बच्चे क्यो रोते है ?

cover-image
बच्चे क्यो रोते है ?

प्रसव के बाद शुरूआती महीनो मे मात्रत्व का सफर काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आपका बच्चा अपनी नयी दुनिया से परिचित हो रहा है, और आप भी सिर्फ अपने बच्चे को ही जान पा रहे है. शुरूआत मे आपका बच्चा दिनभर रोता हुआ दिख सकता है और राते भी तंग होंगी .आप अपनी नींद भी पूरी नही कर पायेंगे, लेकीन चिंता ना करे थोडे समय बाद बच्चा अपना टाइम टेबल बदलेगा और सब बदल जायेगा. और एक दिन होगा जब आपको यह नही बताना होगा कि आपके बच्चे को रोने के दौरान क्या करना चाहिये.


यहा कुछ निम्नलिखित स्पष्ट कारण है कि बच्चे क्यो रोते है.


बच्चे क्यो रोते है? :

 

बच्चे बात तो कर नही सकते तो वे अपनी बात कहने और जरुरत के लिये रोने का सहारा लेते है .अपने रोते हुए बच्चे को चुप कराने के लिए आपको उसका कारण समझना और समस्या को खत्म करना है.


भूख:

बच्चे के रोने के पीछे का सबसे बडा और स्पष्ट कारण उसकी भूख है .यदि बच्चा मुठ्ठियो को चूसने, होंठो को सूघने, और बेचैनी जैसे संकेतो के साथ है तो तुरंत अपने बच्चे को स्तनपान कराये या खाना खिलाए.


डायपर बदलना:

यदि आप ने बच्चे को डायपर पहना रखा है और आप ने बहुत देर से चेक नही किया है ,और बच्चा असहज महसूस कर रहा है तो जरूर उसका डायपर गंदगी से भरा या गीला हो सकता है. ऐसी स्तिथी मे तुरंत बच्चे का डायपर बदले । हमेंशा यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदा गया डायपर का आकार आपके बच्चे के लिये सटीक है या रिसाव से बचने के लिये सही फिट है ।


गैस या पेट दर्दः

बच्चे को हर भोजन के बाद पाचन में सहायता के लिये कुछ समय की जरूरत होती है । यदि आपके बच्चे का पेट थोड़ा फूला हुआ दिखता है,तो उसे पेट दर्द हो सकता है ।लगातार रोने और चीखने में यदि तेजी आती है तो यह पेट दर्द का एक सटीक संकेत है ।


थका हुआ या नींद मेः

शुरूआती महिनों में आपके बच्चे को सोने के लिये आपकी आवश्यकता है । यदि आपने बच्चे को खुद से शांत करने और सोने के लिये प्रशिक्षित नही किया है तो वह मदद के लिये रो सकते है । निरंतर रोने में तेजी आना बच्चे के थके और नींद में होने की स्थिति है । यदि बच्चा आंखो को रगड़ता है,जम्हाई लेता है तो अपने बच्चे को एक मौन स्थान पर ले जायें और उसे सुला दे । आप एक लौरी गाने की कोशिश भी कर सकते है या कहानी सुना सकते है या थोड़ी देर के लिये बच्चे को हिला सकते है ।


उदासीः

छोटे बच्चे अक्सर सबका ध्यान अपनी ओर चाहते है,रोकर वह सिर्फ यह बताना चाहते है मम्मा मुझ पर ध्यान दो ।


रोता हुआ बच्चा(रोग):

यदि आपका बच्चा धीरे-धीरे रोता है,कम सक्रिय दिखता है तो इस बात की अधिक संभावना है कि आपका बच्चा बीमार है और उसे डॉक्टर की आवश्यकता है । बढ़ते तापमान,दस्त,चकते,उल्टी या बहती नाक जैसे संकेत खराब स्वास्थ के संकेत है तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें ।


विचार भागः

ये सबसे आम स्पष्टीकरण है कि बच्चे क्यों रोते है,इसके कई अन्य कारण भी हो सकते है ।बच्चे के संकेतो और संकट के कारणों को समझने के लिये और रोने के तरीको का निरीक्षण करना सीखे । अपने बच्चे को दूध पीलाने,शौच,सोने का समय,इन सबके लिये एक व्यवस्थित समय सारणी बनायें ताकि आप आसानी से समझ सकें कि अपनी दिनचर्या के आधार पर बच्चा क्यों रो रहा है ।


बुखार,शूर और पेट दर्द के लिये विशेषज्ञ द्वारा बताई गयी सभी  दवाईयों को हमेंशा अपने साथ रखें ।

 

यह भी पढ़ें: अपने नवजात शिशु के बारे में २९ जानने योग्य बातें

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!