क्या आप गर्भावस्था के दौरान बेहतर नींद लेने के 5 तरीके जानते हैं ?

cover-image
क्या आप गर्भावस्था के दौरान बेहतर नींद लेने के 5 तरीके जानते हैं ?

 

यह सोचकर कि अगर मैं गर्भवती हूं, तो मैं अपने अंदर की चीज को महसूस नहीं कर सकती कि अब अचानक आपको आपके बढ़ते पेट के कारण नींद नहीं रही है - गर्भावस्था का प्रत्येक चरण आपकी नींद को प्रभावित करता है।

 

  • पहले त्रैमासिक में, हार्मोन में वृद्धि के कारण, आप अपने शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ के कारण बाथरूम की कई यात्राएं करते हैं।

 

  • दूसरी तिमाही में हार्ट बर्न, पैर में ऐंठन और परेशान करने वाले सपने आपको जगाए रख सकते हैं।

 

  • तीसरी तिमाही तक, अधिकांश गर्भवती माताओं को बाथरूम की बढ़ती यात्राओं और बढ़ते पेट के कारण फिर से सोना बहुत मुश्किल हो जाता है। किसी भी तरह नींद नहीं आती  है। पिछली बार जब आपको अच्छी नींद आई थी, तो आपको याद नहीं है कब आप बिस्तर पर टॉसिंग और मोड़ को समायोजित करने और सही स्थिति में आने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपको किसी तरह सोने में मदद कर सकताहो  

 

एक-दो मिनट से ज्यादा अपनी पीठ पर लेटना उचित नहीं है। इस स्थिति में, आपके बढ़ते हुए गर्भाशय का वजन आपकी रीढ़, पीठ की मांसपेशियों और प्रमुख रक्त वाहिकाओं पर होता है। यह आपके शरीर और आपके बच्चे में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। इसके अलावा आपकी पीठ के बल सोने से आपको चक्कर सकते हैं, आपका रक्तचाप गिर सकता है, इससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन हो सकती है।



गर्भावस्था के दौरान सोने के लिए सबसे अच्छी स्थिति करवट लेकर सोने में है। पहली तिमाही से ही अपनी करवट पर सोने की आदत डालना एक अच्छा विचार है। आप अपनी बाईं ओर या अपनी दाईं ओर सोना चुन सकते हैं, जो भी सबसे आरामदायक हो। अपने पेट, पीठ और अपने पैरों के बीच का समर्थन करने के लिए तकिए का उपयोग करने से आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।



जीवन के सबसे दिलचस्प चरणों में से एक में बेहतर नींद लेने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:



१. अपने पेट और अपनी पीठ को सहारा दें:

 

एक छोटा तकिया या अपनी पीठ के पास एक या दो तकिए के नीचे एक छोटा तकिया या एक मुड़ा हुआ तौलिया रखें। यह आपको अपनी तरफ सोने में मदद करेगा, जिससे आपको अपनी पीठ या पेट को रोल करने से रोका जा सकेगा। यह आपको आपकी पीठ पर सोने का एहसास भी दिलाएगा।



२. सांस की तकलीफ को रोकें:

 

अपने सिर को कुछ तकियों या एक मुड़ा तौलिया या कंबल के साथ ऊपर ले जाना एसिडिटी को रोकने में मदद कर सकता है।



३. विशेष गर्भावस्था लंबा तकिया:

 

आप अपने सिर, पेट और अपने घुटनों के बीच का समर्थन करने के लिए इस तरह के एक तकिया का उपयोग कर सकते हैं। ये मातृत्व दुकानों के साथ-साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं।



४. सोते हुए आधा बैठना:

 

अपने तीसरे ट्राइमेस्टर के अंत की ओर, आपको लेटने के लिए बहुत असहज महसूस हो सकता है। ऐसे समय में, अपने घुटनों के नीचे अपने सिर और पीठ के पीछे कई तकियों के साथ आधे बैठने और आधे लेटने की स्थिति में अपने आप को सहारा दें, ताकि आपकी एड़ी बिस्तर और तकिए को छूकर आपकी बाहों को सहारा दे सके।



५. गर्म पानी की बोतल:

 

यदि आपको दर्द होता है और नींद नहीं आती है, तो आप इसे अपने पेट से दूर दर्द वाले क्षेत्रों पर उपयोग कर सकते हैं। 

 

गर्भावस्था के दौरान नींद बहुत महत्वपूर्ण है। चिंता करें कि किस तरफ सोना है। दोनों तरफ  सोना ठीक है। यह ठीक है, यदि आप अपनी पीठ पर रोल करते हैं, तो आप इसे महसूस करेंगे और अपनी तरफ वापस जाएंगे। 

 

प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल के बारे में अधिक जानकारी के लिए, व्यक्तिगत रूप से सीमा काज़ी रंगनेकर से संपर्क करें, यहाँ क्लिक करें।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में सोने की सबसे सही मुद्रा - यह सुझाव लें और अच्छी नींद पाएं

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!