गर्भावस्था के दौरान क्या हैं पति की जिम्मेदारियाँ?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान क्या हैं पति की जिम्मेदारियाँ?

गर्भावस्था के दौरान पति की जिम्मेदारियाँ


यह सच है कि गर्भावस्था माँ के लिए एक बहुत बड़ा चरण है, क्योंकि वह भावनात्मक ऊँचाइयों और गहराइयों से गुजरती है। खैर, वह सुबह की बीमारी, मतली, थकान, और बहुत कुछ सहते हुए शांत बने रहने की कोशिश नहीं कर सकती।


यदि आप उसे ख़राब समय में छेड़ते हैं, तो वह पहले से ही गुस्से के अपने चरणों में है, इसलिए क्रोध का सामना करने के लिए तैयार रहें ... शायद कुछ बर्तन और धूपदान भी आपके तरफ फिक कर आएंगे? हो सकता है !


डैडीज़-टू-बी अपनी सोच के घोड़ों को रोकिये ! अभी तक हमने आपको जो बताया था उससे डरिये नहीं । ऐसी कई चीजें हैं जो आप अपनी पत्नी गर्भावस्था के दौरान अपने महत्वपूर्ण दूसरे प्यार को महसूस करने, उसकी देखभाल करने और उसका समर्थन करने के लिए कर सकते हैं।


एक गंभीर नोट पर, समय बदल गया है, और पति अपने साथियों को इस चरण के माध्यम से सुचारू रूप से चलाने में मदद करने के लिए अतिरिक्त दूरी तक जा रहे हैं और उनके द्वारा साझा किए गए बंधन को मजबूत कर रहे हैं।


गर्भावस्था के दौरान एक पति के कंधों पर क्या जिम्मेदारियां हो  सकती हैं?

 

गर्भावस्था के नौ महीनों के दौरान डैड्स-टू-बी के लिए कर्तव्यों की एक त्वरित सूची है।


उसकी बात सुनो

 

यह सिर्फ उसकी हताशा की बात हो सकती है। जब वह अपनी चिंताओं को साझा करती है तो भावनात्मक समर्थन प्रदान करना उसे आश्वस्त करेगा कि आप अभी और हमेशा उसके लिए हैं।

 


घर के कामों में मदद करें

 

पहले और तीसरे ट्रिमेस्टर्स एक गर्भवती महिला के मन और शरीर  पर बहुत प्रभाव डालते हैं, और यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप उसे घर के काम में मदद करें। यदि आप इसके लिए नए हैं और यह पता नहीं लगा सकते हैं कि कहां से शुरू किया जाए, तो उसे शुरू में यह बताने दें, और आप संकेतों का पालन करें।


उसके साथ मासिक जांच में भाग लें

 

काम आपको व्यस्त रख सकता है, लेकिन चेक-अप के लिए अपने शेड्यूल को उसके साथ समायोजित करने का प्रयास करें, ताकि आप उसके और बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में अपडेट रहें। वह ध्यान की सराहना करेगी , और यह उस बंधन को मजबूत करेगा जिसे आप दोनों साझा करते हैं।

 

हर दिन उसके साथ सैर के लिए जाएं

 

आप जानते हैं कि चलना उसके लिए अच्छा है और आपके बच्चे को उसकी ज़रूरत की सभी ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद करता है। उसके साथ हाथ से चलने से रोमांस जीवित रहेगा और उसे स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आवश्यक शारीरिक कसरत देगा।

 

उसकी डाइट का ध्यान रखें

 

सुनिश्चित करें कि आप उसे इस महत्वपूर्ण चरण के दौरान आवश्यक पोषण प्राप्त करने में मदद करते हैं क्योंकि यह सीधे बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों स्टॉक करें और उन्हें एक आहार चार्ट का पालन करने में मदद करें जिसमें प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर और विटामिन का सही संतुलन हो।


उसकी शारीरिक बनावट में बदलावों को स्वीकार करें

 

पत्नी के साथ गर्भवती महिला


जब आप पहले से ही वह अपने शरीर के बदलते आकार के बारे में अच्छा न महसूस कर रही हों, तो उसे आराम देने और उसे प्यार करने का एहसास कराएँ। उसे यह बताकर आश्वस्त करें कि वह हर दिन सुंदर लग रही है!

 

उसे विटामिन और अन्य सप्लीमेंट लेने के लिए याद दिलाएं

 

गर्भावस्था के पहले महीने से कुछ दवाएं आवश्यक हैं। वह जानती है कि आप समय-समय पर उसकी जांच करते हैं, जैसे कि उसने यह सुनिश्चित किया है कि उसने दवाई ली है या नहीं। मौजूदा आपूर्ति समाप्त होने से पहले उन पर स्टॉक करना भी एक अच्छा विचार है।

 

रिटेल थेरेपी अद्भुत काम करती है!

 

अब यह महिलाओं के बीच एक व्यक्तिगत पसंद है और शायद सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है। क्या कहती हैं, देवियाँ?
फैशन एक बैकसीट लेता है क्युकी उसका पेट उसके पसंदीदा कपड़ो से बड़ा होजाता है । एक मातृत्व कपड़े की दुकान या ऑनलाइन (और धैर्यपूर्वक) पर उसके कपड़े खरीदने के साथ समय बिताएं ताकि उसकी शैली सूट करने वाले फैशनेबल मातृत्व पहनने का चयन कर सके। खरीदारी उसकी मनोदशा में सुधार करेगा और उसकी गर्भावस्था की चमक बढ़ाएगा!

 

उसका अस्पताल बैग तैयार करवाओ

 

प्रसव के लिए भर्ती होने पर उसे जिन चीजों की आवश्यकता होगी, उनकी सूची के लिए अस्पताल से संपर्क करें। फोन, जूते, कपड़े, चार्जर, आईपॉड, किताबें, बिस्कुट और नमकीन जैसी वस्तुओं को शामिल करना सुनिश्चित करें क्योंकि आप उन्हें अस्पताल से सूची में नहीं मिल सकते हैं।


विचार भाग

 

याद रखें, माता-पिता होने की ज़िम्मेदारी उसी दिन से शुरू होती है जिस दिन से आपकी पत्नी ने अपनी गर्भावस्था की घोषणा की है, और आप दोनों को एक साथ इसे निभाना चाहिए। उसके साथ रहें और उसके लिए इस कोशिश में उसका साथ दें। आप जो भी छोटे तरीके से कर सकते हैं उसकी मदद करें और उसे वास्तव में विशेष महसूस कराएं।


इस चरण में आपके द्वारा साझा किए गए सकारात्मक वाइब्स बच्चे के आने के बाद भी प्रतिबिंबित होंगे और वह इस तथ्य से आराम महसूस करेंगे कि आप हमेशा उसके लिए हैं। यह इस चरण के माध्यम से एक सुखद यात्रा सुनिश्चित करेगा, जब आप उस महिला के लिए अतिरिक्त काम करेंगे जो आपके बच्चे को पाल रही है !

 

यह भी पढ़ें: क्या आप अपनी गर्भवती पत्नी के उत्तम साथी बन पाए हैं ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!