क्यों सैंड प्ले आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है?

cover-image
क्यों सैंड प्ले आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है?

इस सप्ताह के अंत में, हम अपने पसंदीदा रिसॉर्ट में गए, मैं इसे स्पा के लिए पसंद करता हूं, मिस्टर डी पूल के लिए और बू समुद्र तट के लिए , क्योंकि उसे रेत में खेलने के लिए अंतहीन समय मिलता है।

 

सैंडप्ले बच्चों के लिए एक आसान गतिविधि है, चाहे वह समुद्र तट पर हो या रेत के खिलौने के साथ रेत की ट्रे में रखकर या अन्य वस्तुओं के साथ मिलाकर इसे घर के अंदर बनाता है। जब बच्चे खुशी से रेत में खेल रहे हैं, तो वे नए कौशल सीख रहे हैं और अपने विकास के क्षेत्रों पर निर्माण कर रहे हैं।

 

1। सैंडप्ले बच्चे की बड़ी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है क्योंकि वह इन मांसपेशियों का उपयोग रेत को खोदने, डालने, स्कूप करने और फावड़ा प्रयोग करने के लिए करता है।

 

2। रेत को कंटेनरों में डालना यह उनके हाथ से आँख समन्वय में सुधार भी कर रहा है। बड़े बच्चों के लिए शुरुआती गणित को शामिल किया जा सकता है। स्कूप की संख्या, कम और अधिक की अवधारणा आदि।

 

3। सैंड प्ले एक सामाजिक गतिविधि है क्योंकि बच्चे एक साथ खेलते हैं और अन्य बच्चों के साथ खेलते हैं। वे नए विचारों का निर्माण और साझा करते हैं जो उनके सामाजिक और बातचीत कौशल (बड़े बच्चों) में मदद करता है

 

4। यह नाटकीय भी हो सकता है, जहाँ बच्चे अपनी कल्पना में होते हैं और महल बनाकर, जानवरों,  पत्थरों, पत्तियों में फेंक कर रचनात्मक हो जाते हैं।

 

5। सैंड प्ले बच्चों के भाषा कौशल को विकसित करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि वे रेत / रेत ट्रे में वस्तुओं के नाम से संबंधित नए शब्द सीखते हैं। (माता-पिता की सक्रिय भागीदारी के साथ)।


इन प्रारंभिक वर्षों में सीखने से आपके बच्चे के व्यक्तित्व  की नींव पड़ती है और चरित्र निर्माण में मदद मिलती है। जब आपके बच्चे के लिए गतिविधियों की योजना बनाना कभी भी गन्दा होने से न घबराएं , अपने बच्चे को आनंद लेने दें, आप उसे फ्री खेलने दें, तो उसके रचनात्मक रस को बहने दें।

 

हालांकि गतिविधि के अंत में, आप हमेशा बच्चे को गंदगी को साफ करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। मुझे पता है कि वह इसे पूरी तरह से करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन नियमित रूप से उसका मार्गदर्शन करना उसकी आदत में सुधार करेगा ।

 

रेत जैसा कुछ बुनियादी चीज़ आपके बच्चे को बहुत कुछ सिखा सकता है। आगे बढ़ो और अपने बच्चे के लिए एक योजना बनाओ।

 

(मुझे बताएं कि क्या आपके पास रेत बिन तैयार करने या गतिविधि की योजना बनाने पर कोई सवाल है)

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: प्री स्कूल के बच्चों का बाहर खेलना क्यों है ज़रूरी?

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!