 

अपनी अनुमानित देय तिथि (EDD) को पूरा करने का एक आसान तरीका है। अपने मासिक धर्म के पहले  दिन (एलएमपी) और माइनस 3 महीने का समय निकालें। फिर 7 दिन जोड़ें। यदि आपका LMP 1 अप्रैल 2015 था, तो आपका EDD लगभग होगा। , जनवरी २०१६

 

एक अनुमानित प्रसव तारीख बस इतना ही है - एक अनुमान । यदि आपकी नियत तारीख जनवरी की शुरुआत में निकलती है, तो आप अपने सभी दोस्तों और सहकर्मियों को बता सकते हैं कि वह दिन जनवरी के अंत में है। यह आपको अंत में समय देता है जब आप बड़ा, गर्म, थका हुआ और भावुक महसूस करते हैं। आपको इस बारे में कोई इस समय से पहले नहीं पूछेगा कुइकी उन्हें पता है की आप अभी तैयार नहीं हैं !

 

इस लेख का दूसरा भाग पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक करें

लीना डंकन से व्यक्तिगत परामर्श करने के लिए, यहां क्लिक करें

 

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे बनाएं गर्भावस्था की अपनी यात्रा सुखद?: भाग २

 

#pregnancymustknow '

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!