टॉडलर्स में शारीरिक विकास को बढ़ावा देने वाले ये 10 खिलौने कौन से हैं ?

टॉडलर्स में शारीरिक विकास को बढ़ावा देने वाले शीर्ष 10 खिलौने


शारीरिक विकास क्या है?

शारीरिक विकास शिशु और बच्चा के कई विकासात्मक डोमेन में से एक है। शारीरिक गतिविधियों में इंद्रियों के साथ-साथ बड़ी और छोटी मांसपेशियों का उपयोग करना शामिल है और प्रासंगिक विकास माइलस्टोंस को प्राप्त करने में मदद करता है। शारीरिक गतिविधियां दो प्रकार के कौशल विकसित करने में भी मदद करती हैं: सकल मोटर कौशल और फाइन मोटर कौशल।

 

सकल मोटर कौशल क्या हैं?

सकल मोटर कौशल में हाथ, पैर और धड़ की बड़ी मांसपेशियों के हलचल को शामिल किया जाता है। बच्चों को स्कूल और घर पर नियमित गतिविधियों को करने के लिए सकल मोटर कौशल की आवश्यकता होती है। रेंगना, चलना, दौड़ना, कूदना, चढ़ना आदि जैसी गतिविधियों के लिए सकल मोटर कौशल की आवश्यकता होती है। अधिकांश बाहरी खेलों से इन कौशल को विकसित करने में मदद मिलती है।

 

फाइन मोटर कौशल क्या हैं?

फाइन मोटर कौशल को निपुणता भी कहा जाता है इन में छोटी मांसपेशियों का समन्वय होता है जिसमें आमतौर पर हाथों और उंगलियों के साथ समन्वय और आंखों के साथ समन्वय होता है। ये कौशल फावड़े बांधने, शर्ट के बटन लगाने, कलम पकड़ने आदि जैसी गतिविधियों को करने में मदद करते हैं।

 

बाल विकास के शुरुआती चरणों के दौरान, बच्चों को सही प्रकार के खिलौने देने से उन्हें अपने सकल मोटर विकास के साथ-साथ उनके फाइन मोटर कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी। खिलौने को तीन महीने की शुरुआत के रूप में पेश किया जा सकता है। कुछ खिलौने देखें जो आसानी से उपलब्ध हैं और आपके बच्चे के संपूर्ण शारीरिक विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

खिलौने जो सकल मोटर कौशल विकसित करने में सहायता करते हैं

 

1.तिपहिया साइकिल :

तिपहिया साइकिल चलाना बड़ी मांसपेशियों का उपयोग करता है और हाथ और पैर के समन्वय को प्राप्त करने में मदद करता है। छोटे बच्चों को तिपहिया वाहन चलाने में मज़ा आता है और यह उन खिलौनों में से एक है जो आप अपने बच्चे को दे सकते हैं। जैसा कि बच्चा बढ़ता है, वे अपने कौशल को ठीक करने के लिए साइकिल पर स्विच कर सकते हैं।

इमेज सोर्स: साउथपॉ

 

2. फुटबॉल:

शिशु अपने किकिंग कौशल को सही समय से दिखाते हैं, जब वे पेट में होते हैं।


जब बच्चे फुटबॉल के साथ खेलते हैं तो गेंद को पकड़ने के लिए पैर की मांसपेशियों को लात मारते हैं, चलाते हैं और हाथ की मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं। किक करते समय और दौड़ने से उनकी बड़ी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, गेंद को पकड़ना उनकी छोटी मांसपेशियों को विकसित करता है। फुटबॉल उन्हें अच्छे हाथ और आंखों के समन्वय को विकसित करने में भी मदद करता है

 

3. हुला हुप्स:

हुला हुप्स को खेलने के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चे हुप्स के साथ अपने पेट, हाथ और पैर की मांसपेशियों का उपयोग करते हैं। इससे उनकी मांसपेशियों का लचीलापन भी बढ़ता है और उनकी बड़ी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

 

4. बीम संतुलन:

बीम संतुलन शरीर के संतुलन को विकसित करने का एक शानदार तरीका है। यह आमतौर पर पूर्वस्कूली में बच्चों में सकल मोटर कौशल विकसित करने के लिए उपयोग किया जाता है। संतुलन अधिनियम बच्चों के लिए एक भौतिक चिकित्सा भी है क्योंकि यह उन्हें अपने शरीर पर नियंत्रण पाने के लिए ध्यान केंद्रित करने, अपनी मांसपेशियों को नियंत्रित करने और अपने हाथों, पैरों और आंखों का समन्वय करने में मदद करता है।

