कैसे पाएं अपनी रिश्तों में खोई इंटिमेसी वापस ?

cover-image
कैसे पाएं अपनी रिश्तों में खोई इंटिमेसी वापस ?

राज रोमांटिक मूड में था। जब वह सोने से पहले एक बार अपने ईमेल को ब्राउज़ कर रहा था, रिया मॉइस्चराइजर लगाने की अपनी नियमित दिनचर्या के साथ अपनी त्वचा को निखारने में व्यस्त थी। राज ने रिया पर अचानक एक नज़र डाली । वह अपनी ब्लैक स्लीवलेस नाइटी में स्टनिंग लग रही थीं। राज मदद नहीं कर सकता था लेकिन रिया की गर्दन से नीचे लटकते उसके लंबे घुंघराले बालों से वह अपनी नज़रें हटा नहीं पा रहा था । उसने धीरे से अपना फोन अलग रखा और उसके करीब गया और अपनी उँगलियों से उसके खूबसूरत कर्ल को खोलने लगा। रिया की धड़कन भी रुक सी गई और राज की तरफ बढ़ी।दोनों करीब आने हो वाले थे की, आवाज आई 'मम्मा, मुझे डर लग रहा है और आज तुम्हारे साथ सोना चाहता हूं'। रेहान रिया और राज का चार साल का बेटा था, जिसे दंपति ने हाल ही अपने साथ में सोने से रोक दिया था। रिया तुरन्त रेहान की बात मान गई और उसे अपने बगल में सोने के लिए कहा। रेहान ने रिया को पुचकारा और सो गया। इससे राज सभी निराश हो गए। रिया मदद नहीं कर सकी। यह पहली बार नहीं था।

 

रिया, राज और रेहान एक एकल परिवार के रूप में रहते थे। उनके माता-पिता करीब ही रहते थे, तब भी वे बहुत ही आत्मनिर्भर परिवार थे। दोनों पति-पत्नी ने आईटी कंपनियों में काम किया और सोमवार से शुक्रवार तक एक बिजी जीवन जीते थे। सप्ताहांत सभी काम, आवागमन, देर रात की बैठकों, कामों और रेहान के स्कूल की दिनचर्या के बारे में था, जबकि सप्ताहांत मनोरंजक रिश्तेदारों में गए, जन्मदिन की पार्टियों में भाग लेने या सप्ताह की तैयारी करने के लिए। रिया और राज की शादी को अब 5 साल हो चुके थे। रेहान के पैदा होने से पहले की लाइफ में रोमांस, इंप्रूवमेंट सेक्स, डिनर डेट, मूवी आउटिंग और आजादी का पूरा मजा था। जबकि राज और रिया दोनों सहयोगी माता-पिता थे और एक महान टीम थे, जब भी घर का प्रबंधन करने के लिएबात आती थी , उनमे यौन संबंध बनाने या दिन में कुछ अंतरंगता का आनंद लेने के लिए ऊर्जा ही नहीं बचती थी । दोनों ने अलग-अलग अवसरों पर अंतरंगता और रोमांस की आवश्यकता महसूस की। किसी न किसी कारण से किसी एक के मन से सेक्स रहता है, तो दूसरा किसी और चीज के साथ व्यस्त होगा और इसके कारण उनके रिश्ते में कुंठा पैदा होती है, जिसके परिणामस्वरूप तर्क, झगड़े और अवसाद होते हैं। हालाँकि वे दोनों इस मुद्दे को अच्छी तरह समझते थे, दोनों इसके बारे में खुलकर बात करने के लिए बहुत अहंकारी थे या चर्चा करने के लिए बहुत व्यस्त थे।

 

हमारे पास हर घर में एक रिया और राज है।  हर दंपति किसी न किसी समय अंतरंगता और सेक्स को प्राथमिकता देना शुरू कर देता है, खासकर बच्चों के होने के बाद। यह हर जोड़े की बिना सोची-समझी भावना है, जो उनके बेडरूम की दीवारों तक ही सीमित रहती है। अंतरंगता और सेक्स की कमी से अवसाद, हताशा, संचार अंतराल और बदतर परिदृश्य भावनात्मक आघात, अतिरिक्त वैवाहिक मामले और तलाक हो सकते हैं।

