गर्भावस्था में बनाए रखें अपनी ख़ूबसूरती

cover-image
गर्भावस्था में बनाए रखें अपनी ख़ूबसूरती

गर्भावस्था में आपके पूरे शरीर में बदलाव आता है। इस दौरान हॉरमोन आपकी त्वचा और बालों पर भी असर डालते हैं। इस समय आपको पहले वाले कपड़े फिट नहीं आते। और आपके पहले वाले ब्यूटी टिप्स भी बेअसर हो जाते हैं। हार्मोनल परिवर्तनों के कारण कुछ गर्भवती महिलाओं की त्वचा चमकने लगती है तो कुछ की त्वचा बेजान और रूखी-सूखी हो जाती है। कुछ के चेहरे  पर मुंहासे भी निकल आते हैं। इस दौरान सही भोजन से करने से आप स्वस्थ तो रहेंगी ही और अपनी ख़ूबसूरती को भी बरकरार रख पाएंगी। पाएंगी। इसके अलावा नीचे दिए गए ब्यूटी टिप्स को अपना कर गर्भावस्था के दौरान भी सेहतमंद और ख़ूबसूरत बनी रहेंगी।



1. हाइड्रेटेड रहें और सही भोजन करें


भरपूर पानी पीएं। यह टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालता है। भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाएं जो आपकी त्वचा को बेजान और सुस्त दिखने से रोकेगा। उचित भोजन आपके गर्भस्थ शिशु को भी पोषण देगा।

 

 

2. मुंहासे आना


अपने चेहरे को दिन में दो बार साबुन रहित क्लींजर से धोएं। मुंहासों को नोचें और खोदे नहीं। ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र और मेकअप इस्तेमाल करें।



3. मैनीक्योर-पैडिक्योर करें


गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू डालकर अपने हाथ-पैरों को साफ करें। धोने के बाद अच्छी तरह पोंछकर कोई मॉश्चराइज़िंग क्रीम लगाएं। नाखूनों को फ़ाइल करें। इसी तरह नियमित रूप से मैनीक्योर-पैडिक्योर करें। नाखूनों पर मनपसंद नेलपॉलिश लगाएं। यह आपके मन को जरूर भाएगा।

 

4. बालों को स्टाइल करें


गर्भावस्था में इस तरह हेयर-कट करवाएं कि आपको उनके रोजाना रख-रखाव पर ज़्यादा मेहनत न करनी पड़े। बालों को रंगना, आयनिंग करना या कर्लर करवाना आम तौर पर पहली तिमाही के बाद सुरक्षित माना जाता है। लेकिन एक बार अपने डॉक्टर की भी सलाह ले लें तो बेहतर रहेगा।

 

 

5. मेकअप टिप्स


यदि आपके पास गर्भावस्था से आपकी त्वचा चमकने लगी है तो आपको फिक्र करने की जरूरत ही नहीं है। मगर हॉर्मोन्स के कारण आपकी त्वचा पर धब्बे उठ आए हैं तो उनको छिपाने में को कंसीलर बड़ा काम देगा। घर से बाहर निकलने से पहले हल्का-सा पावडर, ब्लश-ऑन, आईलाइनर और लिपस्टिक लगाएं।

 

6. क्या पहनें, क्या नहीं


जब आपकी दूसरी तिमाही शुरू होती है तब आपके ज़्यादातर कपड़े चुस्त हो जाते हैं। इसके लिए आपको कुछ छोटी-मोटी ख़रीददारी करनी पड़ेगी। आप एक जोड़ी मैटरनिटी जीन्स या मैटरनिटी पोशाकें खरीद लें। ट्यूनिक टॉप, कुर्ते और मैटरनिटी लेगिन्स भी खरीदी जा सकती है। आप मिक्स एंड मैच कर भी अपनी पोशाकों में नवीनता ला सकती है।

 

7. अपने दांतों की देखभाल करें


गर्भवती महिलाओं को दांतों की समस्या हो जाती है और इससे जन्म के समय शिशु के वजन पर असर पड़ता है। इसलिए अपने दांतों की सफाई और सुरक्षा पर खास ध्यान दें।

 

 

8. चलती-फिरती रहें


गर्भावस्था के दौरान कठिन एक्सरसाइज नहीं करने चाहिए। थोड़ा-बहुत चलना फायदेमंद रहता है। इसलिए नियमित रूप से टहलने से शरीर का रक्त-संचार बढ़ता है और आप बहुत तरोताजा भी दिखेंगी। लगातार अधिक बैठने या खड़े होने से पीठ में दर्द हो सकता है इसलिए चलती-फिरती रहें, भले ही धीरे-धीरे टहलें।

 

9. स्ट्रेच मार्क्स


गर्भावस्था में पेट की त्वचा पर खिंचाव के निशान आना सामान्य है।चाहे आपकी पहली गर्भावस्था हो या आपका आखिरी। कोको बटर क्रीम के इस्तेमाल से इन निशानों में कमी आ सकती है। कैस्टर ऑयल या एलोवेरा जेल से त्वचा पर हल्की मालिश भी कारगर है।

 

10. पर्याप्त नींद लें


रोज़ाना कम-से-कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। भरपूर नींद लेने से आपकी आंखों के नीचे सूजन नहीं आएगी और आपकी त्वचा की रंगत को फीका पड़ने से भी बचाएगा। एक सुकून भरी रात आपकी खूबसूरत को अंदर-बाहर से बढ़ाएगी।

 

यह भी पढ़ें: स्ट्रेच मार्क्स को लेकर चिंता न करें, ये माँ बनने की सबसे पहली निशानी है!

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!