क्या आप गर्भावस्था के दौरान डेंगू के जोखिम और जटिलताओं को जानते हैं?

cover-image
क्या आप गर्भावस्था के दौरान डेंगू के जोखिम और जटिलताओं को जानते हैं?

गर्भावस्था के दौरान डेंगू: जोखिम और जटिलताएं


'आप एक माँ बनने जा रही हैं' शायद एक महिला के लिए सबसे खुशी के शब्द हैं। नौ महीने के लिए एक बच्चे को पालना, उसकी सभी जरूरतों का ख्याल रखना, उसकी रक्षा करना, और इस दुनिया में बच्चे को सुरक्षित रूप से लाने की तैयारी करना सभी गर्भवती महिला बच्चे के बारे में एहि सोचती है। लेकिन बीमारियों से सुरक्षा के बारे में क्या? डेंगू जैसी कुछ बीमारियाँ  आपके बच्चे के जन्म से पहले ही उसके स्वास्थ्य को खतरे में डाल देती हैं। क्या आप सुनिश्चित हैं कि आप अपने बच्चे को गर्भावस्था में डेंगू बुखार से बचाने के लिए उचित उपाय कर रही हैं?


डेंगू क्या है?

 

डेंगू एक वायरस से होने वाली बीमारी है। यह एक व्यक्ति में रक्तप्रवाह में फैलता है जब एक संक्रमित मच्छर हमें काटता है। बीमारी खुद बहुत लंबी नहीं चलती है। यह आमतौर पर बहुत जल्दी ठीक हो जाता है, लेकिन प्रभाव गंभीर हो सकता है और, अत्यधिक मामलों में, वे घातक हो सकते हैं।


गर्भवती महिलाओं में यह बीमारी और भी खतरनाक है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान या जन्म देते समय माताएं आसानी से अपने बच्चों को वायरस हस्तांतरित कर सकती हैं। इसलिए, गर्भावस्था में डेंगू के लक्षण और प्रभाव के बारे में जानकारी हर माँ को होनी चाहिए।

 

डेंगू के लक्षण और उनके प्रभाव क्या हैं?

 

डेंगू के लक्षणों को शुरुआत में पहचानना काफी मुश्किल हो सकता है। आमतौर पर, लक्षण किसी भी वायरल बुखार- तेज बुखार, तेज सिरदर्द और शरीर में दर्द के होते हैं। इन लक्षणों को वायरल बुखार के लक्षणों के लिए गलत माना जा सकता है और कभी-कभी एस्पिरिन या ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ अनदेखा या इलाज किया जाता है। ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसे लक्षणों का सामना करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। यदि डेंगू का पता चला है, तो प्रारंभिक उपचार से बच्चे को प्रभावित होने से रोका जा सकता है।


गर्भावस्था में डेंगू का प्रभाव गंभीर हो सकता है। बच्चा स्थिर या समय से पहले हो सकता है। नवजात बच्चा भी गंभीर रूप से कम वजन का हो सकता है।


गर्भावस्था में डेंगू का प्रबंधन

  • हर माँ अपने बच्चे की रक्षा करना चाहती है। अभी तक कोई टीका नहीं है जो डेंगू को रोक सके; हालाँकि, अपने आप को और बच्चे को डेंगू से बचाने के लिए, आप कुछ सरल नियमों का पालन कर सकते हैं।
  • यदि आप मच्छरों वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी दरवाजों और खिड़कियों में जालीदार पर्दा लगा हो ताकि आपको ताज़ी हवा मिल सके, लेकिन मच्छर अंदर नहीं जा सकते।
  • मच्छरदानी के अंदर सोएं।
  • हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें।
  • यदि आप एक मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करते हैं, तो केवल अपने चिकित्सक द्वारा बताई हुई का उपयोग करें।
  • बाहर कदम रखते ही फुल स्लीव के कपड़े और फुल लेंथ की पैंट पहनें, जैसे कि गार्डन आदि।

 

आपकी एक खुश और रोग मुक्त गर्भावस्था हो !

 

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं, गर्भावस्था के दौरान गैस से कैसे मिले निजात ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!