गर्भावस्था के दौरान एक यादगार बेबी-मून कैसे प्लान करें?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान एक यादगार बेबी-मून कैसे प्लान करें?

एक यादगार बेबी-मून प्लान करें!


यह ध्यान में रखते हुए कि बच्चा होने के बाद एक बार छुट्टी लेना वास्तव में  मुश्किल होता है , तो यह आपकी गर्भावस्था के दौरान एक अच्छा विचार है। इसके अलावा, डॉक्टर की नियुक्तियों, अल्ट्रासाउंड स्कैन और फ़्यूज़िंग रिश्तेदारों से दूर अपने साथी के साथ जाना अच्छा होगा! यहाँ कुछ बेबीमून विचार हैं, बेबीमून डेस्टिनेशन जिन्हें आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।

 

यहां बेबी-मून की योजना बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

 

1. समय सब कुछ है:


ज्यादातर महिलाओं के लिए, दूसरी तिमाही उनकी गर्भावस्था की सबसे अच्छी अवधि है। पहले त्रैमासिक की असुविधाएँ अतीत हैं, और तीसरी तिमाही के साथ आने वाला भारीपन अभी भी आगे है। लेकिन जो भी आपको अच्छा लगे उसे चुनें। हालांकि, यदि आप अपने तीसरे तिमाही में अच्छी तरह से हैं, तो एयरलाइन नियमों की जांच करें - कुछ 7-8 महीने से अधिक की गर्भवती महिलाओं को उड़ान भरने की अनुमति नहीं देते हैं।


2. यात्रा का समय कम से कम करें:


घर के करीब कुछ चुनें - बहुत अधिक यात्रा-समय से बचने के लिए यह एक अच्छी बात है। बाद में गर्भावस्था में पीठ में दर्द और सूजन होने के साथ, योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखें। यात्रा के दौरान, प्रचलन में आने के लिए थोड़ा ऊपर उठें और थोड़ा घूमें।


3. आराम से छुट्टी:


ज्यादातर महिलाएं जहां भी जाती हैं, बस आराम करने और वातावरण में खो जाने वाली एक आरामदायक छुट्टी पसंद करती हैं। यदि आप इसे महसूस नहीं करते हैं, तो बहुत अधिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा या पैकिंग में पैक न करें। फिसलन वाली जगहों से भी बचें - ऐसा कुछ भी जिससे आप अपना संतुलन खो सकते हैं।


4. पैक अच्छी तरह से करें :


यह चारों ओर ले जाने के लिए सामान को आसान बना देगा। सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़े और जूते पैक करते हैं, और शायद, आपका पसंदीदा गर्भावस्था तकिया। अपनी दवाओं को साथ रखें, विशेष रूप से वे जो गर्भावस्था-सुरक्षित हैं, जिनकी उपलब्धता आप जिस जगह पर जा रहे हैं उस पर भरोसा नहीं कर सकते।


5. डॉक्टर को बताएं:


अपनी यात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से अनुमति लें, और उसे सूचित रखें। यदि आपको किसी चीज़ के लिए डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है, तो उसका फ़ोन नंबर काम में लें।


6. स्थानीय डॉक्टर या अस्पताल:


आपातकालीन स्थिति में किसी अच्छे अस्पताल या स्थानीय डॉक्टर के बारे में जानकारी लें। अपने मेडिकल रिकॉर्ड की प्रतियां भी पैक करें।


7. जाँच करें कि होटल गर्भावस्था के अनुकूल हैं या नहीं


यदि आप बहुत फिट महसूस नहीं कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि होटल में लिफ्ट है, और रिसॉर्ट में आपके कमरे में जाना बहुत कठिन नहीं है। सुनिश्चित करें कि कमरा बहुत शोरगुल वाला न हो।


8. भोजन और पानी:


यह देखने के लिए आगे देखें कि क्या होटल स्वच्छ भोजन के लिए जाना जाता है। यदि आप भोजन के बारे में चूज़ी हैं, तो सुनिश्चित करें कि रेस्तरां में एक विकल्प उपलब्ध है और उनके मेनू पर विविधता है । यदि आप वहां पानी की गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो बोतलबंद पानी का उपयोग करने पर विचार करें। स्नैक्स भी साथ ले लो,और त्वरित-ऊर्जा स्नैक्स भी, अचानक भूख लगने पर ये खाए जा सकते हैं ।


लेकिन आपको बेबी मून के लिए कहाँ जाना चाहिए? यहाँ कुछ संभावित स्थान दिए गए हैं:

 

1. एक समुद्र तट:


सूरज की धुप और महासागर को शांत करने के लिए अच्छा मन जाता है । यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मौसम में जाने की योजना बना रहे हैं, और क्या आप धूप या छांव में ज्यादा सहज हैं।


2. एक पहाड़ :


सुकून देने वाले हरे पेड़ और बादल मन और शरीर के लिए पूरी तरह से अच्छे होते हैं। लेकिन अगर आप मिचली से पीड़ित हैं, तो माउंटेन-टॉप रिसॉर्ट की सवारी आपको परेशां कर सकती है। इसके अलावा, बहुत अधिक ऊंचाई से बचना बेहतर है - कम ऑक्सीजन का स्तर एक गर्भवती महिला को सामान्य से अधिक थका सकता है।


3. वन और जंगल रिसॉर्ट्स:


एक हरे भरी कम उचाई वाली जगह हो । हालांकि, ऊबड़ खाबड़ सफारी सवारी और फिसलन भरी जंगल की पटरियों से सावधान !


4. एक स्थानीय रिसॉर्ट:


कई जोड़े एक रिसॉर्ट को पसंद करते हैं, जहां वे रहते हैं, जहां से - आराम के कुछ दिन, और आराम और लाड़-प्यार भरे वातावरण में तैराकी और अन्य खेलों को पसंद करते हैं - लेकिन जगह हो घर के करीब!


5. दोस्तों या परिवार के पास जाएँ:


एक और बढ़िया विकल्प करीबी दोस्तों या परिवार से मिलना है जो आपको खुशी देंगे और आपको लाड़ प्यार करेंगे - बिना किसी गर्भावस्था सलाह के!


चूँकि भारत में बेबी-मून की अवधारणा लोकप्रिय हो रही है, ऐसे कई रिसॉर्ट्स और होटल हैं जो बेबी-मून पैकेज पेश करते हैं, जो आयुर्वेदिक मालिश, प्रसवपूर्व स्पा और गर्भावस्था के अनुकूल वातावरण के साथ पूर्ण होते हैं। इनकी जाँच करें, अपने शोध को अच्छी तरह से करें, और अपने बेबी-मून का आनंद लें! आपको इसकी जरूरत है!

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान यात्रा के लिए खुद को कैसे तैयार करें?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!