गर्भावस्था के दौरान पोषण पर सोनाली शिवलानी के साथ लाइव चैट के अंश

cover-image
गर्भावस्था के दौरान पोषण पर सोनाली शिवलानी के साथ लाइव चैट के अंश

प्र। गर्भावस्था के दौरान सही वजन क्या है और अंतिम महीने में कितना वजन बढ़ना चाहिए? आम तौर पर आखिरी महीने में कितना वज़न प्राप्त होता है?

 

उ। अगर आपने अपनी ऊंचाई के लिए आदर्श वजन पर अपनी गर्भावस्था शुरू की है और आपका बीएमआई भी इष्टतम है, तो आप लगभग 10-14 किलो वजन बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। आप नौवें महीने में लगभग 1।5 से 2 किलो वजन बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं

 

प्र। फिलहाल मैं अपनी पहली तिमाही में हूं। क्या आप सलाह दे सकते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

 

उ। स्वस्थ और संतुलित आहार लें। कई बार बड़े हिस्से को खाना  मुश्किल हो सकता है या फिर आपको खाने के लिए कुछ परेशानी भी हो सकता है इसलिए छोटे हेल्दी स्नैक्स चुनें। इस समय फल, टोस्ट, मिश्रित सब्जियां और खाद्य पदार्थ जो ठंडा एहसास दिलाते हैं वे अधिक आकर्षक लग सकते हैं।

 

प्र। माँ को कैसे पता होता है कि क्या नहीं खाना चाहिए? उदाहरण के लिए: वे कहते हैं कि पपीता नहीं खाना चाहिए। यह सच है या मिथक? और इसके क्या हानिकारक प्रभाव हैं?

 

उ। केवल खाद्य पदार्थ जो मना हैं वे शराब और ड्रग्स हैं। हम यह भी सुझाव देंगे कि धूम्रपान से बचें और निष्क्रिय धूम्रपान से दूर रहें। आपको नरम पनीर, बिना पका हुआ दूध, कच्चे अंडे, कच्ची मछली जैसे शशि और समुद्री भोजन के साथ गोले से बचना चाहिए। पके पपीते की थोड़ी मात्रा को ठीक माना जा सकता है।

 

प्र। क्या एक उचित आहार सुबह की मितली को कम करने में मदद कर सकता है? यदि ऐसा है तो क्या खाद्य पदार्थ लेना चाहिए?

 

उ। मॉर्निंग सिकनेस हार्मोंस के कारण होती है और इसे खाने में मदद करने के लिए ऐसा आहार जो जटिल कार्ब्स से भरपूर होता है, पेट को व्यवस्थित करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए: सूखी टोस्ट, रोटी, क्रैकर। बस एक छोटा सा हिस्सा खाएं । इसके अलावा अदरक भी इस भावना को कम करने के लिए जाना जाता है।

 

प्र। महिलाओं को कैल्शियम सप्लीमेंट पोस्ट डिलीवरी कब से शुरू करना चाहिए? क्या इसे जारी रखा जाना चाहिए? क्या विटामिन बी और डी की गोलियां लेने में कोई नुकसान है।

 

उ। कैल्शियम की खुराक तब ली जानी चाहिए जब आप विशेष रूप से स्तनपान कराती हैं और वे गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे तिमाही के दौरान जारी रहती हैं और उस अवधि के बाद जब आप विशेष रूप से नर्सिंग कर रही होती हैं।

 

प्र। क्या मेरी गर्भावस्था के दौरान आहार लेना सुरक्षित है क्योंकि मैंने बहुत अधिक वजन प्राप्त किया है। मैं अपनी दूसरी तिमाही में हूं। मैं बेहद चिंतित हूं। मैं थायराइड की मरीज हूं। मैं कौन से खाद्य पदार्थ खा सकती हूं जो मुझे गर्भावस्था के दौरान अपना वजन प्रबंधित करने में मदद करेंगे?

