क्या हैं एक माँ के लिए हर त्रैमासिक के लिए 15 आवश्यक टिप्स ?

 

मातृत्व इस दुनिया में सबसे खास भावनाओं में से एक है, मगर यह किसी  भी महिला के लिए आसान नहीं है, है ना? ऐसा बहुत कुछ है जो आपको जानना चाहिए, इससे पहले की आपका बच्चा आपकी गोद में आए ।यदि यह पहली बार है तो , आप अपने और अपने बच्चे की देखभाल करने के तरीके के बारे में बहुत कुछ सुन रही होंगी। :)

 

यह आपके लिए थोड़ा आसान बनाने के लिए, यहाँ गर्भावस्था को आसान बनाने के लिए आवश्यक सुझावों की एक सूची दी गई है:

 

ट्राइमेस्टर 1:


1। उन परीक्षणों को जानें जो आपको अपनी गर्भावस्था की शुरुआत में करने चाहिए। यदि कोई अनियमितताएं हैं, तो उनपर तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए।

 

2। अपनी सुविधा के स्थान पर जन्मपूर्व कक्षाओं में शामिल होने पर विचार करें। यह आपके प्रश्नों के बहुत से उत्तर देने में मदद कर सकता है और आपकी हिम्मत को बनाये रख सकता है।

 

3। आपका शरीर गर्भावस्था की मांगों के अनुकूल होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, इसलिए आप बहुत थका हुआ महसूस कर सकते हैं। जितना हो सके आराम करें। दोपहर में एक झपकी लेना या सुबह में एक अतिरिक्त घंटे सोने से मदद मिल सकती है।

 

4। मतली और सुबह की बीमारी से राहत पाने के लिए फलों के रस, पानी या नींबू के पानी से खुद को हाइड्रेट रखें।

 

5। हर दिन कम से कम फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत चुनें, जैसे गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियां (लीमा बीन्स, काली बीन्स, काली आंखों वाले मटर और छोले)। प्रत्येक गर्भवती महिला को बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करने के लिए प्रति दिन कम से कम 0.4 मिलीग्राम फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है।

 

तिमाही 2:


6। विसंगति स्कैन 18-20 सप्ताह के बीच में किया गया एक महत्वपूर्ण स्कैन है, जो आपके शिशु में महत्वपूर्ण विकासात्मक स्थिति के बारे में आश्वासन देता है।

 

7। खाने से पहले हमेशा अपने फल और सब्जियों को धोएं। वे स्वास्थ्यप्रद हैं, मगर अशुद्ध कच्चे फल और सब्जियाँ भोजन की विषाक्तता, दस्त या जल जनित रोगों जैसे हेपेटाइटिस या टाइफाइड का कारण बन सकती हैं। उनमें लिस्टेरिया नामक बैक्टीरिया भी हो सकता है।

 

8। यदि आपके बढ़ते पेट में खुजली है, तो अपने पेट पर और पूरे शरीर पर कुछ क्रीम या लोशन लगाने से त्वचा को कोमल और चिकना रखने में मदद मिलती है, और खुजली कम हो जाती है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप प्राकृतिक, रासायनिक मुक्त लोशन, या प्राकृतिक नारियल तेल का चयन करें।

 

9। गर्भावस्था में मूत्र पथ का संक्रमण आम है। आप बहुत सारा पानी पीने, योनि को साफ रखने और सेक्स करने से पहले और बाद में अपने मूत्राशय को खाली करने से इससे बच सकते हैं।

 

10। यदि आपका गर्भवती हो तो अपने डेंटिस्ट को बताएं। दूसरी तिमाही के दौरान रूटीन डेंटल केयर प्राप्त की जा सकती है। प्रसव के बाद सभी वैकल्पिक दंत प्रक्रियाओं को स्थगित कर दिया जाना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान डेंटल एक्स-रे से बचें।

 

तिमाही 3:


11। गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर में मांसपेशियां स्वाभाविक रूप से नरम हो जाती हैं और आपको श्रम के लिए तैयार करने के लिए खिंचाव करती हैं। यह आपकी पीठ के निचले हिस्से और श्रोणि के जोड़ों पर खिंचाव डाल सकता है, जिससे पीठ में दर्द हो सकता है। फ्लैट जूते पहनें और भारी वस्तुओं को उठाने से बचें।

 

12। एक मम-टू-बी के रूप में, आपको अपनी पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए केगेल के व्यायाम की कम से कम 70-80 पुनरावृत्ति रोजाना करनी चाहिए, जब भ्रूण बढ़ रहा हो और आपके मूत्राशय पर अत्यधिक दबाव डाल रहा हो। इससे प्रसव के दौरान मदद मिलती है।

 

13। आपके पैर आपकी गर्भावस्था के बाद के चरणों में सूज सकते हैं। किसी भी टखने की सूजन से बचने के लिए उन्हें किसी स्टूल या तकिये के ऊपर रखने की कोशिश करें।

 

14। विस्तृत समायोज्य पट्टियों और बन्धन के साथ एक ब्रा चुनें और जिसमें कप के नीचे एक व्यापक सहायक बैंड हो । सुनिश्चित करें कि कप आराम से फिट हों और बगल के नीचे भी ठीक से फिट हों । एक सूती या एक सूती मिश्रण वाले कपडे को प्राथमिकता दें, जो आपकी त्वचा को ठीक से साँस लेने की अनुमति देता है, खासकर अगर गर्म मौसम है।

 

15। अपनी सांस लेने की तकनीकों का अभ्यास श्रम के लिए करते रहें। अंत में, एहतियाती उपाय के रूप में आपकी मेज पर और आपके बैग पर एक आपातकालीन संपर्क नंबर हो, खासकर यदि आप एक कामकाजी महिला हैं।

 

गर्भावस्था एक सुंदर चरण है, इसका आनंद लें और इन यादों को हमेशा के लिए सील करने के लिए एक विशेष फोटोशूट की व्यवस्था करने का प्रयास करे

 

यह भी पढ़ें: क्या आप एक कार्यरत गर्भवती महिला के आहार के विषय में जानते हैं?

 

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (8)



bahut acha article hai very helpful.

good information

काश मुझे यह पहले पता होता!

Very helpful

बहुत खूब लिखा गया है

Recommended Articles