क्या हैं सी - सेक्शन के बाद प्रसवोत्तर स्वस्थ्य लाभ के तरीके ?

cover-image
क्या हैं सी - सेक्शन के बाद प्रसवोत्तर स्वस्थ्य लाभ के तरीके ?

आपका या तो नियोजित सर्जिकल जन्म या अंतिम मिनट सी सेक्शन हो सकता है। किसी भी तरह से, आपने अभी-अभी जीवन के बदलते क्षण का अनुभव किया है और अपने जीवन की सबसे जिम्मेदार भूमिका में कदम रखा है - मातृत्व!

 

यदि यह एक नियोजित सर्जिकल जन्म है, तो आपके पास मानसिक और भावनात्मक रूप से तैयार होने का समय था, लेकिन यदि यह अंतिम मिनट का सिजेरियन सेक्शन था, तो आप उन चीजों के बारे में निराश हो सकते हैं जो योजना के अनुसार नहीं हैं! ठीक है, यह स्वाभाविक है कि आप अपने बच्चे को लेकर आशंकित हैं।

 

हालांकि सकारात्मक होना महत्वपूर्ण है और याद रखें कि सर्जिकल जन्म केवल मां और बच्चे की भलाई  सुनिश्चित करने के लिए होता है। आखिरकार, एक स्वस्थ और खुश बच्चा होना आपका अंतिम लक्ष्य है!

 

यहां वो चीजें हैं जो आप सर्जिकल जन्म के बाद उम्मीद कर सकते हैं और यहां बताया गया है कि आप कैसे तेजी से ठीक हो सकते हैं।

 

  • आप वास्तव में जन्म के बाद बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे। सर्जरी में लगभग 30-45 मिनट लगते हैं और आपको बहुत सारे दर्द निवारक दवाइयाँ दी जाती हैं जिससे आपको लगता है कि जन्म बहोत आसान था! लेकिन यह सही नहीं है । सुनिश्चित करें कि आप आराम करें और अपने चिकित्सक द्वारा सभी निर्देशों का पालन करें।
  • आपका डॉक्टर आपको पहले 24 घंटों के लिए संभव के रूप लिटाए रखना चाहता है। आपके पास पेशाब के लिए एक कैथेटर और पोषण के लिए एक IV होगा।
  • 24 घंटों में, आपकी नर्स आपको कुछ छोटे कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। यह उपचार प्रक्रिया के लिए अत्यावश्यक है, इसलिए भले ही आप एक बूढ़ी महिला की तरह महसूस करते हों, यह सुनिश्चित करें कि आप थोड़ा घूमें।
  • मौखिक रूप से किसी भी भोजन या पानी की अनुमति नहीं है। आपका डॉक्टर सर्जरी के बाद 12 घंटे के बाद पानी के सेवन की अनुमति दे सकता है। लगभग 24 घंटे में आपको एक तरल आहार की अनुमति दी जाएगी और 48 घंटे के बाद पूर्ण आहार की अनुमति दी जाएगी।
  • सर्जिकल जन्म लेने वालों के लिए विशेष पेट समर्थन बेल्ट उपलब्ध हैं। ये चीरे का समर्थन करने में मदद करते हैं, खासकर तब जब आप हंसते, खांसते या छींकते हैं।
  • जितना जल्दी हो सके, अपने टखनों की मांसपेशियों को हिलाना और घुमाना शुरू करें। यह आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करने और रक्त के थक्कों के गठन को रोकने में मदद करेगा। याद रखें, आपको एनाल्जेसिया दिया गया था, जो आपको कमर से नीचे सुन्न कर देता है।
  • नर्सिंग स्टाफ की मदद लें और सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को अक्सर स्तनपान कराती हैं। सर्जिकल जन्म के दौरान दी जाने वाली दवाएं स्तन के दूध को प्रभावित नहीं करती हैं।
  • आपके टांके पूरी तरह से ठीक होने में 3-4 सप्ताह लगेंगे और आपको इस अवधि में उच्च खट्टे पदार्थों वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। अन्य सभी खाद्य पदार्थों को मॉडरेशन में अनुमति दी जाती है।
  • अधिकांश माताएं सर्जरी के एक महीने के बाद धीरे धीरे चलने में सक्षम हैं। प्रसवोत्तर व्यायाम कार्यक्रम तब शुरू किया जा सकता है जब आपका डॉक्टर आपको हरी झंडी दे और आप पर्याप्त फिट महसूस करें।

 


सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने बच्चे और अपनी रिकवरी पर ध्यान दें। जब आप ठीक हो जाएं तो परिवार और दोस्तों की मदद और सहायता लें। हर दिन को जियें । यदि आप एक विशेष दिन पर थका हुआ या अभिभूत महसूस करते हैं, तो यह दिन बस आराम करने के लिए ठीक है।

 

यह भी पढ़ें: सी-सेक्शन महिलाओं के लिए क्या आहार होना चाहिए?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!