क्या है बच्चा होने के बाद खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ?

cover-image
क्या है बच्चा होने के बाद खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ?

मैं अच्छी तरह से खाने के लिए मशहूर हूँ ।अब और अधिक तब, जब मैं बेबी वी की उम्मीद कर रही थी , और विशेष रूप से प्रसव के बाद। मेरे ज्यादातर दोस्तों ने शायद ही कभी मुझे फास्ट फूड या पैक किए हुए स्नैक्स कहते हुए देखा होगा, लेकिन गर्भावस्था के दौरान भी मेरे ऑफिस के सहकर्मियों को मेरा लंच बैग आश्चर्यजनक लगता था। कोई आश्चर्य नहीं कि मैं हर रोज काम करने के लिए अपना लंच बैग पैक करने में 30 मिनट लगाती थी । मैं कभी मैगी खाने या घर में सॉफ्ट-ड्रिंक पीने का सुझाव नहीं दूंगी। लेकिन यहाँ तक ​​कि गर्भावस्था और प्रसवोत्तर के दौरान भी इससे मैं बचती थी । मुझे डेयरी उत्पाद पसंद हैं और बाहर खाने से ज्यादा घर के बने भोजन का आनंद मिलता है।

 

बच्चे के आने के बाद बहुत कुछ कुछ करने के कारण, एक माँ अपने बारे में सब भूल जाती है। एक नई माँ होने का मतलब है कि आप अपनी नई दिनचर्या में समायोजित होने तक अत्यधिक थकान का अनुभव करते हैं, इसलिए आपको ऐसे आहार की ज़रूरत होती है जो आपको आगे ले जाने में मदद कर सके, न कि ऐसा जो आपको लगातार भूखा और वंचित महसूस करवाए। वजन कम करने के बारे में अभी तक चिंता मत करो, भले ही आप प्रसव के बाद भी 6 महीने के गर्भवती दिखती हैं। स्तनपान अंततः गर्भाशय को सिकोड़ने और उन बढे हुए वज़न को कम करने में मदद करेगा। अपनी दिनचर्या में वापस आने के लिए खुद को 3-6 महीने का समय दें। दूसरों को यह निर्धारित न करने दें कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

 

जिन खाद्य पदार्थों को नहीं भूलना चाहिए उनमें से कुछ (योनि या सी-सेक डिलीवरी के बावजूद) हैं।

 

नोट: सी-सेक्शन माताओं को वसा की खपत की मात्रा पर सावधान रहना चाहिए।

 

1। स्तन दूध की आपूर्ति बढ़ाएँ

 

जीरा और अजवाईन पानी: 3 गिलास पानी को एक चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवाईन (कैरम बीज) के साथ उबालें। इस कॉनकोशन को सिर्फ 1 गिलास पानी बचने तक उबालें और हल्का गुनगुना पिएं। दिन भर बार बार इसे पीने से बचें। दिन में सिर्फ 1 गिलास ठीक है। जीरा और अजवाइन माँ को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं और स्तन दूध की आपूर्ति बढ़ाने में भी मदद करते हैं। यह गैस और अपच को कम करने में भी मदद करता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से बच्चे को भी मदद करता है।


सिद्धांत रूप में प्रसव के बाद पहले 1 महीने तक ठंडा पानी पीने  से बचें।

 

डेरी: 1 दिन में एक गिलास दूध,माँ के दूध की आपूर्ति को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, आपको पनीर, दही या लस्सी भी लेनी चाहिए।
लैकोनिक ग्रैन्यूल: बाहर की थोड़ी सी मदद भी काफी फायदेमंद होती है। मैंने प्रसव के बाद डेढ़ महीने तक लैकोनिक ग्रैन्यूल लिया, दिन में दो बार। सुबह, एक गिलास दूध में 2 चम्मच लैकोनिक ग्रैन्यूल और शाम को भी इसी तरह ।

 

2। पारंपरिक तरीके से टांके से उबरना

 

चाहे सी-सेक हो या वेजाइनल डिलीवरी, दोनों ही तरह से टांके आते हैं, इसलिए इससे रिकवरी होना महत्वपूर्ण है। 1 गिलास दूध में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे उबाल लें। ध्यान दें कि हलदी को उबला हुआ होना चाहिए ताकि इसके सर्वोत्तम लाभों को लिया जा सके। एक दिन में एक गिलास शुरूआती 2 महीनों के लिए अच्छा है।

 

3। मुख्य आहार

 

ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी खाएं। मैंने अपनी गर्भावस्था के दौरान एक दिन में 5 प्रकार के फल खाए और प्रसव के बाद भी।
अंडे, स्प्राउट्स, सी फूड और चिकन जैसे प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए
पत्तेदार साग - हमेशा खाना चाहिए
मीट, पालक आदि से लोह मिलता है
विट सी, जो संतरे, टमाटर और फलों के रस से सी-सेक्शन के माध्यम हुए प्रसव वाली माताओं के लिए घाव भरने में मदद कर सकता है

मेरे नाश्ते में दूध के एक बड़े कटोरे में अनाज, 2 उबले अंडे और 2 टोस्ट शामिल थे। एक-दो घंटे के बाद, मैं कुछ फल खाऊंगी और फिर कुछ दूध पियुगी ।

 

4। सुपर खाद्य पदार्थ

 

कुछ अन्य सुपर खाद्य पदार्थ जो एक नई माँ ले सकती हैं:

 

रागी: रागी आयरन और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। यह भारत के बड़े हिस्सों (विशेषकर महाराष्ट्र और दक्षिण भारत) में 6 महीने के शिशुओं को भी खिलाया जाता है।
हम्मस: घर का बना हुम्मस भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है।

 

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद पोषक आहार में इन खाद्य पदार्थो को शामिल जरूर करें

 

 

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!