 

उ। गर्भावस्था के दौरान अपने भोजन का सेवन प्रतिबंधित करना अच्छा नहीं है। हालाँकि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सही खाद्य पदार्थ खाएँ और तली-भुनी और खट्टी चीज़ों से परहेज़ ज़रूर करें। संतुलित आहार और कम मात्रा में खाएं। कृपया अपने थायरॉयड दवाओं को डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार लें। सोया उत्पाद, मूंगफली, अखरोट और यदि संभव हो तो फूलगोभी, ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियों से भी बचें।

 

प्र। मेरी उम्र 32 साल और गर्भावस्था के 30 वें हफ्ते में हूँ। मुझे थायराइड भी है, इस समय डॉ ने मुझसे पूरा बेड रेस्टकरने के लिए कहा है क्योंकि वह कहती है कि गर्भाशय ग्रीवा का मुंह थोड़ा खुला है। मैं सिर्फ इस बात से चिंतित हूं कि मैं समय से पहले डिलीवरीन कर दू । इसके अलावा मैं पर्याप्त वजन नहीं बढ़ा पा रही हूं इसलिए मैंने सभी प्रोटीन वाले सूखे मेवे खाने शुरू कर दिए हैं। क्या यह पर्याप्त है?

 

उ। पहले और सबसे ज्यादा आराम करें व शांत रहे , तनाव गर्भावस्था के लिए अच्छा नहीं है। अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशों का पालन करें और आप पूर्ण अवधि के बाद जन्म देने में सक्षम होंगी । अगर बच्चा अच्छी तरह से बढ़ रहा है और डॉक्टर इस पर चिंता नहीं दिखा रहे हैं तो इसमें चिंता का कोई कारण नहीं है कि आप वजन नहीं बढ़ा रहे हैं।

 

प्र। मैं एक होने वाली मां हूं। इन दिनों मुझे खांसी और जुकाम हो रहा है जो ऑपरेशन के दौरान समस्या पैदा कर सकता है। मैं गर्म पानी, शहद और अदरक जैसे घरेलू उपचार ले रही हूं, और ठंडी चीजों से परहेज कर रही हूं क्योंकि मुझे अपने पहले बच्चे के दौरान वास्तव में परेशानी थी। क्या आप मुझे कुछ सुझा सकते हैं जो मेरी मदद कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी का सेवन करना भी ठीक है?

 

उ। ग्रीन टी से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें कैफीन भी होता है। अगर आपको सूखी खांसी है तो आप लहसुन को शहद के साथ आजमा सकते हैं क्योंकि यह सूखी खांसी के लिए अच्छा काम करता है। एक और घरेलू उपाय है हल्दी और काली मिर्च गर्म पानी के साथ ।

 

प्र। मुझे अपने दूसरे बच्चे की उम्मीद है। 22 हफ्तों में मैंने ओजीसीटी टेस्ट दिया और मेरा शुगर लेवल 145 था। डॉक्टर ने मुझे 10 दिनों के लिए डाइट फॉलो करने और दोबारा टेस्ट देने को कहा है। उच्च शर्करा के स्तर का कारण क्या हो सकता है? टेस्ट देने से एक दिन पहले मैंने एक बड़ी चॉकलेट खाई थी। क्या यह चिंता का विषय है?

 

उ। कई बार शुगर लेवल ज्यादा आ सकता है और यह हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित जटिल कार्ब्स और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ संतुलित आहार का पालन करें और परीक्षण दोहराएं। जीडी को ज्यादातर मामलों में सही आहार से नियंत्रित किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान आपको अपने खाने के पैटर्न में एक संतुलित उपभोग करने के लिए सलाह दी जाती है। यहां तक ​​कि अगर आप मिठाई खाते हैं तो उन्हें छोटे भागों में खाएं। हां आप नॉनवेज ले सकते हैं क्योंकि लीन मीट को अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है।

 

प्र। वास्तव में मेरी विसंगति स्कैन में शिशु का वेंट्रिकल थोड़ा बढ़ा हुआ लग रहा था। मुझे स्कैन को दोहराने के लिए कहा गया है। मेरे शोध के अनुसार अधिकांश मामलों में यह एक निश्चित समय के बाद कम हो जाता है। मेरे डॉक्टर ने भी मुझे चिंता न करने के लिए कहा। लेकिन कहीं न कहीं मैं अपने अगले स्कैन तक चिंतित हूं।


उI ए चिंता तब तक स्वाभाविक है जब तक आपको आश्वासन नहीं मिलता।थोड़ी वृद्धि आम तौर पर तीसरी तिमाही से होती है ।

 

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी ओर आहार: क्या और कितना खाएं?

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!