क्या आप जानते हैं प्रसवोत्तर मूत्र और मल पास करने से जुडी ये जानकारी?

बच्चे के जन्म के बाद मूत्र और मल पास करना: चीजें जो आपको उम्मीद करनी चाहिए अपने नन्हे से बच्चे को देखने की खुशी के अलावा, कुछ दर्दनाक अनुभवों के लिए भी तैयार रहें! उदाहरण के लिए - मूत्र को पारित करने में कठिनाई।

 

यहां ऐसी सभी संभावित परिस्थितियों और देखभाल के तरीकों को सूचीबद्ध किया गया है जिनकी आपको पूरी तरह से आवश्यकता है ...

 

योनि जन्म

 

यदि आपको योनि जन्म हुआ है, तो आपको एपिसीओटॉमी भी हो सकती है जो कि बच्चे के जन्म के लिए जगह को चौड़ा करने और कई स्थानों पर मांसपेशियों को फटने से रोकने के लिए बनाया गया मामूली चीरा है। जन्म के बाद, टांके में दर्द होगा और पेशाब करते समय जलन भी हो सकती है। आपको बाथ्ररोम का इस्तेमाल न करने की इच्छा भी हो सकती है !  टांके को अच्छी तरह से साफ करें और जलन को कम करने के लिए एक संक्रामक विरोधी मरहम लगाएं ।

 

कुछ महिलाओं को एक कमजोर मूत्राशय का भी अनुभव होगा जो तब होता है जब श्रोणि की मांसपेशियों या मूत्राशय को रोकने वाली मांसपेशियों को क्षतिग्रस्त या कमजोर कर दिया गया होता है। गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त वजन, हार्मोनल परिवर्तन और यहां तक ​​कि बहुत बड़े बच्चे के जन्म के कारण ये मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। महिलाओं को असंयम का अनुभव हो सकता है, जिसका अर्थ है कि जब वे चलते हैं, हंसते हैं, खांसी या छींकते हैं तो थोड़ा सा मूत्र रिसाव हो सकता है। नियमित केगेल व्यायाम मांसपेशियों को टोन करने और फिर से मूत्राशय नियंत्रण हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है।

 

कुछ माताओं को एक मूत्र प्रतिधारण समस्या का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें वे छह या अधिक घंटे तक मूत्र को पारित करने में असमर्थ होते हैं। वे भरे हुए मूत्राशय के कारण बहुत असुविधा महसूस करेंगे और मूत्र को बाहर निकालने के लिए एक कैथेटर की आवश्यकता हो सकती है। यह आमतौर पर अपने आप बेहतर हो जाता है लेकिन कुछ के लिए, यह बहुत लंबे समय तक जारी रह सकता है। यह हार्मोनल परिवर्तन, प्रसव के दौरान एपिड्यूरल का उपयोग, प्रसव के लंबे दूसरे चरण या प्रसव के समय पेरिनेम में कई चीरों से हो सकता है। अस्पताल से डिस्चार्ज होने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से इस बारे में चर्चा करें ताकि आप जान सकें कि इसे कैसे प्रबंधित किया जाए।

 

टांके में दर्द के साथ-साथ उनके टूटने की आशंका के कारण, आपमें से कुछ लोग मल त्याग से बचना चाहते हैं। इसके अलावा, एक संभावना है कि श्रम के दौरान सीमित तरल पदार्थ और भोजन का सेवन किया गया है। इससे मल सख्त हो जाता है और निकलना मुश्किल हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आप अगली सुबह तक मल पारित नहीं करते हैं, तो आपको एक रेचक की मदद की आवश्यकता हो सकती है।

 

सर्जिकल जन्म:

 

यदि आप रीढ़ की हड्डी में एनाल्जेसिया ले चुके हैं तो मूत्राशय की संवेदना को वापस आने में दस घंटे से अधिक समय लग सकता है। मूत्राशय को खाली करने में मदद करने के लिए आपके पास एक कैथेटर होगा और जब आप अगले दिन चलने में सक्षम होंगे तो आपको स्वाभाविक रूप से पेशाब करने के लिए बाथरूम का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

 

यहां तक ​​कि अगर आपका सी-सेक्शन हुआ है, तो आप एक कमजोर मूत्राशय और मूत्र प्रतिधारण की समस्या का अनुभव कर सकते हैं और आपको वही उपाय करने की आवश्यकता होती है, जो योनि जन्म में होती है।

 

यदि आप सी-सेक्शन जन्म के बाद 36 से 48 घंटे तक नियमित मल पास नहीं करते हैं, तो चिंता न करें। शिशु को शल्यचिकित्सा से जन्म देने के लिए, कुछ आंतरिक अंगों को भी हिलाया गया है और इसलिए देरी स्वाभाविक है। हो सकता है कि आपने 24 घंटे तक भोजन न किया हो, यह भी इसका कारण हो सकता है । एक बार जब आप सामान्य मल कर लेते है, तो आपकी स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको सामान्य आहार शुरू करने को कहेंगी ।

 

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में इस्तेमाल होने वाले इन शब्दों को अगर पहली बार सुन रहे हैं, तो इनका मतलब भी जान लीजिये

 

#babychakrahindi

Pregnancy, Baby

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (5)



Muze ladka hua Hai

Congratulations sonal kamble

काश मुझे यह पहले पता होता!

Helpful muzhe bilkul b nhi pta tha is bare me

Recommended Articles