गर्भावस्था के दौरान कितने प्रकार के योनि स्राव होते हैं ?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान कितने प्रकार के योनि स्राव होते हैं ?

गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव - आप सभी को पता होना चाहिए


चूंकि मुझे अक्सर योनि स्राव के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए मैंने सोचा कि मैं गर्भावस्था के दौरान देखे जाने वाले विभिन्न प्रकार के स्राव एक साथ सूचीबद्ध करू । क्या रंग सामान्य है? इस रंग का क्या अर्थ है? इस से किस प्रकार की गंध आनी चाहिए? खैर, इस बारे में चिंता न करें।

 

जो महिलाएं गर्भवती नहीं होती हैं, उनका सामान्य स्त्राव बिना किसी गंध  या दही जैसी सामग्री के  बिना होता है। लेकिन जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आपका ’स्त्राव कैसा निकलता है ’। यदि आपको ऐसा कुछ भी दिखाई देता है जो आपको लगता है कि असामान्य है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने और उन्हें इसके बारे में बताने की आवश्यकता हो सकती है।

 

सफेद गाढ़ा डिस्चार्ज

 

यह बिल्कुल सामान्य है, यह गर्भावस्था के हार्मोन में वृद्धि के कारण है।

 

दही, सफेद निर्वहन

 

यह एक यीस्ट संक्रमण का सुझाव देता है जिससे खुजली, लालिमा, खराश, दर्द या बुरी गंध भी हो सकती है। यह हार्मोन में वृद्धि के कारण होता है जो योनि में अतिरिक्त चीनी उत्पादन का कारण बनता है जिससे यीस्ट विकास होता है। इसकी जाँच और उपचार किया जाना चाहिए।

 

पीले या हरे रंग का निर्वहन

 

यह एक मूत्र पथ के संक्रमण या एसटीडी (यौन संचारित रोगों) को इंगित करता है। इसकी तुरंत जाँच और उपचार किया जाना चाहिए।

 

खूनी निर्वहन

 

खूनी निर्वहन या स्पॉटिंग का मतलब प्रारंभिक गर्भावस्था में गर्भपात हो सकता है, जबकि यह देर से गर्भावस्था में शुरुआती श्रम का संकेत हो सकता है। डिस्चार्ज में कोई भी रक्त सिद्ध होना असामान्य है, इसलिए आपको एक आकलन के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ का दौरा करने की आवश्यकता होगी।

 

एमनियोटिक द्रव

 

यह बहुत मुश्किल है;) एमनियोटिक द्रव रिसाव अधिक नहीं होना चाहिए। यह बस एक छोटा सा ट्रिकल या धीमा रिसाव हो सकता है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान मूत्राशय पूर्ण हो जाता है, इसलिए कभी-कभी आपके मूत्र रिसाव के साथ भी यह भ्रमित हो सकता है। अपने मूत्राशय को खाली करने और फिर एक नए पैड को लगाने की सलाह दी जाती है, लगभग आधे घंटे में निर्वहन की जांच करें। यदि यह एमनियोटिक द्रव है, तो यह रंगहीन होगा या हल्का गुलाबी रंग का होगा। यह गंधहीन भी होता है, इसलिए इसका पता लगाना आसान हो जाएगा .. कभी-कभी यह मासिक धर्म के खून की तरह गंध कर सकता है।

 

इसे अन्य माताओं के साथ साझा करें और उनकी यात्रा में उनकी मदद करें !!!

 

यह भी पढ़ें: योनि स्त्राव : शरीर का रक्षा तंत्र

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!