क्या आपको अपने बच्चे को उसका जन्मदिन चुनने देना चाहिए?

cover-image
क्या आपको अपने बच्चे को उसका जन्मदिन चुनने देना चाहिए?

प्रिय गर्भवती माँ! गर्भावस्था उतार चढ़ाव भरी यात्रा है, यह इतने बदलाव लाती है की आपके चारों ओरहर चीज़ को सुंदर और पवित्र में बदल देता है और आपकी गर्भावस्था का मुख्य आकर्षण निश्चित रूप से प्रसव है, एक विशेष क्षण जहां आप इस दुनिया में एक नया जीवन लाते हैं। लेकिन प्रसव से पहले प्रसव पीड़ा होती है जो अज्ञात के डर से जुड़ी होती है। श्रम अनिवार्य रूप से गर्भावस्था के लगभग 40 सप्ताह के बाद हार्मोनल परिवर्तन से उत्पन्न एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ यह तय कर सकता है कि क्या आपको विशिष्ट मामलों में इंडक्शन की आवश्यकता है।

 

प्रेरित श्रम (इंडक्शन ) या तो मजबूत  दवाओं के माध्यम से या बच्चे के जन्म को सक्षम करने के अंतिम लक्ष्य के साथ भौतिक साधनों (पिटोकिन, एमनियोटॉमी, जबरन रक्तस्राव, आदि) द्वारा किया जाता है। कभी-कभी यह आवश्यक होता है, भले ही कुछ जटिलताओं के कारण माँ या बच्चा तैयार न हो। कोई भी प्रेरित श्रम का विकल्प चुन सकता है, लेकिन अन्य सभी तरीकों की तरह, प्रेरण के अपने जोखिम भी होते हैं, इसलिए बेहतर है कि प्रसव के लिए स्वाभाविक रूप से शुरू होने की प्रतीक्षा करें।

 

फिर भी यदि आपको आवश्यक हो, तो एक सूचित निर्णय लें। यहां कुछ तथ्य दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

 

मुझे प्रेरित श्रम की आवश्यकता क्यों होनी चाहिए?

 

एक अत्यंत उपयुक्त प्रश्न जो आसानी से एक दूसरे से जुड़ा हो सकता है: क्या मैं और मेरा बच्चा स्वस्थ हैं? इसका सही उत्तर पाने के लिए, आपको अपने डॉक्टर से बातचीत करके शुरुआत करनी होगी। यह वह जगह है जहां आप यह पता लगा सकते हैं कि प्रेरित श्रम की सिफारिश आपको वास्तविक चिकित्सा आधार पर दी गई थी या कुछ अन्य कारणों पर आधारित थी, जैसे (गर्भावस्था की स्थिति से थक गए हैं , डॉक्टर के बुलावे पर, डॉक्टर जल्द ही छुट्टी पर जाएंगे, आपका परिवार नियत हो सकता है, आदि) । यह तब अन्य संभावित विकल्पों की ओर बातचीत को खोलने में मदद करेगा और आपको सही कॉल करने में मदद करेगा।

 

मेरी नियत तिथि कब है?


आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से आपकी गर्भावस्था की सही अवस्था और सही नियत तारीख को जानना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह आपके बच्चे के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, खासकर फेफड़ों या यकृत जैसे महत्वपूर्ण अंगों के संबंध में।


इसलिए जब आप प्रेरित श्रम के माध्यम से प्रसव पूर्व प्रसव के लिए जा रहे हों, और इससे जुड़ी सभी छोटी और बड़ी परिस्थिति को संभालने के लिए नवजात गहन देखभाल पर भरोसा कर रहे हों, तो यह संभावित विभिन्न जटिलताओं के कारण आपके बच्चे के लिए बहुत बड़ा जोखिम है, जो उसे प्रभावित कर सकता है। इसलिए यह हमेशा सलाह दी जाती है कि चीजों को जल्दी मत करो, खासकर यदि आप किसी भी गंभीर जटिलताओं से सामना नहीं कर रहे हैं।

 

क्या कोई विकल्प है जिस पर मैं विचार कर सकता हूं?


खैर, सबसे अच्छी बात यह है कि अपने शरीर के कार्यक्रम का पालन करें और चीजों को वैसा ही होने दें जैसा कि होना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको कुछ प्रक्रियाओं जैसे बायोफिज़िकल प्रोफाइल या स्ट्रेस टेस्ट (NST) का सुझाव भी दे सकता है और आप इसका उपयोग अपनी नियत तारीख की योजना बनाने या स्थगित करने के लिए कर सकते हैं।

 

प्रेरण मेरी जन्म योजनाओं को कैसे बदल देगा?

 

 

चुनने के लिए प्रेरण के कई तरीके हैं। एक योनि परीक्षा के बाद अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ चर्चा करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपका गर्भाशय ग्रीवा तैयार है या नहीं। इस बिंदु पर, आपको अपने चिकित्सक को उन चीजों पर भी जानना चाहिए जैसे - गतिशीलता पर प्रभाव, नियमित रूप से भ्रूण की निगरानी, ​​और आपके श्रम पर समय सीमा।


इस ज्ञान के साथ, आप एक बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे और आपके और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा चयन करेंगे। आप एक प्रेरण के लिए जा सकते हैं, या बस प्रतीक्षा करें। यहां कुंजी आपकी देखभाल करने वाले के साथ गहन विचार-विमर्श के बाद कार्रवाई करने का सही तरीका है, आखिरकार आप अपने बच्चे के जीवन के साथ जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। मेरी ईमानदार राय में सबसे अच्छी बात यह है कि प्रकृति को अपना रास्ता बनाने दें ।

 

यह भी पढ़ें: ई डी डी कैलकुलेटर: एक संयोजित गर्भावस्था की देखभाल

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!