क्या माता पिता में से किसी एक के HIV +ve होने से , बच्चे को HIV हो सकता है ?

 

एचआईवी एक वायरस है जो शरीर के कुछ तरल पदार्थों से फैलता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, विशेष रूप से सीडी 4 कोशिकाओं को, जिसे अक्सर टी कोशिका कहा जाता है। समय के साथ, एचआईवी इन कोशिकाओं में से कई को नष्ट कर सकता है ताकि शरीर संक्रमण और बीमारी से नहीं लड़ सके। ... एचआईवी के चरणों के बारे में अधिक जानें और कैसे पता करें कि आप संक्रमित हैं :

एचआईवी संक्रमण के चरण क्या हैं?

उपचार के बिना, एचआईवी चरणों में आगे बढ़ता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और समय के साथ खराब हो जाता है। एचआईवी संक्रमण के तीन चरण हैं: (1) तीव्र एचआईवी संक्रमण, (2) नैदानिक ​​विलंबता, और (3) एड्स (अधिग्रहित इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम)।

हालाँकि, एक अच्छी खबर है: एचआईवी दवाओं (एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी या एआरटी) का लगातार उपयोग करके, आप एचआईवी को एड्स से बढ़ने से रोक सकते हैं। एआरटी वायरस को नियंत्रित करने में मदद करता है ताकि आप एक लंबा, स्वस्थ जीवन जी सकें और दूसरों को एचआईवी संक्रमित करने के जोखिम को कम कर सकें।

एचआईवी लक्षणों कुछ ऐसे हो सकते हैं

जी मिचलाना।

उल्टी।

लगातार दस्त होना।

अत्यंत थकावट।

तेजी से वजन कम होना।

खांसी और सांस की तकलीफ।

आवर्ती बुखार, ठंड लगना और रात को पसीना आना।

जननांगों पर, या त्वचा के नीचे, मुंह या नाक में चकत्ते, घाव, या घाव।

अब सवाल आता है क्या माता या पिता के एचआईवी संक्रमित होने से बच्चे भी एचआईवी संक्रमित हो सकते हैं ?

इसका जबाव है ; हाँ हो सकते हैं । जन्म के समय, गर्भावस्था के दौरान, एचआईवी से पीड़ित महिला के बच्चे को एचआईवी हो सकता है, मगर जब एक माँ शिशु को स्तनपान कराती है, तो माँ और उसके शिशु दोनों का चिकित्सा उपचार संक्रमित होने की संभावना को कम कर सकता है।

कैसे बचाव करें ?

जन्म के बाद, एचआईवी के साथ मां से पैदा होने वाले शिशुओं को तुरंत 4 से 6 सप्ताह के लिए एआरटी(एंटीरेट्रोवाइरल उपचार) दिया जाता है। यदि आपकी गर्भावस्था में एचआईवी का जल्द इलाज किया जाता है, तो आपके बच्चे को एचआईवी संक्रमित करने का जोखिम 1% या उससे कम हो सकता है। स्तन के दूध में एचआईवी हो सकता है। इसलिए, प्रसव के बाद, आप स्तनपान नहीं कराकर अपने बच्चे को एचआईवी होने से रोक सकती हैं।

क्या एचआईवी पिता से बच्चे में पारित किया जा सकता है?

एक एचआईवी संक्रमित पिता अपनी पत्नी और अपने बच्चे को एचआईवी प्रसारित कर सकता है।

कुछ सावधानियाँ बरतने से बच्चे को होने वाले एचआईवी को रोका जा सकता है।

#babyhealth #momhealth

Pregnancy, Baby

Leave a Comment

Recommended Articles