शिशु का वजन हर महिने कितना बढता है

cover-image
शिशु का वजन हर महिने कितना बढता है

 

शिशु का आदर्श वजन

 

लगभग सभी शिशुओं का वजन जन्म के तीन से चार दिन के भीतर कम होता है। लेकिन अगले सात से दस दिनों में वे फिर से वजन प्राप्त करने लगते हैं। शुरुआती तीन महिनों में शिशु का वजन लगभग 25 से 30 ग्राम प्रति दिन के हिसाब से बढ़ता है। लेकिन इसके बाद इस दर में थोड़ी कमी आ जाती है।

 

सामान्यतः शिशुओं का वजन पांच महीनों में दोगुना तथा एकत साल में लगभग तीन गुना हो जाता है। हालांकि जन्म के वक्त कम वजन वाले शिशु इस श्रेणी में नहीं आते हैं।

 

कम वजन के साथ पैदा होने वाले शिशु पहले ही अपना वजन दोगना और एक साल में चार गुना कर लेते हैं। हालांकि एक साल के बाद उनकी भी यह गति उतनी तेज नहीं रहती।

 

काफी सारे शिशुओं का वजन पहले पांच से छह साल के बीच बेहतर रहता है, लेकिन इसके बाद ये आंकड़े गिरते जाते हैं या फिर नियमित नहीं रहता। ऐसा इस कारण होता है क्योंकि इस समय के बाद केवल स्तनपान शिशु के लिए पर्याप्त नहीं रहता।

 

शिशु का वजन उसकी लम्बाई पर भी निर्भर करता है। इसलिए जन्म के समय  यह जांचना बेहद जरूरी होता है कि शिशु का वजन सामान्य है या नहीं। शिशु का वजन उसकी लम्बाई के अनुरूप कम या ज्यादा हो सकता है। लम्बाई के कारण वजन कम होना कुपोषण का संकेत होता है।

 

यह भी पढ़ें: क्या आप अपनी गर्भवती पत्नी के उत्तम साथी बन पाए हैं ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!