 

ज्यादातर समय, एक बच्चा होने के बाद, जोड़े यह महसूस करना भूल जाते हैं कि उन्हें एक-दूसरे को कुछ समय देने की आवश्यकता है। बच्चे निश्चित रूप से माता-पिता के दिमाग और ऊर्जा का बहुत अधिक उपभोग करते हैं और उन्हें एक-दूसरे के लिए बहुत कम छोड़ देते हैं। यहाँ जोड़ों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो शिशुओं के बाद उस चिंगारी को जीवित रखते हैं:

 

सुनिश्चित करें कि आप अपने पति या पत्नी को हर दिन गले लगाते हैं। यह या तो सुबह एक अच्छा सुबह गले लगाने के रूप में हो सकता है, या जब आप काम के लिए निकलते हैं, जब आप दिन के अंत में एक दूसरे से मिलते हैं। गले लगाने से तनाव दूर होता है और आप जुड़े रहते हैं।

 

एक बार जब आपका बच्चा ठोस खाना शुरू कर देता है, तो अपने विस्तारित परिवार या एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य से कुछ घंटों के लिए अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए कहें, जब आप अपने पति या पत्नी के साथ डिनर डेट या रोमांटिक मूवी डेट पर जाते हैं। यह आपके अच्छे पुराने रोमांटिक दिनों को राहत देने में आपकी मदद करता है। एक रोमांटिक तारीख अंतरंगता को ट्रिगर करने का एक शानदार मौका है जो सेक्स के लिए अग्रणी है।

 

तमाम लेन-देन की दिनचर्या के बीच अपने जीवनसाथी के साथ मानसिक और भावनात्मक जुड़ाव होना जरूरी है। लंबी ड्राइव, चलना या कुछ प्रकार की कक्षाएं या गतिविधि में शामिल होना इन कनेक्ट को फिर से जीवंत कर सकता है जो अंततः शारीरिक अंतरंगता को ट्रिगर कर सकते हैं।

 

अपने डिजिटल व्यसनों को दूर रखने के लिए एक बेडरूम नियम लागू किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों की नींद की दिनचर्या निर्धारित है जो आपको दिन के एक-दूसरे के लिए कुछ समय देता है। सरल कड्ल्स अंतरंगता के लिए ज़रूरी हैं।

 

यदि आपके बच्चे आपके और आपके पति या पत्नी के बिना एक रात के लिए रहने के लिए पर्याप्त उम्र के हैं, तो सभी खोए हुए संपर्क और अंतरंगता को ताज़ा करने के लिए एक दंपति छुट्टी या एक बाहरी यात्रा की योजना बनाएं। अपने बच्चों को छोड़ने के लिए दोषी महसूस न करें। याद रखें, आप पहले एक युगल हैं और उसके बाद माता-पिता। आपके रिश्ते के इस पक्ष को समान महत्व की आवश्यकता है।

 

सेक्स के बारे में सेक्सटिंग या टेक्सटिंग डिजिटल युग में संचार करने वाले जोड़ों का एक और तरीका है। यह लंबी दूरी के रिश्ते में चिंगारी को जीवित रखने में मदद करता है।


अंतरंगता सेक्स की कमी के लिए संचार अंतराल और अवसाद की ओर जाता है। सेक्स न करने के कई बहाने हो सकते हैं। सेक्स करने के बहाना खोजने के बारे में क्या ख्याल है ? यह प्राथमिकता और समझ है। कभी भी एक रिश्ते को दूसरे पर हावी न होने दें। हर रिश्ते की अपनी जरूरतें होती हैं। इन रिश्तों के बारे में अपने दिमाग को कम्पार्टमेंटलाइज़ करना सरासर ज़रूरी है। सेक्स उन कम्पार्टमेंट्स में से एक है और उस पर किसी को भी समझौता नहीं करना चाहिए!

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: स्पार्क का पुनर्गठन: सेक्स सेक्सियर कैसे बनाएं

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!