क्या है बच्चों को पूरा भोजन ख़त्म करने के लिए प्रेरित करने के उपाय ?

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बच्चे अच्छा खाएं, स्वतंत्र रूप से खाएं और स्वस्थ खाएं। यह सब हम पर निर्भर करता है कि हम इसे कैसे पूरा कर सकते हैं। हम में से कितने लोग वास्तव में अपने बच्चे को अपने भोजन को खाने के लिए भरोसा करते हैं और इसे खत्म भी करते हैं? हमें लगता है कि बच्चा ठीक से भोजन करेगा या नहीं करेगा और इससे उनकी वृद्धि और विकास में बाधा आ सकती है। खैर, जबकि हम इस दुविधा से इनकार नहीं कर सकते हैं लेकिन एक ही समय में अपने स्वयं के भोजन खाने की आदत डालने के अपने फायदे हैं। यह उन्हें अपने भूख का पता लगाने में मदद करता है, स्वाद के प्रति रुचि विकसित करता है और यह समझने के लिए स्वतंत्र रूप से खाने का काम करता है कि कितना पर्याप्त हैऔर ये समझने में मदद करता है की कितना खाना है ? चुनौती यह है कि वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे सही तरीके से कैसे निष्पादित किया जाए। पूर्ण चुनौती है "उन्हें अपना भोजन खत्म करने के लिए कैसे प्रेरित करें?"


आइए हम कुछ सरल नियमों का पता लगाएं, जो हमें इस चुनौती को हरा सकते हैं:

 

भोजन नियम:

जैसे ही बच्चा ठोस खाना शुरू करता है, यह महत्वपूर्ण है कि हम "एक ही स्थान पर बैठकर भोजन करें" का नियम सुनिश्चित करें। आप शर्त लगाते हैं कि यह चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन फिर धैर्य और निरंतरता जादू के शब्द हैं। एक उच्च कुर्सी, कार सीट या बूस्टर सीट के साथ शुरू करना एक अच्छा विचार होगा। यात्रा के दौरान भी मदद मिलेगी। एक बार ये हो जाता जाता है, तो आपका आधा काम हो जाता है। यह वास्तव में मदद करेगा यदि बच्चा भोजन की मेज पर परिवार के अन्य सदस्यों के साथ एक दिन में कम से कम दो भोजन करने में सक्षम हो।

 

समय पर भोजन :

टोडलर अक्सर अंतराल पर छोटे भोजन खाते हैं। उनके भोजन के समय को निर्धारित करना और उसी के अनुरूप होना बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह का सेट उन समर्पित घंटों में खाने के लिए उनकी बॉडी क्लॉक और हमें अच्छी तरह से योजना बनाने में मदद करता है। हमें केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन्हें रुक-रुक कर खिलाया न जाए। आम तौर पर दो साल की उम्र तक, वे छह नियमित छोटे भोजन करते हैं।

 

भोजन केवल भोजन है:

क्या हम भोजन के समय फोन या टीवी जैसे आसान ध्यान भटकाने वाले विकल्पों की तलाश करते हैं और चाहते हैं कि कार्य पूरा हो? भोजन के समय एक सक्रिय कार्य करना और एक निष्क्रिय नहीं करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह बच्चे को उसके भोजन पर ध्यान केंद्रित करने, उसका पता लगाने और इसके बारे में सतर्क रहने में मदद करता है। कुछ मुखर और चंचल बातचीत एक बेहतर तरीका है।

 

विविधता की कुंजी है:

बच्चों को रंग और आकार पसंद हैं, फिर उनके भोजन को रंगीन और विभिन्न आकारों में क्यों नहीं बनाया जाता है? विकास के पहले 3-4 वर्षों में बच्चों को भोजन में सभी प्रकार के स्वस्थ बनावट, रंग और स्वाद का परिचय देना महत्वपूर्ण है। यह स्वाद और बनावट का पता लगाने के लिए उनमें एक जिज्ञासा उत्पन्न करता है। गड़बड़ न करें। यह भोजन तलाशने का उनका तरीका है। यह उन्हें स्वाद विकसित करने और अंततः उन्हें कम उधम मचाने में मदद करता है।

 

भागों पर ध्यान दें:

