• Home  /  
  • Learn  /  
  • प्री स्कूल के बच्चों का बाहर खेलना क्यों है ज़रूरी?
प्री स्कूल के बच्चों  का बाहर खेलना क्यों है ज़रूरी?

प्री स्कूल के बच्चों का बाहर खेलना क्यों है ज़रूरी?

19 Jul 2019 | 1 min Read

Kavita Sahany

Author | 5 Articles

5 कारण आउटडोर प्ले पूर्वस्कूली के लिए महत्वपूर्ण है

भोजन विकास के लिए आवश्यक है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन बाहरी खेल वास्तव में महत्वपूर्ण है जो इस पीढ़ी में धीरे-धीरे कम हो रहा है।

 

इन दिनों, बच्चे घर के अंदर रहते हैं, मोबाइल और टीवी कार्टून चैनलों से जुड़े रहते हैं।

 

माता-पिता के रूप में, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त ज़िम्मेदारी लेनी होगी कि आउटडोर खेल अच्छे स्वास्थ्य के लिए भोजन के रूप में आवश्यक है।

 

यहाँ आउटडोर खेल के कुछ लाभ हैं: 

1। यह बच्चों को स्वस्थ और फिट रहने में मदद करता है। जब बच्चे आउटडोर खेलते हैं, तो उनकी त्वचा सूर्य के प्रकाश से विटामिन डी को अवशोषित करती है, जो हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक है। यह मांसपेशियों को व्यायाम करने में भी मदद करता है और इस प्रकार वृद्धि और विकास को प्रोत्साहित करता है।

 

2। यह बच्चों में सामाजिक कौशल को बढ़ाता है। बच्चे बाहर जाते हैं और दूसरों के साथ बातचीत करते हैं और सामाजिक कौशल विकसित करते हैं, जो अन्यथा सीमित स्थान पर सीमित है।

 

3। यह बच्चों को स्वतंत्रता और  जिम्मेदारी सिखाता है। गेम खेलते समय, वे तय करते हैं कि क्या खेलना है, कैसे खेलना है और निर्णय लेना सीखना है।

 

4। यह शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है। ताजा हवा लेना वास्तव में महत्वपूर्ण है और हमारे फेफड़ों में ऑक्सीजन की उच्च मात्रा का सेवन सुनिश्चित करता है।

 

5। यह सीखने में सहायता करता है। उदाहरण के लिए, बहुत से बच्चे जो बोलने में देर करते हैं और बोलने में संकोच करते हैं, धीरे-धीरे आसपास के शब्दों को उठाते हैं और इस तरह से सीखने को मिलता है।

 

इस प्रकार, बाहरी गतिविधियाँ बच्चों को कई तरह से मदद करती हैं। हमें आउटडोर प्ले को प्रोत्साहित करना चाहिए और इससे बच्चों को स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताने से भी दूर रखा जा सकेगा ।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: क्यों सैंड प्ले आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है?

#babychakrahindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.