अपनी शादी को बनाये रखे : मोम्स्टार शीबा के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

cover-image
अपनी शादी को बनाये रखे : मोम्स्टार शीबा के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

अपनी शादी मे प्यार ओर एहसास को कैसे जिंदा रखे? जीवन  साथी के साथ बात क्यू जरुरी है? आजकल शादिया और संबंध बनाये रखना थोडा कठीन है .झगडे आम हो गये है और अधिक शादिया टूट रही है.हमने मोमस्टार शीबा रिजवी से रिश्ते बनाये रखने के लिये सुझाव देने के लिये कहा .


प्रश्न: मेरा सवाल है,आप 14 साल से एक शादी मे है ,सबसे जरुरी बात क्या है जो बोंड को मजबूत रखती है? हम कैसे सुनिश्चित करे कि शादी एक साझेदारी है.


उत्तर: रिश्ते मे सबसे महत्वपूर्ण बात सुनने कि क्षमता, विश्वास, और अपने कार्यो के प्रती जिम्मेदारी लेना है. हम कभी किसी का न्याय नही करते है यदि हम मे से कोई भी किसी विषय पर गलत है. हम अपनी भूल स्वीकार करते है और संचार को नही तोडते है.


प्रश्न: रिश्तो मे प्रेम का आकर्षण कैसे बनाये रखे? ओर झगडे एवं विवाद से कैसे बचे ?क्या राज है?क्या महिलाओ को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होणा चाह्ये?


उत्तर: एक दुसरे को समय देना बहुत महत्वपूर्ण है. अपना दिन कितना भी व्यस्त क्यू ना हो लेकिन अपने प्रियजनो के लिये समय जरूर निकाले. तारीफ बहुत जरुरी है.झगडो से बचने किई पुरी कोशिश करे.और कभी भी घमंड एवं एहेन्कार को बीच मे ना आने दे. ना होने के लिये हा भी जरुरी है क्युकी हम सभी अलग अलग सोच के होते है.यदि महिला आर्थिक रूप से स्वतंत्र है तो वो कई मुद्दो को हल करने और आत्मविश्वास का निर्माण करणे मे मदद करती है.


प्रश्न: संबंध कैसे बनाये रखे और तर्क से कैसे बचे?


उत्तर: एक दुसरे को सुनना और एक दुसरे की बातो को सम्मान देना रिश्तो को बनाये रखने का राज है.कभी कभी तर्क आवश्यक है लेकीन एहेन्कार एवं श्रेष्ठता को बीच मे ना लाये.


प्रश्न: हम दोनो पक्षो से कोई  शिकायत नही करणने के लिये अपने सम्बन्धो को कैसे बनाये रखे? 7 साल किई शादी और 2 बच्चो के बाद, क्या ये संभव है जैसे हम पहले रहते थे ?


उत्तर: शिकायते,तर्क,झगडे, ये सभी आम है क्युकी यह इसे जीवित रखने मे मदद करता है लेकीन इसे सीमाओ के पार नही जाना चाहिये ,हमे कभी मान सम्मान और विश्वास नही खोना चाहिये .मेरी शादी को 14 साल होगये फिर भी हम पहले की तरह ही है.कुछ चीजे मैने स्वीकार की है जो बदलने वाली नही है .हमारे पास तर्क है लेकीन फिर भी मै उन्हे उनके लेह्जे और मुद्दे के बारेमे एहसास कराने की कोशिश करती हु और वो खुद से मेहसूस करते है


प्रश्न: हम अन्य रिश्तो मे दोस्ती जैसे संतुलन कैसे लाते है? एक बार जब बच्चा आपकी प्राथमिकता मे आ जाता है तो थोडा अलग हो जाता है हम ये कैसे सुनिश्चित करे कि हमारे दोस्त बुरा ना माने अगर हम सामाजिक मुलाकात नही बनाये?


उत्तर: जब हम शादी करते है तो हमारा समझौता एक दिन से शुरू हो जाता है हम इस बात को झुटला नही सकते कि बच्चो से बडा कोई रिश्ता नही होता ,बच्चे हमारी जिम्मेदारी है हमारा जीवन है और सच्चे दोस्त समझते है कि क्या वो आपकी जगह पर आते है ,अपने बच्चो के साथ मिलकर मस्ती करे. जरुरी नही कि आप सोशल मीट अप के लिये बाहर जाये.

 

यह भी पढ़ें: सम्भोग: मेरी पति की परिभाषा

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!