गर्भावधि मधुमेह के प्रबंधन के लिए क्या हैं शीर्ष युक्तियाँ ?

cover-image
गर्भावधि मधुमेह के प्रबंधन के लिए क्या हैं शीर्ष युक्तियाँ ?

गर्भावस्था किसी भी मामले में आपके लिए एक बड़ा बदलाव है, लेकिन अगर आपको इसके साथ आने वाली कुछ स्थितियों का प्रबंधन करना है - तो कुछ टिप्स आपके सबसे अच्छे सहयोगी हो सकते हैं ।।।

 

जब आपने गर्भवती होने के बारे में सोचा, तो आपने शायद खुद से कहा 'अब बिना अपराध बोध महसूस किये , मेरे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में लिप्त होने का समय है!' हालांकि, आपने जिस चीज के बारे में नहीं सोचा, वह कुछ स्वास्थ्य स्थितियां थीं जो आपको ऐसा करने से बचाएंगी, और एक गंभीर स्थिति बन जाती है जिससे किसी भी जटिलता से बचने के लिए गंभीरता से निपटा जाना चाहिए। और ऐसी ही एक स्थिति है गर्भावधि मधुमेह। जैसे कि जलन और मतली पर्याप्त नहीं थी, है न ? गर्भावधि मधुमेह एक प्रकार का मधुमेह है जो आमतौर पर आपकी गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है, और नहीं यह असामान्य नहीं है।

 

आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं क्योंकि आपको लगभग 2% से 10% महिलाओं की होने वाली इस स्थिति का पता चला है और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आज हम जिस तरह की जीवन शैली जी रहे हैं उससे इनकी संख्या बढ़ रही है। सही प्रकार के आहार और व्यायाम के साथ, आपको किसी भी तरह से अपने आप को या अपने बढ़ते हुए बच्चे को नुकसान पहुंचाए बिना इस स्थिति को प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए, आपके लिए हमने कुछ सुझाव एकत्र किए हैं। गर्भावधि मधुमेह यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करता है कि इस हालत के बावजूद आपको एक आसान गर्भावस्था का आनंद मिले:

 

1। नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करें: किसी  भी अन्य डायबिटीज के रोगी की तरह, आपको भी नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के स्तर पर एक नज़र रखनी होगी। आपको उपवास और भोजन के अंतराल के बाद अपने शर्करा के स्तर की निगरानी करने की आवश्यकता होगी। प्रारंभिक मूल्यांकन क्या रहा है, इसके आधार पर आपको अपने रक्त शर्करा की निगरानी करने की आवश्यकता है, इस पर अपने डॉक्टर की सलाह लेने की पूरी कोशिश करें।


2। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करें: आपके रक्त शर्करा के स्तर के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दे सकता है जो स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार की सिफारिश कर सकता है जो आपको और आपके बच्चे को स्पाइक्स से बचने के दौरान सभी पोषण प्रदान करेगा। आपका रक्त शर्करा का स्तर। यह आमतौर पर सिफारिश की जाती है कि आपके पास एक ऐसा आहार हो जो प्रोटीन पर अधिक केंद्रित है और कार्बोहाइड्रेट और वसा में थोड़ा कम है (लेकिन उन्हें पूरी तरह से समाप्त नहीं करता है) यह भी सिफारिश की जाती है कि आपके भोजन में फाइबर की मात्रा थोड़ी अधिक हो और ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम हो, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है।


3। नियमित रूप से व्यायाम करें: वैसे भी किसी भी तरह के दैनिक व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना एक अच्छा विचार है, लेकिन ऐसा करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यदि आप गर्भकालीन मधुमेह से पीड़ित हैं। कुछ पूर्व जन्म के योग में टहलने, तैराकी या उलझाने के लिए जाना व्यायाम के महान रूप हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

 

4। सलाह के अनुसार दवाएँ लें: यदि आपके रक्त में शर्करा की मात्रा विशेष रूप से अधिक है और नियमित रूप से काम ज़्यादा होते रहते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको अस्थायी रूप से किसी दवा या इंसुलिन की खुराक पर रख सकता है। यह दवा या इंसुलिन शॉट लेने के लिए सबसे अच्छा है ताकि रक्त शर्करा के स्तर को सीमित रखने के लिए सलाह दी जा सके क्योंकि असंगत स्तर आपके बच्चे के विकास में संभावित नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं।

 

5। आराम करें और तनाव न लें: हालाँकि यह पहली बार में चिंता पैदा सकता है जब आपको गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो ये याद रखें कि तनाव केवल लक्षणों को बढ़ाएगा। इसलिए स्थिति के बारे में सोचने के बजाय, हम अनुशंसा करते हैं कि आप पोषण और व्यायाम योजना का पालन करके गर्भावधि मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ बात करें व उनकी बातों का पालन करें जो आपके शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप आराम करें और अपने ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लें।

 

ये सभी युक्तियां गर्भावस्था के दौरान आपकी यात्रा में आपका समर्थन करने के लिए हैं, जब आप गर्भकालीन मधुमेह का सामना करते हैं, हालांकि, यदि आपको इस स्थिति का पता चला है, तो आपके डॉक्टर की सलाह से बेहतर कुछ नहीं है।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान गर्भावधि मधुमेह और उच्च रक्तचाप को कैसे रोकें ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!