सिबलिंग प्रतिद्वंद्विता से कैसे निपटें ?

अधिकांश माता-पिता की तरह, हमने भी अपने पहले जन्मे बच्चे (क्लासिक कारण) के लिए कंपनी को देने के लिए एक और बच्चा (भगवान ने हमें अपने दूसरे दौर में जुड़वाँ बच्चे होने का) सोचा। यही वह योजना थी , जब तक लिटिल मिस्टर ट्रबल ने एक ऐसी चीज को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था, जिसे हमने उसके लिए योजनाबद्ध तरीके से खुशी और प्यार से किया था।

 

जुड़वाँ बच्चे घर पहुँचे और रात भर बेबी वी बिल्कुल नया व्यक्ति था। हँसी से भरे सुबह के विपरीत उंचा ऊंचा रोने तक, आलिंगन और चुंबन करने के बजाए गुस्सा दिखाना , वह मेरी उपस्थिति के बारे में महसूस भी नहीं करता था और अब मुझे ज़ोर से जकड़े रहना जैसे वो पूंछ की तरह जिसे हमारे पूर्वज खो चुके थे। जल्द ही हमें लगा कि हम एक टूटने की स्थिति में हैं, जहाँ पहली बार में ही अपने भाई-बहनों को स्वीकार करने से मना कर दिया गया था।

 

चूंकि हम इस समय (केवल 2 महीने ही हुए हैं ) इससे निपट रहे हैं, इसलिए मैं अपने साझा कर रही हूं कि कैसे हम अपने बच्चे को नए और महत्वपूर्ण परिवार के छोटे सदस्यों की उपस्थिति के साथ सहज बना रहे हैं।

 

आगे की तैयारी करें:

अपने बच्चे को तैयार करने का सबसे अच्छा समय "बेबी ब्रदर / बेबी सिस्टर" शब्दों को पेश करना है, जबकि आप उम्मीद कर रहे हैं। उन्हें धीरे से बढ़ते पेट को छूने के लिए कहें और अधिक धीरे से करें (आप बाद में उन्हें किक को महसूस कर सकते हैं)। इस तरह से बच्चे को एक नए व्यक्ति को देखने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया जाता है, भले ही आगमन के बाद के शुरुआती दिन मुश्किल हो।

 

स्वामित्व:

बहुत सारे अच्छे दोस्तों ने हमें टॉडलर के सामने जुड़वा बच्चों को "आपके बच्चे" के रूप में संबोधित करने के लिए कहा। जिस समय बच्चे को होश आता है कि ये बच्चे प्रतिस्पर्धा में नहीं हैं, बल्कि वे उसके पक्ष में हैं, इसलिए "उसका अपना बच्चा" (टॉडलर्स को सब कुछ "मेरा" पसंद है) और यह कि वे एक टीम हैं, वह और अधिक प्यार करने वाला हो जाता है।

 

पदानुक्रम को छोड़ें:

पहले बच्चे को "बड़े भाई / बहन" के रूप में संबोधित करना जरूरी काम नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कितनी बार कहते हैं, वह अभी भी खुद एक बच्चा है, और रात भर में बड़ा नहीं होगा । दादा-दादी से भी ऐसा करने से परहेज करने का अनुरोध करें। अधिक स्वीकार करने के बजाय, वह इस नए शब्द और पदोन्नति के लिए विरोधी होने लगता है जो उसने मानेगा भी नहीं था। छोटे बच्चों के लिए, जिन्होंने अपने माता-पिता से भाई-बहन लाने के लिए कहा है, यह काम करेगा, लेकिन फिर से उन्हें जिम्मेदारी दें, न कि शीर्षक।

 

ज़िम्मेदारी:

बच्चों को रोज़ के कामों में शामिल करें, जैसे कि एक ताज़ा डायपर प्राप्त करना, या बिन में गंदे डायपर को फेंकना, एक नैपकिन लाना और एक झपकी के बाद बच्चे के चेहरे को पोंछना। बच्चे (विशेषकर यदि वे आपसे चिपके हुए हैं) तो शामिल होने और जिम्मेदारी की भावना से प्यार करते हैं। आखिरकार, वे खुद सब कुछ करना चाहते हैं।

 

संदेह का लाभ:

बच्चे प्रकृति से प्यार कर रहे हैं, लेकिन उनके पास भी बड़ी सहजता है। जिस क्षण हम अस्पताल से घर पहुंचे, बेबी वी ने बच्चों को इतने धीरे से छुआ और उन्हें अपने गाल पर एक चुंबन दिया। यह हमारे द्वारा पूरी तरह से नया था। हालाँकि, यह हमेशा जारी नहीं रह सकता है। बच्चे की वृत्ति उसे बताती है कि नए सदस्य उसके घर में उसकी छवि के लिए खतरा हैं और उसके माता-पिता अब नए बच्चों पर भी ध्यान दे रहे हैं। इस प्रकार वह बच्चों को चुटकी बजाते, सिर पर मारना आदि के तरीके से चोट पहुँचाने की कोशिश करता है, अगर हम उन्हें मारने के डर से बच्चे के करीब न आने के लिए कहते रहे, तो बच्चा यह महसूस करेगा और ठीक वैसा ही करेगा। उनके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करें और चौकस रहकर संदेह का लाभ दें।

 

प्यार और ध्यान:

आपके बच्चे के लिए केवल एक ही चीज़ के लिए तरस रहे है। बच्चे बहुत कुछ समझने के लिए बहुत छोटे हैं, इसलिए आप हमेशा उन्हें खिला सकते हैं और दादा-दादी के पास भेज सकते हैं जब आप टॉडलर के साथ विशेष समय बिताते हैं। पहले बच्चे को लगातार याद दिलाना पड़ता है कि उसे सब अभी भी प्यार करते है और उसकी देखभाल करते है। शिशु के लिए होने वाले कामो में उसे उलझाते हुए उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।

 

छिपाना मत:

एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात मेरे स्त्री रोग विशेषज्ञ ने हमें बताया कि हम बच्चे से जितना अधिक छिपाएंगे, वह उतना ही अधिक उत्सुक होगा। यह तब भी लागू होता है जब आप बच्चे को नहला रहे हों, उसकी लंगोट बदल रहे हों, नहा रहे हों और यहाँ तक कि उसे बिस्तर पर भी लिटा रहे हों। जब आप ये कर रहे हों तो बच्चे को अपने आस पास रहने दें और वह देखेगा कि ये सामान्य और प्राकृतिक हैं।

 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप माता-पिता और दोस्तों से मदद मांगें और अनुभवी माता-पिता से पूछें यदि आपको लगता है कि आप स्थिति को संभालने में असमर्थ हैं। याद रखें कि यह केवल एक चरण है, लेकिन सावधानीपूर्वक और जिम्मेदारी से निपटने की आवश्यकता है।

 

यह भी पढ़ें: क्या आपका बच्चा दूसरे बच्चों को मारता है?

 

#babychakrahindi

Toddler

बाल विकास

Leave a Comment

Recommended Articles