क्या आप जानते हैं बच्चों के 10 सर्वश्रेष्ठ खेल जो कहीं भी खेले जा सकते हैं?

cover-image
क्या आप जानते हैं बच्चों के 10 सर्वश्रेष्ठ खेल जो कहीं भी खेले जा सकते हैं?

 

बच्चों के 10 सर्वश्रेष्ठ  खेल जो कहीं भी खेले जा सकते हैं

 

छोटे बच्चों के लिए प्ले टाइम  एक आवश्यकता है क्योंकि यह उनके संज्ञानात्मक और मोटर कौशल विकास को बढ़ाता है। जबकि आउटडोर गेम निश्चित रूप से बच्चों के लिए आनंद का एक बड़ा स्रोत हैं, इनडोर गेम भी हैं जो समान रूप से महत्वपूर्ण हैं बच्चे अपना अधिकांश समय विश्राम गृह में बिताते हैं और इस दौरान उनका मनोरंजन करना महत्वपूर्ण होता है। 

 

बच्चे अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान जानकारी को जल्दी से अवशोषित करते हैं। इसलिए, अपने मानसिक कौशल को विकसित करने के लिए अपनी ऊर्जा को सही दिशा में निर्देशित करना बहुत महत्वपूर्ण है। 

 

यहाँ  खेल की एक सूची है जिसे आसानी से घर के अंदर खेला जा सकता है। 

 

1। साइमन कहते हैं

 

यह खेल एक क्लासिक है और निर्देशों का पालन करने के लिए अपने बच्चे को सिखाना बहुत अच्छा है। आप कुछ कह सकते हैं जैसे साइमन आपके सिर को छूता है और आपके बच्चे को उनके सिर को छूना चाहिए। यदि आप साइमन के कहे शब्दों के बिना एक आदेश देते हैं और बच्चा अभी भी कार्रवाई करता है तो वह आउट हो जाता  है। अपने बच्चे को शरीर के कुछ हिस्सों को भी सिखाने का एक शानदार तरीका। अब और फिर कुछ मज़ेदार निर्देशों को जोड़कर खेल को थोड़ा मज़ेदार बनाएं।

 

 

2। गर्म और ठंडा

 

एक मजेदार खेल जो आपके बच्चे को धैर्य और दृढ़ता के गुण सिखाता है। यह खेलने के लिए बहुत सरल है। बस अपने बच्चे की पसंदीदा वस्तु को छिपाएँ और उसे उसकी खोज करने के लिए कहें। खोज करते समय, यदि वह वस्तु से दूर जा रहा है, तो आप ठंड  चिल्लाते हैं और यदि वह करीब हो रहा है, तो आप गर्म, गर्म, गर्म और गर्म चिल्ला सकते हैं। 

 

3। होके पोके

 

यह एक गेम से अधिक एक गाना है और टॉडलरहुड द्वारा, अधिकांश बच्चे इस गीत से भी परिचित हो जाते हैं। यह खेल उपयुक्त है यदि आपका बच्चा नृत्य करना पसंद करता है। आप गाना बजा सकते हैं या बेहतर अभी तक इसे गा सकते हैं और अपने बच्चे के साथ आनंद ले सकते हैं। यह एक बहुत ही लोकप्रिय गाना है इसलिए यदि आप गीत नहीं जानते हैं तो आप इसे इंटरनेट पर आसानी से देख पाएंगे। 

 

4। खजाने की खोज

 

कोई भी खेल खजाने की खोज की तरह दिलचस्प और आकर्षक नहीं है। अपने बच्चे के खिलौने को घर के आसपास विभिन्न स्थानों पर छिपाएं और उसे इसका पता लगाने के लिए कहें। एक छोटा सा नक्शा या चार्ट बनाकर इसे और अधिक मज़ेदार और रोचक बनाएं। आपका बच्चा एक नक्शा समझने के लिए बहुत छोटा है लेकिन, यह निश्चित रूप से उसमें कुछ जिज्ञासा जगाएगा। 

 

5। छिपाओ और तलाश करो

 

यह एक ऐसा खेल है जो आपने पहले ही अपने युवा के साथ शुरू कर दिया होगा। यह गेम आपके बच्चे में समस्या को सुलझाने के कौशल को सम्मानित करने में मदद करता है। घर में 2 से 3 स्पॉट चुनें या आप इस गेम को अपने कंपाउंड में भी खेल सकते हैं। वहां छुपकर कुछ सेकंड रुकें। यदि आपका बच्चा आपके करीब नहीं आता है, तो आप मज़ेदार आवाज़ें निकाल सकते हैं  

 

6। पहेलियाँ

 

टॉडलर्स के लिए एक महान गेम पहेली टुकड़ों को एक साथ फिट करने के लिए अपने संज्ञानात्मक कौशल को विकसित करने के लिए, पूरी पहेली का निर्माण करता है और यह उन्हें धैर्यपूर्वक एक बार बैठने के लिए भी सिखाता है। बच्चों के लिए एक बहुत अच्छी गतिविधि जो एक लंबी अवधि के लिए एक ही स्थान पर रहने से बचती है। इससे उनकी याददाश्त भी तेज होती है। 

 

7। अलग ढूंढो 

 

यह एक बहुत ही सरल खेल है लेकिन, यह सुनिश्चित करने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प है। यह आपके बच्चे को विभिन्न वस्तुओं के बीच अंतर करने में मदद करता है। एक ही रंग के ब्लॉक को एक लाइन में रखें और एक ब्लॉक को रखें जो एक अलग रंग का हो। अपने बच्चे को इसे अच्छी तरह से देखने के लिए कहें और उससे पूछें कि वह अलग ब्लॉक की पहचान करता है। विभिन्न रंगों का उपयोग करें और अपने बच्चे के लिए आश्चर्य का तत्व बनाने के लिए समय-समय पर वस्तुओं को बदलते रहें। 

 

8। जादुई सिक्के

 

 एक सपाट सतह पर 3 कप उल्टा रखें और एक कप के नीचे एक सिक्का रखें। कपों को धीरे-धीरे हिलाएँ और फिर गति को थोड़ा बढ़ाएँ। एक बार जब आप कर लेते हैं, तो अपने बच्चे को उस कप को छूने के लिए कहें जिसके नीचे सिक्का छिपा है। आपका बच्चा पूरी तरह से इस खेल को प्यार करेगा। 

 

9। मूर्ति

 

यह टॉडलर्स के बीच एक पसंदीदा गेम है। संगीत चालू करें और अपने बच्चे को नृत्य करने के लिए कहें। ज्यादा बच्चे होने पर यह खेल और भी मजेदार है। बीच में कहीं, अपने बच्चे को उस स्थिति में स्थिर होने के लिए कहें। सिर्फ स्टेचू कहो। और देखें कि खेल कितना मज़ेदार निकला।

 

10। छाया नाटक

 

एक टोर्च  उठाओ और अपने हाथों और उंगलियों के साथ विभिन्न आकार बनाएं। अपने बच्चे को उसकी परछाई का निरीक्षण करने दें और मुझे यकीन है कि वह भी उन्हें आज़माने के लिए ललचाएगा। 

 

ये सबसे अच्छे  खेलों की सूची हैं, जिन्हें आप अपने बच्चे के साथ कभी भी और न्यूनतम उपकरणों के साथ खेल सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: क्या आप अपने के विकास में सहायक इन १० डी आई वाई गतिविधियों को जानते हैं ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!