गर्भावस्था के दौरान यात्रा के लिए खुद को कैसे तैयार करें?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान यात्रा के लिए खुद को कैसे तैयार करें?

गर्भावस्था को एक महिला के जीवन में एक सुंदर समय माना जाता है, लेकिन यह एक ऐसा समय भी है जब औसत रोजमर्रा के कार्य एक चुनौती बन जाते हैं। जैसे : अपने पेट के बढ़ने के रूप में अपने टो नेल्स पेंटिंग। गर्भावस्था के दौरान यात्रा भी एक ऐसी गतिविधि है। यह आपके बेबीमून के लिए हो, काम की यात्रा हो, या देश में कही और रहने वाले अपने परिवार के साथ गोद भराई हो, बेबी बंप के साथ यात्रा करने का विचार तनावपूर्ण हो सकता है। सही तैयारी के साथ, आप अपनी सभी चिंताओं को बेचैनी और जटिलताओं को भुला सकते हैं। 


गर्भावस्था के दौरान यात्रा के लिए खुद को तैयार करने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:


दूसरी तिमाही के लिए लक्ष्य


जब तक यह आखिरी मिनट की यात्रा की योजना नहीं है, दूसरी तिमाही गर्भावस्था के दौरान यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। इसे गर्भावस्था का गोल्डीलॉक्स माना जाता है जब आपके मतली और सुबह की बीमारी के दिन आपके पीछे होते हैं और आप अभी भी बहुत अच्छे नहीं हैं। चारों ओर घूमें। गर्भपात या प्रीटरम लेबर की न्यूनतम संभावना के साथ नियमित रूप से कम जोखिम वाले गर्भावस्था में यह सबसे सुरक्षित अवधि है।


डेस्टिनेशन क्लोजर टू होम चुनें

 

हां, बहामास में एक बाबूमून रोमांचक लगता है। हालाँकि, जब तक आप बहामास में या उसके आसपास रहते हैं, यह सबसे व्यावहारिक विकल्प नहीं है। गर्भावस्था के दौरान अपनी यात्रा के लिए घर के करीब एक गंतव्य चुनना, एक गंतव्य के लिए देशी वायरल संक्रमण के अनुबंध की संभावना को कम कर सकता है, असुरक्षित पानी की अस्पष्टता और भोजन और विदेशी चिकित्सा देखभाल का खर्च भी काबू में रहता है ।


अपने सभी प्रसव पूर्व रिकॉर्ड साथ रखें

 

गर्भावस्था के दौरान यात्रा करते समय सभी घटनाओं के लिए तैयार करना सबसे अच्छा है। यदि आपको यात्रा करते समय चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, तो डॉक्टर आपकी चिकित्सा के इतिहास को जानने में आपकी बेहतर सहायता कर पाएंगे। अपनी यात्रा के दौरान अपने सभी जन्मपूर्व रिकॉर्ड या कम से कम मुद्रित या डिजिटल प्रतियां ले जाने की सलाह दी जाती है।


आपूर्ति रखें

 

यात्रा के अपने तरीके के बावजूद, आपको यात्रा के दौरान कुछ खाना रखने और उन्हें कैरी-ऑन बैग में रखने के लिए सभी आवश्यक आपूर्ति करनी चाहिए। इसमें पानी की एक बोतल, एक हल्का नाश्ता, कुछ नट्स क्रैकर्स , कैंडी, और यहां तक ​​कि एक छोटी कुशन भी शामिल है जो आपकी पीठ को दर्द होने से बचाता है।


हल्का सामान पैक करें 

 

यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एकल यात्रा कर रहे हैं। गर्भावस्था के दौरान भारी वजन उठाने की सिफारिश नहीं की जाती है, इसलिए ओवरस्टफ्ड बैग के साथ घूमने की उम्मीद नहीं करते हैं। गर्भावस्था के दौरान यात्रा करते समय अपने चिकित्सक से उचित वजन के बारे में पूछें और उसी के अनुसार पैक करें। क्रॉस समन्वित संगठनों, तटस्थ रंगों के कपड़े, न्यूनतम जूते और टॉयलेटरीज़ के पैक सामान के वजन पर वापस कटौती करने का एक शानदार तरीका है।


अक्सर पी ब्रेक लें


गर्भावस्था आपके मूत्राशय को मटर के आकार तक सिकोड़ देती है या ऐसा महसूस होता है। यदि आपको अवश्य जाना हो, तो हर 15 मिनट में एक बार जाने पर या विमान के शौचालय में जाने पर पेशाब करने में संकोच न करें। आपका अपना आराम सर्वोपरि है।


गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से तैयार होने के बाद आपका सारा तनाव और घबराहट दूर हो जाएगी। आप मन के सही फ्रेम के साथ बाहर जा सकते हैं, बाकी का आश्वासन दिया है कि जब आप गर्भवती हैं तो एक यात्रा करने से आपको या आपके बच्चे को किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा। इसके विपरीत, यह काफी ताजा हवा का झोंका हो सकता है जो आपको पेरेंटिंग की मांग की दुनिया  में जाने से पहले चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में ट्रैवल करना सही या ख़तरनाक? डरने या ट्रैवल करने से पहले इन बातें जान लें

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!