बच्चों में छोटे पेट होते हैं। एक स्वस्थ और सक्रिय बच्चा हमेशा भूख लगने पर खाएगा और जब पेट भर जाएगा तो खाना बंद कर देगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सही मात्रा में भोजन दें। अतिरिक्त भोजन बच्चे को अभिभूत कर सकता है और उपद्रव कभी खत्म नहीं होगा। आवश्यकता पड़ने पर हम हमेशा एक रिफिल दे सकते हैं।

 

पावर प्ले और रिश्वत को ना कहें:

"यदि आप अपना भोजन समाप्त करते हैं, तो मैं आपको कुछ टीवी देखने दूंगा"। क्या यह बात परिचित सी लगती है? भोजन समाप्त करने के लिए एक बच्चे को रिश्वत देना एक बहुत ही अल्पकालिक उपाय है। धैर्य खोना या भोजन समाप्त करने के लिए फिर से लड़ाई करना लंबे समय तक मदद नहीं करता है। धैर्य रखना सीखें इसे आसानी से लें, इसे धीमा करें और भोजन के समय के प्रोटोकॉल का पालन हमेशा करें ।

 

देखो और सीखो:

बच्चा सबसे अच्छी नकल करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि परिवार के सदस्य यह सुनिश्चित करें कि वे अपना भोजन समाप्त करें। टॉडलर्स उन्हें देखेंगे और विशेष रूप से साथियों और भाई-बहनों से भोजन खत्म करने के महत्व को समझेंगे।

 

प्रशंसा:

हर बच्चा एक अलग ध्यान अवधि और स्वभाव के साथ आता है। तनाव मत करो! "अच्छा काम", "आप अच्छा कर रहे हैं" या "वेल डन" जैसी प्रशंसा के साथ बच्चे को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि वे अपना भोजन समाप्त कर लें। यदि वे थोड़ा छोड़ देते हैं तो हमें अभी भी यह कहकर सराहना करनी चाहिए कि "आपने अच्छा किया और आप बेहतर कर सकते हैं"। यह उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। 10 परिणामों पर 10 की अपेक्षा करना अनुचित नहीं होगा, आपको नहीं लगता है?

 

सभी दिन समान नहीं हैं:

ऐसे दिन होते हैं जब बच्चा तनावग्रस्त या थका हुआ होता है और हो सकता है कि वह अच्छा खाना न खाए या खाना खत्म न करे। यह ठीक है अगर वे कम खाते हैं या अवसरों पर भोजन छोड़ते हैं क्योंकि वे आराम करना चाहते हैं। एक बार उनकी बॉडी क्लॉक वापस रूटीन में आ जाती है। आराम करो।

 

सुसंगत और धैर्यवान बनें:

हम सभी जानते हैं कि एक बच्चे को पालना आसान काम नहीं है। यह हमेशा प्रगति पर काम करता है। भोजन के समय के नियमों का पालन करने में सुसंगत होने के कारण युद्ध जीत लिया जाता है। यह समझें कि छोटे बच्चे सबसे अनुशासित मनुष्य हो सकते हैं। बस याद रखें धैर्य धीरज की कुंजी है और दृढ़ता पेरेंटिंग की एक प्रमुख विशेषता है।

 

बच्चों के साथ, उनके शेड्यूल और भोजन के समय को एक वैकल्पिक कार्यक्रम के रूप में रखना महत्वपूर्ण है। जब बच्चे सक्रिय होते हैं, तो वे भूख महसूस करने के लिए बाध्य होते हैं और जब उन्हें भूख लगती है तो वे निश्चित रूप से वांछित भाग खाएंगे। इसका विश्लेषण करना हम पर निर्भर है हमारा बच्चा काफी अच्छा है और उसे सही हिस्सा और स्वतंत्रता दें जिससे वह "न" कह सके , जब उसका पेट भर जाए । विचार केवल परिष्करण के लिए फ़ीड को बाध्य करने के लिए नहीं है। विचार यह सुनिश्चित करने के लिए है कि बच्चा पर्याप्त रूप से अच्छी तरह से खाता है, स्वस्थ खाता है और सक्रिय रहता है। बस इस नियम का पालन करें - भाग, धैर्य और दृढ़ता।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए। 

 

यह भी पढ़ें: बच्चों के खाने का मैनेजमेंट

 

#babychakrahindi

Toddler

Read More
बाल विकास

Leave a Comment

Recommended Articles