Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भावस्था की यात्रा में अपने पति को कैसे करें शामिल?

cover-image
गर्भावस्था की यात्रा में अपने पति को कैसे करें शामिल?

गर्भावस्था वैसे भी एक विशेष यात्रा है लेकिन यह और भी ख़ास होती है, जब इसे आप जिसे प्यार करते हैं, उसके साथ साझा करते है। यहां हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी राइड पर अपने पार्टनर को कैसे साथ ले जाएं।

 

आप वही हैं जो पीठ दर्द का अनुभव करते हैं; गले में खराश और बीमारी भी ,हाँ यह सच है। हालाँकि, आप भी ही हैं जो हर किक का अनुभव करते हैं, हर कदम आपका बच्चा आपके शरीर के अंदर बढ़ता है। आप वह हैं, जो अपने बारे में सारी तारीफ प्राप्त कर रहे हैं कि आप कैसे चमक रहे हैं और आप कितने प्यारे लग रहे हैं। आप वह भी हैं जो अपने जीवन में इस बड़े बदलाव से गुजर रहे हैं। और जब स्पॉटलाइट आप पर होती है, तो एक विशेष व्यक्ति आपकी पेरेंटिंग यात्रा में एक (लगभग) बराबर का भागीदार होने के बावजूद आपको अपने जीवनसाथी के रूप में दिखने वाला व्यक्ति होता है। गर्भावस्था अक्सर महिला के लिए इतना भारी और सभी उपभोग का अनुभव करने वाला हो सकता है कि यह याद रखना मुश्किल हो जाता है कि कोई और व्यक्ति है जो आपके साथ इस यात्रा का हिस्सा भी है। और तथ्य यह है कि आप केवल एक ही हैं जो सभी शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव करते हैं , कोई और आपको इन मामलों में मदद नहीं करता है। डैडीज-इन-द-मेकिंग अक्सर उपेक्षित महसूस करते हैं । लेकिन ऐसा नहीं है। वह हर संभव समय पर इस विशेष अनुभव पर, आपका सहभागी बन कर , सपनी उपस्थिति दर्ज करने में आप पर निर्भर हो सकता है। और यहाँ हम आपको बस ऐसा करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव साझा करते हैं।

 

 

1। उसे पुस्तक खरीद कर दें :


बाजार, गर्भावस्था पर पुस्तकों से भरा हुआ है और महिलाएं कैसे बदलावों का अनुभव करेंगी और गर्भावस्था के बढ़ने के साथ-साथ उनका बच्चा कैसे बढ़ेगा, और हमें यकीन है कि आपने उन सभी पुस्तकों को खरीद लिया है जो आप संभवतः मिल सकती हैं। अब कुछ सीखने की बारी उनकी है। तो उसे होने वाले पिता के लिए कुछ किताबें खरीद कर दें जो बेहतरीन टाइटल में उपलब्ध हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप दोनों को एक पेरेंटिंग न्यूज़लेटर पर साइन अप कर सकते हैं (जैसे कि जो हमारे यहाँ बेबीकक्रा में है) उसे आने वाले महीनों में वह क्या उम्मीद कर सकते है और साथ ही उसके पास मौजूद किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सहायता होती है जिसे पूछने के लिए उन्हें डर लगता हो ।

 

2। डॉक्टरों से एक साथ मिलें :


डॉक्टर की यात्राओं का एक हिस्सा होने से, आपके पति या पत्नी को शिशु और आप दोनों की प्रगति के बारे में सीखने का अवसर मिलेगा। क्या सही है, वह सभी निर्णय लेने पर एक सक्रिय विचार रख सकता है जैसे कि जन्म योजना, प्रक्रियाएं, परीक्षण जो कई अन्य चीजों के बीच वैकल्पिक हैं जो किसी भी सामान्य गर्भावस्था का एक हिस्सा हैं। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ एक नियमित यात्रा है, तो सुनिश्चित करें कि वह साथ जाए, आखिरकार उसे हर बार अपने बच्चे के दिल की धड़कन सुनने का वह अनमोल मौका मिलेगा।

 

3। किक महसूस कराएं :


सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी को बच्चे के सभी हलचलों में शामिल करते हैं जो आप अनुभव करना शुरू करते हैं, जैसे ही बच्चा बड़ा होता है। वह आपके पेट को महसूस करने के लिए हर समय नहीं हो सकता है, लेकिन जब भी वह आसपास होता है, तो उसे अपने पेट में पल रहे अपने बच्चे के साथ जुड़ने का मौका दें।

 

4। समय कनेक्ट करने के लिए :


जब आप पहली बार गर्भवती हो जाती हैं तो आपका साथी बच्चे को कांच के बने पदार्थ के एक नाजुक टुकड़े की तरह देखना शुरू कर सकता है। फिर यह आपका काम हो जाता है कि वह अपने डर को कम करे और उसे बताए कि यह एक-दूसरे के साथ जुड़ने का अधिकार है जैसा कि आप पहले करते थे। रात में एक-दूसरे के गले लगना और सोते समय या चादरों के बीच के अपने विशेष समय को गुज़ारना, सुनिश्चित करें कि आप एक-दूसरे के साथ अंतरंग होने का समय निश्चित करें जैसे आपने गर्भावस्था से पहले किया था।

 

5। अपने श्रम दिवस की योजना बनाएं :


यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवनसाथी को अपने मन में आई जन्म योजना में शामिल करें। आपको इस बारे में एक संयुक्त निर्णय लेने की आवश्यकता है कि क्या वह प्रसव कक्ष में मौजूद होगा, या आप यह चाहते हैं कि वह घर में जन्म के समय हो या आपके द्वारा सोचा गया कोई अन्य तत्व। इससे आपको अपने डॉक्टरों के साथ योजना को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करने में मदद मिलेगी, ताकि जब आप लेबर में हों तो आपका साथी संभल जाए।

 

6। जन्मपूर्व कक्षा लें :


इसे एक मजेदार और सीखने के अनुभव दोनों के लिए साइन अप करें। कक्षाएं,जीवनसाथी के अनुभव के दौरान जिस भूमिका को निभाने की आवश्यकता होती हैं, उसे सीखने का अवसर प्रदान करने में पति या पत्नी को एक नए जन्मे बच्चे के साथ चाइल्डकैअर की बारीकियों को समझने की अनुमति देता है। यह आप दोनों के लिए एक अनुभव के रूप में मजेदार और समृद्ध होने के लिए बाध्य है।

 

7। द बेबी रूम एंड थिंग्स :


अपने बच्चे की नर्सरी की योजना बनाना और बच्चे की चीजों की खरीदारी करना एक और क्षेत्र है जिसमें आप अपने पति या पत्नी को सक्रिय रूप से शामिल कर सकते हैं। हाँ, वे आपकी पसंद के कम्बल को मन नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमें विश्वास है कि वे फिर भी आपके साथ बच्चे के कमरे से जुड़े निर्माण के अनुभव का आनंद लेंगे।।


8। उसे गोद भराई में शामिल करें :


हाँ, हम जानते हैं कि बेबी शॉवर , वे सभी मज़ेदार अनुभव और खेल हैं जिनका महिलाओं द्वारा अधिक आनंद लेने की संभावना है। लेकिन यकीन मानिए, आपका जीवनसाथी भी इस पर मौज-मस्ती करना चाहता है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बच्चे के लिए पहला वास्तविक उत्सव है, और वह इसका हिस्सा बनना चाहता है। तो, सुनिश्चित करें कि आपने उसके कुछ दोस्तों को भी आमंत्रित किया है और आपके दोस्तों ने आप दोनों के लिए कुछ गेम की योजना बनाई है। यह न केवल उसके साथ इस विशेष क्षण को मनाने, बल्कि यह उसके साथ अनुभव साझा करने का एक शानदार तरीका भी होगा।

 

अभी भी कई चीजें हैं जो आप और साथी बच्चे के आने से पहले कर सकते हैं और अपने जीवन को संभाल सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस समय को एक साथ बिताते हैं और माता-पिता बनने से पहले उन सभी चीजों को करें जो आपको एक साथ करने में मज़ा आता है ।

 

यह भी पढ़ें: क्या गर्भावस्था में पत्नी की इन बातों में पति मदद करते हैं ?

 

#babychakrahindi