 

5. ट्रैम्पोलिन:

ट्रैम्पोलिन टोडलेर्स के लिए व्यायाम और टन भर की ऊर्जा निकालने का एक मजेदार तरीका है। वे कूदने, गिरने और उठने के लिए अपनी मांसपेशियों का उपयोग करते हैं। हाथों और पैरों का उपयोग उनकी मांसपेशियों में ताकत बनाने में मदद करता है और इसलिए सकल मोटर कौशल विकसित करने के लिए एक महान स्रोत है।

 

 

खिलौने जो फाइन मोटर कौशल विकसित करने में सहायता करते हैं

 

6. स्टैकिंग ब्लॉक:

स्टैकिंग ब्लॉक या चट्टान एक उत्कृष्ट इनडोर गेम है जो बच्चों को ठीक मोटर कौशल बनाने में मदद करता है। बच्चे चट्टानों को चुनने के लिए अपनी उंगलियों और हाथों का उपयोग करते हैं और स्टैक को संतुलित करने के लिए दिमाग के साथ-साथ अपने हाथ और आंख के समन्वय का उपयोग करते हैं। यह उनकी फाइन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।

 

छवि स्रोत: समूह

 

7. लकड़ी की पहेलियाँ:

बच्चे अपनी अंगुली की नोक का उपयोग पहेली के टुकड़े को लेने के लिए करते हैं और इसे सही खांचे में रखने के लिए अपने हाथ और आंख के समन्वय कौशल का उपयोग करते हैं। यह छोटी मांसपेशियों को विकसित करने और संज्ञानात्मक कौशल और मस्तिष्क के विकास के अलावा फाइन मोटर कौशल बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

छवि स्रोत: curiouskidstoys

 

8. डूडल:

बच्चों को वयस्कों की नकल करना पसंद है और इसलिए वे स्क्रिबलिंग का आनंद लेते हैं। डूडल उन्हें जैसे वे चाहते हैं के रूप में लिखने और मिटने का एक अद्भुत स्थान देता है। बच्चे डूडल पेन को अपनी तर्जनी, लम्बी उंगली और अंगूठे में समन्वय के साथ पकड़कर स्क्रिबल का उपयोग करते हैं। यह फिर से उनकी छोटी मांसपेशियों को मजबूत करता है और एक अद्भुत फाइन मोटर गतिविधि है। डूडलिंग भी बच्चों की रचनात्मकता और कल्पना को जीवंत करती है।

 

9. स्थायी चित्र:

चित्रक ऊर्ध्वाधर सतह हैं जो कई रूपों में आते हैं। कुछ में एबेकस बीड्स हैं, कुछ में ड्राइंग बोर्ड हैं जबकि अन्य में पैटर्न टाइल्स हैं। इन सभी चित्रों में बच्चों को खड़े होने की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि यह उनकी मूल मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करता है। बच्चे अपने हाथों, उंगलियों और हाथ की आंख के समन्वय का उपयोग करते हैं, पैटर्न को हल करते हैं या एबेकस करते हैं। जबकि एबेकस का उपयोग बाद के चरण में किया जा सकता है, पैटर्न टाइल और ड्राइंग कैनवास मस्तिष्क को विकसित करने का एक शानदार तरीका है।

 

10. लेगो डुप्लोस:

लेगो डुप्लो, टॉडलर्स के लिए एक उत्तम खिलौना है जो फाइन मोटर कौशल को बढ़ाने और बनाने के लिए है। यह उन्हें टुकड़ों को चुनने और ताकत के साथ जुड़ने के लिए अपनी छोटी मांसपेशियों का उपयोग करता है, इसलिए उनकी मांसपेशियों को सशक्त बनाता है। बच्चे या तो अकेले या एक समूह में खेल सकते हैं इसलिए अपने सामाजिक विकास कौशल को भी बढ़ा सकते हैं।

 

बाजार में बहोत खिलौने हैं । हालांकि, यह आपके बच्चे को शेल्फ पर मौजूद हर संभव खिलौने के साथ लाड़ प्यार करने के लिए लुभा सकता है, लेकिन सही को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि खिलौने बच्चे के व्यक्तित्व को आकार देने और सही कौशल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: शिशु का वजन हर महिने कितना बढता है

 

#babychakrahindi

Toddler, Baby

Read More
बाल विकास

Leave a Comment

Recommended Articles