गर्भावस्था के दौरान एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण क्या हैं ?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण क्या हैं ?

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण क्या हैं?


एंडोमेट्रियोसिस दर्द का अनुभव पहली अवधि से ही किया जा सकता है। यह बढ़ती हुई सामान्य स्थिति प्रत्येक मासिक चक्र को महिला के लिए एक कठिन समय बना सकती है।

 

एंडोमेट्रियोसिस क्या है?


एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जो विश्व स्तर पर कई महिलाओं को प्रभावित करती है। यह ऊतक के विकास की विशेषता है जो गर्भाशय के बाहर के क्षेत्रों में गर्भाशय के अंदर की रेखाओं को दर्शाता है। ऊतक गर्भाशय, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब, मलाशय या पेट की बाहरी परत पर बढ़ सकता है। कुछ महिलाओं के पेट के बाहर के क्षेत्रों में एक अतिरिक्त एंडोमेट्रियल परत भी हो सकती है। एंडोमेट्रियोसिस से मासिक चक्र के दौरान जबरदस्त दर्द और भारी रक्तस्राव हो सकता है।

 

एंडोमेट्रियोसिस के कारण क्या हैं और यह समस्याओं का कारण कैसे बनता है?


डॉक्टरों ने अभी तक एंडोमेट्रियोसिस के सटीक कारण का पता नहीं लगाया है, लेकिन वे जानते हैं कि यह एस्ट्रोजेन के हर रिलीज के साथ बिगड़ जाता है। एस्ट्रोजन एक महिला हार्मोन है जो आमतौर पर बच्चे के जन्म के वर्षों के दौरान अधिक होता है, और इसलिए एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाएं अक्सर इस अवधि के दौरान लक्षण दिखाती हैं। रजोनिवृत्ति के दौरान, एस्ट्रोजन का स्तर गिर जाता है जिससे ये लक्षण गायब हो जाते हैं।

 

एंडोमेट्रियम एक ऊतक है जो गर्भाशय की आंतरिक दीवारों  पर होता है जो हार्मोन के प्रभाव में होता है, गर्भावस्था की स्थिति में अंडे को प्रत्यारोपित करने के लिए तैयार करने के लिए गाढ़ा होता है। यदि यह प्रत्यारोपित हो जाता है, तो आप गर्भवती हो जाती हैं और अंडे का विकास जारी रहता है, लेकिन यदि आप गर्भवती नहीं होती हैं, तो एंडोमेट्रियम टूट जाता है और शरीर इसे रक्त के साथ बहा देता है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी मासिक अवधि होती है।

 

एंडोमेट्रियोसिस के दौरान, गर्भाशय के बाहर बढ़ने वाले ऊतक भी गर्भाशय के अस्तर के समान कार्य करते हैं, मोटे हो जाते हैं और बंद हो जाते हैं। लेकिन जैसा कि ऊतक गर्भाशय के बाहर है, इसका प्रवाह करने के लिए कोई आउटलेट नहीं है। यह निशान ऊतक या एक एंडोमेट्रियल पुटी की जलन और गठन की ओर जाता है। इस तरह के निशान ऊतक आपके लिए गर्भवती होना मुश्किल बना सकते हैं।

 

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण क्या हैं?


एंडोमेट्रियोसिस के कुछ सबसे आम लक्षण हैं:

 

  • गर्भवती होने में बांझपन या परेशानी।
  • गंभीर दर्द: दर्द इस बात पर निर्भर करता है कि अतिरिक्त एंडोमेट्रियल ऊतक कहाँ बढ़ रहा है। आपको पीठ के निचले हिस्से, योनि, मलाशय में दर्द का अनुभव हो सकता है। आपका दर्द केवल पीरियड्स के दौरान या सेक्स के दौरान, मल त्याग के दौरान या ओवुलेशन के दौरान भी बदतर हो सकता है।
  • भारी रक्तस्राव: आपको पीरियड्स, ब्लीडिंग पीरियड्स के दौरान, सेक्स के बाद या यूरिन या स्टूल के दौरान हो सकती है।

 

अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और एंडोमेट्रियोसिस की पहचान करने के लिए आपको एक अल्ट्रासाउंड करने की आवश्यकता हो सकती है।

 

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

यह भी पढ़ें: सर्वाइकल कैंसर और उसे रोकने वाले टीके के बारें में जाने

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!