क्या गर्भावस्था के दौरान आपकी योनि में हैं ये लक्षण?

cover-image
क्या गर्भावस्था के दौरान आपकी योनि में हैं ये लक्षण?

गर्भावस्था के दौरान आपकी योनि से जुड़ी बातें जो आपको अवश्य सुननी चाहिए! हमारे सामाजिक संदर्भ में, योनि शायद महिलाओं में सबसे आँका गया अंग है! कोई भी आपको कभी नहीं बताता है कि इस क्षेत्र में कैसा महसूस होता है, हमें इसका कैसे ध्यान रखना चाहिए और हमें कब इसके बारे में चिंतित होना चाहिए!

 

गर्भावस्था और प्रसव के दौरान, योनि को समझना ज़रूरी है ! यह कई तरह के डिस्चार्ज का प्रवेश द्वार है - कुछ स्वस्थ, कुछ अस्वस्थ, लेकिन सभी समान रूप से हिचक पैदा करने वाले हैं !

 

यहां आपके योनि स्रावों के बारे में बताया जा रहा है:

 

1. सफेद स्राव

 

गर्भावस्था के दौरान विभिन्न  हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में गर्भाशय ग्रीवा में एक मोटी बलगम प्लग आम तौर पर मौजूद होती है। जैसा कि गर्भाशय ग्रीवा नहर ,गर्भावस्था की प्रगति के साथ पतला होना शुरू होता है, यह प्लग पतला व सफेद योनि स्राव के रूप में बाहर निकल जाता है।

 

गर्भावस्था में एक सामान्य योनि स्राव आम तौर पर पतला, दूधिया सफेद होता है, और इसमें कोई दुर्गंध नहीं होती है।
कभी-कभी, स्राव रक्त से साथ होता है , यह गुलाबी रंग का या भूरे रंग का हो सकता है, या धब्बे के रूप में हल्का रक्तस्राव हो सकता है।
यदि आप गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में स्पॉटिंग देखते हैं, तो घबराएं नहीं। स्पॉटिंग आमतौर पर तब होता है जब निषेचित अंडे गर्भाशय से जुड़ते है। यह 1-2 दिनों में अपने आप बंद हो जाता है।

 

 


2. सूजन और संक्रमण

 

योनि के बैक्टीरियल, या फंगल संक्रमण स्राव को बदल देते हैं। यह एक गहरे हरे या पीले रंग का स्राव हो सकता है और आमतौर पर पेशाब करते समय खुजली और जलन से जुड़ा होता है। डिस्चार्ज गांठदार हो सकता है और योनि में लालिमा और सूजन हो सकती है।
वैजिनाइटिस और कैंडिडिआसिस ,गर्भावस्था के दौरान परिवर्तित योनि स्राव के सबसे सामान्य कारण हैं और इसमें तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता है।

 

 

3. गंध, गैस और भारीपन

 

 

गर्भावस्था का एक अप्रत्याशित लेकिन सामान्य लक्षण, योनि से गैस गुजरने की अनुभूति है। गर्भाशय पर बढ़ते बच्चे के वजन का दबाव योनि में से गैस निकलने का सबसे संभावित कारण है।
इसके अलावा, आपको स्राव की गंध में परिवर्तन का अनुभव होने की संभावना है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था की प्रगति के साथ योनि में वातावरण अम्लीय होने लगता है।
चूंकि इस क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति में वृद्धि हुई है, आप योनि में भारीपन या परिपूर्णता का अनुभव भी कर सकते हैं।

 

ये सभी लक्षण सामान्य हैं और इनमे किसी भी चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।

 

आपकी योनि को आपकी देखभाल की जरूरत है! प्रसव के दौरान, आपका बच्चा इसी योनि से गुज़रकर आपके पास आएगा !

 

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में लूज़ मोशंस शरीर को डिलीवरी के लिए तैयार करते हैं

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!