गर्भावस्था के दौरान काम करना चाहिए या नहीं?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान काम करना चाहिए या नहीं?

 

अगर आपकी गर्भावस्था कम जोखिम वाली और थोड़ी सामान्य चल रही है, तो आप इस दौरान नौकरी पर जाना बिल्कुल जारी रख सकती हैं। हालांकि, यदि आपकी डॉक्टर ने विशेष चिकित्सकीय कारणों के वजह से आपको एक निश्चित अवधि के लिए आराम की सलाह दी है, तो उनकी सलाह मानना ही सर्वोत्तम है।

 

अपनी कंपनी की मानव संसाधन नियमावली (एच.आर. मैनुअल) ध्यान से पढ़ें या फिर मानव संसाधन विभाग से इस बारे में बातचीत करें। पता लगाएं कि क्या इस बारे में पहले से उनके कोई नीति-निर्देश हैं। आपके वे सहकर्मी भी आपको सूचना प्रदान कर सकते हैं, जो इस अनुभव से गुजर चुके हो।

 

अगर, आप पूरी तरह विश्वस्त हैं कि सभी कठिनाइयों का उपाय निकाला जा सकता है, और आपकी  गर्भावस्था के लिए अनुकूल व्यवस्था तैयार की जा सकती है, तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप काम करना जारी न रखे।

 

गर्भावस्था के दौरान कार्यस्थल पर मैं अपनी देखभाल कैसे कर सकती हूँ?

 

आपका स्वास्थ्य और सुरक्षा केवल प्रत्यक्ष शारीरिक समस्याओं तक ही सीमित नहीं है। महत्वपूर्ण है कि आप कार्य और कार्यस्थल के माहौल से जुड़े उन मुद्दों की भी समीक्षा करें, जो आपके या शिशु के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

आपको अपनी डॉक्टर के साथ-साथ नियोक्ता से भी कार्य से जुड़े दूसरे पहलुओं पर बात करनी चाहिए।

 

आपके जोखिम मूल्यांकन में निम्नांकित मुद्दे शामिल होने चाहिए:

 

लंबे समय तक कार्य करना या फिर रात की शिफ्ट या लगातार दो शिफ्ट में काम करना

काम के सिलसिले में लम्बी यात्रा करना

मानसिक व शारीरिक थकान से गुजरना

कठिन परिश्रम वाली या आकस्मिक गतिविधियां और मुद्राएं

लंबे समय तक खड़े या बैठे रहना

भारी वजन उठाना या एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना

शोर और प्रदूषण

अत्याधिक गर्मी या ठंड

रसायनों से जुड़ा कार्य

कार्य संबंधी तनाव

 

चाहे आपकी नौकरी में काफी कम खड़ा रहना होता हो और केवल टेलीफोन पर बात करनी ही शामिल हो, तो भी कुछ सरल उपाय अपनाकर आप और अधिक आरामदायक महसूस कर सकती हैं। आप निम्नांकित सुझाव अपना सकती हैं:

कार्य के बीच-बीच में आराम करें। यदि आप लगातार खड़ी रही हैं, तो कुछ समय बैठ कर अपने पैरों को आराम दें। अगर आप बैठी रहती हैं, तो प्रत्येक दो घंटे में खड़ी होकर कुछ चहलकदमी करें। इससे आपके पांवों और टखनों में सूजन कम होगी और आपको अधिक आराम मिलेगा। अपनी पीठ को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कुछ खिंचाव वाले व्यायाम करें।

जब भी आप आराम कर सकती हों, करें। आपका कार्य जितनी अधिक मेहनत वाला होगा, आप शायद कार्य के बाद उतनी ही कम शारीरिक गतिविधि करे।

आरामदायक जूते और ढीले कपड़े पहनें।

समय निकालकर नियमित भोजन करे। ऐसे स्नैक्स और आहार लें, जो संतुलित और पौष्टिक हों। कब्ज से बचने के लिए अपने आहार में फाइबर लें। चाय, कॉफी या अन्य मूत्रवर्धक पेय अधिक मात्रा में न पीएं।

 

क्या मैं अपनी प्रसव की तारीख तक काम करना जारी रख सकती हूँ?

 

कानूनी तौर पर आप जब तक चाहें, तब तक काम कर सकती हैं। यह आपकी मर्जी पर निर्भर है कि आप अपना प्रसूति अवकाश कब से शुरु करना चाहती हैं। कानून के अनुसार आप अपनी प्रसव की नियत तारीख से शीघ्रतम छह हफ्ते पहले प्रसूति अवकाश पर जा सकती हैं।


अपनी गर्भावस्था के अंत में आप अतिशीघ्र थकान महसूस करने लगेगीं। अत: इसलिए, जितना काम आराम से हो सके, उतना ही करें। कुछ कंपनियां, खासकर कि आईटी उद्योग, महिलाओं को गर्भावस्था के अंतिम महीनों में उनकी कार्य की प्रकृति के अनुसार घर से काम करने की अनुमति देती हैं।

 

हालांकि, प्रसव की तारीख तक काम करने से आपको प्रसव के बाद अपने शिशु के साथ घर पर अधिक समय बिताने का अवसर मिलेगा। प्रसव की तारीख से एक या दो सप्ताह पहले अवकाश लेने से आपको आराम करने, तैयार होने और अंतिम दिनों का आनंद लेने का पूरा मौका मिल सकता है।

 

इस बात का ध्यान रखें कि हो सकता है यह समय स्वयं के साथ गुणवत्तापूर्वक लम्हें बिताने का अंतिम अवसर हो। एक बार शिशु के आने के बाद संभव है कि फिर लंबे समय तक आपको ऐसा मौका न मिले।

 

क्या अधिक शारीरिक गतिविधियों वाले कार्य मुश्किल पैदा कर सकते हैं?

 

यदि आपके कार्य में कठोर शारीरिक परिश्रम शामिल है, तो नियोक्ता आपकी स्थिति जानते हुए प्रसव की तारीख से ढाई महीने पहले से आपसे ऐसा कार्य नहीं करवा सकते। यदि आपका कार्य सख्त मेहनत वाला है और इससे गर्भावस्था के प्रारंभ में ही आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, तो अपनी डाक्टर से इस बारे में चर्चा करें।

 

यदि आपकी डॉक्टर की सलाह के अनुसार आपको गतिविधियां कम करनी चाहिएं, तो आप इस बारे में अपने नियोक्ता से सलाह करें। आप काम करने के ऐसे पर्याय खोज सकती हैं, जिससे आप काम जारी रख सकें, चाहे वह भी एक अलग क्षेत्र में।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में लम्बे समय तक काम करने के क्या हैं दुष्प्रभाव? 

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!