क्या आप अपने बच्चे पर अत्यधिक बोझ दाल रहे हैं ?

cover-image
क्या आप अपने बच्चे पर अत्यधिक बोझ दाल रहे हैं ?

ठीक है, बच्चों के लिए कितना बहुत अधिक है जब यह उनके अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों को करने के लिए आता है? यह एक सवाल है कि जो हर बार आता है जब भी मैं माता-पिता को अपने बच्चों को बहुत जल्द बहुत कुछ सिखाने की तलाश में देखती हूं

 

मैं इन दिनों बहुत सारे बच्चों को देखती हूं, जिनके पास स्कूल जाने के अलावा एक अत्यधिक पैक शेड्यूल है, जिसमें वे कोचिंग क्लास, स्पोर्ट्स क्लास और कुछ आर्ट क्लास के बीच भी दौड़ते हैं। आखिरकार वे थक जाते हैं और सो जाते हैं। मैंने कुछ ऐसे देखे हैं जो काफी आगे जा चुके हैं और अपनी उम्र के लिए बहुत परिपक्व या गंभीर हैं।

 

हम सभी जानते हैं कि यह हमारे बच्चों के लिए एक कठिन प्रतिस्पर्धात्मक दुनिया है और कुछ अतिरिक्त सीखना कभी भी खराब नहीं होता है। लेकिन यह कभी भी बचपन और एमवाय समय के सरल सुखों को त्यागने की कीमत पर आना चाहिए जो कि एक बच्चे के योग्य है। क्या उन्हें खुला खेलने के लिए कुछ समय नहीं देना चाहिए जहां कुछ भी योजनाबद्ध नहीं है।

 

मैं माता-पिता के इरादे या ज्ञान पर सवाल उठाने की कोशिश नहीं कर रही हूं, क्योंकि वे अपने बच्चों के लिए सबसे अच्छा जानते हैं कि वे अपने बच्चों के लिए क्या अच्छा है, लेकिन कभी-कभी आपको नहीं लगता कि हम में से कुछ इस हद तक आगे बढ़ जाते हैं जहां हमारे बच्चों पर दबाव पड़ता है! !

 

जब मैं अपने बचपन के दिनों में वापस देखती हूं, तब भी वे मेरे चेहरे पर मुस्कान लाते हैं। घंटों चचेरे भाई-बहनों के साथ खेलना, एक साथ ब्लैकबेरी खाना, बारिश में भीगना, भीगना, यहाँ तक कि ऊब जाना, पैसे इकट्ठा करके पार्टी की योजना बनाना कुछ यादें हैं जिन्हें मैं जीवन भर पालूंगी । ऐसा नहीं है कि हमने कभी भी कुछ अतिरिक्त अध्ययन या सीखा नहीं है। हम में से ज्यादातर लोगों ने अच्छा करियर बनाया है और जीवन में अच्छा कर रहे हैं। मेरे पास ऐसे दोस्त हैं जो सिर्फ एक शौक पर ध्यान केंद्रित करने का अध्ययन कर रहे हैं जैसे कि शास्त्रीय संगीत सीखना या वर्षों तक नृत्य करना और आज इसमें संतुष्ट हैं।

 

मैं कभी-कभी अपनी बेटी को देखती हूं, जो पढ़ाई के अलावा, जो इन दिनों हमारे समय की तुलना में कठिन है, बस अच्छा नृत्य कर सकती है और थोड़ा लिखने और रंगने में रुचि रखती है !! और सोचें कि शायद मैं उसे और अधिक प्रतिभाशाली बनाने के लिए पर्याप्त नहीं कर रही हूं, लेकिन वह प्रतिभा नहीं है जो किसी व्यक्ति के भीतर है और उसे विकसित किया जा सकता है या हमें किसी तरह पैदा करना चाहिए?

 

मैं वास्तव में नहीं जानती, क्योंकि बाकी सभी लोग भी चाहते हैं कि मेरा बच्चा जीवन में अच्छा करे। यह सिर्फ इतना है कि मैं उसे वही करने देना चाहती हूं जो वास्तव में उसकी रुचि है। मैं चाहती हूं कि वह अपने बचपन का आनंद लें और शायद वह 6 या 7 के बजाय एक या दो चीजों में अच्छी हो। यह सबसे अच्छा होना चाहिए !!

 

डिस्क्लेमर: लेख में व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं। वे शिशुचक्र के दृष्टिकोण को कभी प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। बेबीचक्र लेख में व्यक्त विचारों के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है।

 

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज जरुरी है या नहीं

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!