क्या आप गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड पढ़ने की विधि जानते हैं?

cover-image
क्या आप गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड पढ़ने की विधि जानते हैं?

गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड पढ़ने के लिए विधि


आपकी गर्भावस्था के दौरान, उन चीजों में से एक, जो आपके डॉक्टर को सुझाए जाने की संभावना है, वह एक अल्ट्रासाउंड है। अल्ट्रासाउंड स्कैन हर गर्भावस्था का एक सामान्य हिस्सा है। अल्ट्रासाउंड के समय और आपके गर्भ के भीतर आपके बच्चे की स्थिति के आधार पर, आप अपने बच्चे के शरीर के सिर, हाथ, पैर और अन्य हिस्सों को देखने में सक्षम हो सकते हैं। उसी समय, अल्ट्रासाउंड स्कैन आपके बच्चे के विकास में विसंगतियों का पता लगाने में मदद करते हैं। हालांकि, गर्भावस्था की अल्ट्रासाउंड छवि पढ़ने से अक्सर माता-पिता के लिए एक चुनौती बन जाती है। ऐसा करने का तरीका जानने से आप ऐसी किसी भी चुनौती को पार कर सकते हैं और अपने बच्चे की छवियों की व्याख्या कर सकते हैं। आइए हम आपको एक गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड पढ़ने की विधि  बताते हैं।

 


एक गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड क्या है? 

एक गर्भावस्था का अल्ट्रासाउंड (उर्फ प्रसवपूर्व अल्ट्रासाउंड) आपके गर्भ के अंदर आपके बच्चे के विकास का निदान करने की एक सटीक और गैर-इनवेसिव तकनीक है। विधि में आपके बच्चे के साथ-साथ आपके गर्भाशय, नाल और अन्य श्रोणि अंगों की छवि विकसित करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करना शामिल है।  

परिणाम आपके जन्मजात बच्चे के स्वास्थ्य और आपकी गर्भावस्था की प्रगति के बारे में बहुमूल्य जानकारी के साथ चिकित्सा, चिकित्सकों को प्रदान करते हैं। गर्भावस्था के अल्ट्रासाउंड को पढ़कर, आप अपने बच्चे के विकास से जुड़ी बुनियादी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


एक गर्भावस्था अल्ट्रासाउंड कैसे पढ़ें?

 

गर्भावस्था के अल्ट्रासाउंड को पढ़ने की विधि में निम्नलिखित शामिल हैं:


रंगों में अंतर को समझें


आमतौर पर, अल्ट्रासाउंड स्कैन को काले और सफेद रंगों के अलग-अलग रंगों में दर्शाया जाता है। यह रंग अंतर घटकों के घनत्व में भिन्नता के कारण होता है जिसके माध्यम से ध्वनि तरंगें गुजरती हैं। ऊतक जितना अधिक ठोस होगा, अल्ट्रासाउंड स्कैन की छवि में यह उतना ही सफेद दिखाई देगा।
इसकी तुलना में, तरल पदार्थों से भरे ऊतक स्कैन में काले दिखते हैं। चूंकि अल्ट्रासाउंड छवियां गैसों के मामले में अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं, इसलिए हवा से भरे अंगों (जैसे फेफड़े) को अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग के लिए नहीं माना जाता है।

 

अपने गर्भ की रूपरेखा को पहचानें 

अल्ट्रासाउंड छवि को किनारे करने वाले हल्के भूरे या सफेद रेखा की पहचान करके अपने गर्भ या गर्भाशय की रूपरेखा को चिह्नित करें। इस रेखा के ठीक अंदर दिखाई देने वाला अंधेरा क्षेत्र आपके गर्भाशय में एमनियोटिक द्रव है। ध्यान दें कि गर्भावस्था के अल्ट्रासाउंड को पढ़ते समय आप अपने गर्भाशय की पूरी रूपरेखा नहीं देख सकती हैं यदि स्कैन आपके बच्चे पर केंद्रित है।


स्पॉट योर बेबी 

अपने बच्चे को स्कैन के अंधेरे क्षेत्र में देखें जो एमनियोटिक द्रव का प्रतिनिधित्व करता है। आपका शिशु एक सफेद या ग्रे रंग की रूपरेखा के रूप में दिखाई देगा। आप अपनी गर्भावस्था के चरण के आधार पर अन्य विवरण, जैसे कि सिर, पैर, हृदय आदि को देख पाएंगे। 


एक अल्ट्रासाउंड के बाद क्या करना है? 

यदि आपका अल्ट्रासाउंड स्कैन दिखाता है कि सब कुछ सामान्य है, तो आप अपने नियमित प्रसवपूर्व चेक-अप को प्रसव के समय तक जारी रख सकती हैं। यदि आपका अल्ट्रासाउंड किसी भी असामान्यता या आपके या आपके बच्चे की किसी विशेष देखभाल की आवश्यकता को दर्शाता है, तो अपने चिकित्सक से सलाह लें और उसी के अनुसार आगे बढ़ें।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में पौष्टिक भोजन पर एक गाइड

 

#babychakratamil #babychakratamil
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!