क्या आप मॉर्निंग सिकनेस से निपटने के लिए इन 9 टिप्स के बारे में जानते हैं ?

cover-image
क्या आप मॉर्निंग सिकनेस से निपटने के लिए इन 9 टिप्स के बारे में जानते हैं ?

मॉर्निंग सिकनेस उस मतली को संदर्भित करता है जो गर्भावस्था के छह सप्ताह में शुरू हो सकती है और आमतौर पर आठवें और नौवें सप्ताह के आसपास होती है। यद्यपि इसमें 'सुबह' शब्द है, यह दिन के किसी भी समय हो सकता है। यह बहुत निराशाजनक हो जाता है और अक्सर निपटने के लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य के रूप में सामने आता है।

 

यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जो इस स्थिति से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं:

 

  • कुछ सेंट्स जो एक माँ में मतली को गति  प्रदान करते हैं। यह रसोई में या किसी के इत्र में डाले जाने वाले या दाल की खुशबू हो सकती है। यह गर्भावस्था के दौरान उच्च एस्ट्रोजन के स्तर के कारण होता है। बस उस गंध से बचें, खिड़की खोलें या एक छोटी सी सैर करें। चलते-चलते सूंघने के लिए आप अपना पसंदीदा इत्र या नींबू भी ले जा सकते हैं।
  • यदि आप कुछ सुबह के दौरान बहुत सुस्त या मिचली महसूस करते हैं, तो अपने आप को थकाएं नहीं । आराम करो। एक फिल्म देखें या अपने पसंदीदा गीत सुनें। एक किताब पढ़ें और दिन की छुट्टी लें।
  • ऐसी चीज़ों का पता लगाएं जो वास्तव में आपके सिस्टम में मतली को ट्रिगर करता है। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो उस स्थिति से बचना वास्तव में आसान हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि शाम को एक निश्चित समय पर, आपको रोज़ चक्कर आते हैं और उल्टी जैसा महसूस होता है, तो यह आपके घर में सभी खाद्य सुगंध के कारण हो सकता है। टहलने से इससे बचने की कोशिश करें।
  • छोटे अंतराल में कम भोजन करें। लंबी अवधि के लिए खाली पेट न जाएं। इसके  अलावा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मांस, पनीर, सोया चंक्स और नट्स खाएं।
  • सुबह खाली पेट अपने बिस्तर से बाहर न निकलें। अपने बेडसाइड टेबल पर कुछ स्नैक तैयार रखें।
  • दिन भर में बहुत सारे तरल पदार्थ लें। आप चाहें तो जूस भी ले सकते हैं। कुंजी हाइड्रेटेड रहना है।
  • मसालेदार या तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें। ऐसे भोजन से भी बचें जो पचाने में कठिन हों।
  • अदरक अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। अदरक की चाय होने पर आपको मतली महसूस होती है जो वास्तव में भावना को राहत देने में मदद कर सकती है।
  • इसके अलावा रात को सोने जाने से पहले अपने दांतों को ब्रश करें। यह हार्मोन के कारण आपकी जीभ पर खराब स्वाद को बेअसर करने में मदद करता है और उल्टी कम कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें: प्राकृतिक उपचार के साथ कैसे सुलझाएं मॉर्निंग सिकनेस?

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!