क्या हैं वह संकेत जो आपको बताएंगे की आप गर्भवती हैं ?

cover-image
क्या हैं वह संकेत जो आपको बताएंगे की आप गर्भवती हैं ?

मेरे चचेरे भाई की पंजाबी शादी दिल्ली में हो रही थी। यह स्पष्ट रूप से एक उत्सुकता से प्रतीक्षित मामला था! जिस बात का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था, वह शादी के तुरंत बाद चचेरे भाई और उनकी पत्नी के साथ पूरे फैमिली के साथ गोवा वेकेशन की थी। यह एक अद्भुत समुद्र तट छुट्टी होने वाली थी!

 

बेशक शादी और धूमधाम बहुत अच्छी थी। लेकिन चीजें वास्तव में मेरे लिए रोमांचक हो  गईं। मैं, उस समय, गर्भवती थी। और मुझे यह पता नहीं था, मैं गर्भनिरोधक गोलियों (बेशक ओबी / जीवाईएन के पर्चे के तहत) को लेने पर विचार कर रही थी , क्योंकि मैं नहीं चाहता कि उस समय मुझे पीरियड्स आ जाएं !

 

आपको पता है कि गोली कैसे काम करती है - आप इसे उस तारीख तक ले सकते हैं जब तक आप नहीं चाहते कि पीरियड्स हो । मैं अपनी इस अवधि की उम्मीद नहीं कर रही थी और इसलिए मैंने इसपर ध्यान नहीं दिया। लेकिन ठीक है, इस परिदृश्य में, मैं आगंतुक को बिल्कुल याद नहीं करती ।

 

हालांकि, गर्भावस्था के कई अन्य लक्षण थे: क्लासिक सुराग - जो मुझे बताने के लिए काफी थे - मैं गर्भवती थी!

 

गर्भावस्था के कुछ लक्षण जो मैंने अनुभव किए हैं, लेकिन उनपर ध्यान नहीं दिया , इस प्रकार हैं:

 

गंभीर थकान: मुझे हर समय अत्यधिक थकान होती है। मैं बस अपनी आँखें नहीं खोल  सकती थी । आज तक मुझे ताना दिया गया है क्योंकि मैंने अपने पति को संगीता छोड़ने को कहा और उसे मुझसे दूर ले जाने के लिए कहा ताकि मैं झपकी ले सकूं! लोगों को लगा कि मैं पागल हूं। सच तो यह है, मैं असहाय थी ! अब मुझे पता है कि गर्भावस्था के शुरुआती चरणों का यह एक विशिष्ट संकेत है और पहले कुछ दिनों के भीतर ही जल्दी हो सकता है।

मैंने महसूस किया कि यह पूरी तरह से सूखा हुआ थामुझमे ताकत नहीं है और यहां तक ​​कि नृत्य करने की ऊर्जा भी नहीं मिली, जो मेरे मानकों से चौंकाने वाली थी। मुझे बाद में पता चला कि यह प्रोजेस्टेरोन, रक्त उत्पादन और रक्त शर्करा में गिरावट के कारण होता है। यह समय के साथ बेहतर हो गया लेकिन सोने का यह आग्रह मेरी गर्भावस्था के दौरान लगभग स्थिर रहा।

 

ऐंठन: मेरा पेट हर समय दर्द रहता है। एक सुस्त दर्द की तरह। मुझे अपने पीरियड्स से पहले जैसे फूला हुआ महसूस हुआ। फिर भी यह वो कठिन दर्द और ऐंठन नहीं था जो मैंने अपने पीरियड्स के दौरान महसूस किया था। मेरा मानना ​​है, इसका कारण यह है कि गर्भाशय के स्नायुबंधन में खिंचाव होने लगता है।

 

फूला हुआ स्तन: मैंने सोचा कि यह सिर्फ शादी का सारा भोजन था जो मुझे वजन बढ़ा रहा था! और मैं सोच रही थी (बिल्कुल मूर्खतापूर्ण) कैसे सभी कैलोरी मेरे स्तन के लिए अपना रास्ता खोजने में कामयाब रहे! थोड़ा मुझे पता चला कि निविदा स्तन गर्भावस्था का संकेत है। फूला हुआ स्तन परिचित महसूस हुआ क्योंकि मुझे पता था कि मुझे पेरिड्स की पूर्व-अवधि ऐसा लगता है ।

 

हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव से सूजन और ऊतक दर्द हो सकता है, और आपके स्तनों में इन लक्षणों को नोटिस करने की सबसे अधिक संभावना है। जब मैंने इस पर अपनी गर्लफ्रेंड के साथ कहानियों का आदान-प्रदान किया, तो मुझे यह सुनने को मिला कि कुछ महिलाओं के निप्पल भी फूल जाते हैं, जो स्पर्श के लिए बहुत कोमल हो सकते हैं। मेरे लिए, मेरे स्तनों में कोमलता बनी रही, पूरी गर्भावस्था में भी अक्सर कठोर और गांठ महसूस होती है क्योंकि स्तन में दूध बनाना शुरू हो गया था।

 

मतली: मुझे लग रहा था कि मैं जो कुछ भी खाऊंगा वह मतली का अनुभव दे रहा था । यह कहा नहीं गया था कि इससे क्या ट्रिगर होगा। मुझे कभी भी एहसास नहीं हुआ कि यह गर्भावस्था का संकेत था क्योंकि यह केवल सुबह नहीं था, जैसा कि आमतौर पर माना जाता है। मुझे दिन के दौरान बहुत बार मिचली महसूस हुई और कई मौकों पर लू तक पहुंचने का इंतजार भी नहीं किया जा सका!

 

यह लक्षण आपके शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों का परिणाम है, जिसमें एस्ट्रोजेन और एचसीजी हार्मोन में वृद्धि, खाद्य पदार्थों के प्रति अचानक संवेदनशीलता और कुछ गंध, और शारीरिक और भावनात्मक तनाव के स्तर में वृद्धि शामिल है। बेशक, दवा की मदद से यह धीरे-धीरे नियंत्रण में आ गया लेकिन मेरेदूसरी गर्भावस्था में, उल्टी अंत तक सही बनी रही।

 

बुरे सपने: मैं हमेशा एक साउंड स्लीपर रही हूं। इसलिए, इस यात्रा में जब मैं अप्रिय सपने के साथ जागती थी , तो यह काफी खतरनाक था। ये सामान्य पुनरावृत्तियां थीं और मैं मदद नहीं कर सकती थी लेकिन आश्चर्य था कि ये कहां से उत्पन्न हुए थे। आज तक मेरा डॉक्टर इन सपनों के पीछे का कारण नहीं बता पाया है।

 

लेकिन कई गर्भवती महिलाओं ने सहयोग किया कि वे, मेरी तरह, गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में ही बुरे सपने आना शुरू हो गईं। यह केवल हाल ही में था कि मैंने इस ऑनलाइन के पीछे संभावित कारण को पढ़ा। इसमें कहा गया कि महिलाएं कई शारीरिक बदलावों से गुजरती हैं। अब ये परिवर्तन सूक्ष्म हो सकते हैं, लेकिन वे बहुत खराब हो सकते हैं जैसे कि खराब पैर की ऐंठन, पेट में ऐंठन, सिरदर्द आदि।

 

अब जब आप आमतौर पर सो रहे होते हैं, तो आप लगभग 8 घंटे के एक ब्लॉक में सोते हैं (जिसे विभिन्न चरणों में तोड़ा जा सकता है) लेकिन आप अभी भी ठोस रूप से सो रहे हैं। फिर जब एक ऐंठन सेट होता है, तो आप जाग जाते हैं और फिर आप नींद में जाते हैं। इस तरह बार बार जागने के कारण अधिकांश बुरे सपने आते हैं क्योंकि आप समय-समय पर जागते हैं और फिर सोने के लिए वापस चले जाते हैं। इसे भावनाओं की भीड़ और कभी-कभी नकारात्मक या भयभीत भावनाओं और अन्य विचारों जो आपके दिमाग में हैं इन सब के साथ मिलाएं - ये सभीबुरे सपनो का कारण हैं। सरल लगता है जब आप इसके बारे में सोचते हैं, है ना? (हॉटोलुसीड पर उल्लिखित)


एक सामान्य नियम के रूप में, गर्भावस्था के किसी भी लक्षण या लक्षणों का आत्म-उपचार न करें। डॉक्टर से पुष्टि प्राप्त करें, फिर अपने डॉक्टर के स्व-देखभाल निर्देशों का पालन करें।

 

यह भी पढ़ें: क्या आप एक कार्यरत गर्भवती महिला के आहार के विषय में जानते हैं?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!