क्या हैं आपकी नवजात शिशु की त्वचा के लिए एक छोटा विश्वकोश ?

cover-image
क्या हैं आपकी नवजात शिशु की त्वचा के लिए एक छोटा विश्वकोश ?

एक बार जब आप अपने बच्चे को पहली बार अपनी बाहों में पकड़ते हैं, तो आप अभिभूत हो जाते हैं। आपकी बाहों में छोटी, गुलाबी शिशु आपके प्यार और देखभाल से बढ़ेगा और आप यह सब होते अपनी आंखों से देखेंगे। नए माता-पिता के लिए पहले कुछ दिनों में नवजात शिशु के शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में चिंतित होना स्वाभाविक है। कुछ बदलाव सामान्य हैं, जबकि अन्य में डॉक्टर के ध्यान की आवश्यकता है। यहां बताया गया है कि डॉ आर के आनंद ने अपनी पुस्तक - गाइड टू चाइल्ड केयर में इसकी व्याख्या की है।

 

आपके नवजात  शिशु की त्वचा में विविधताएं: क्या सामान्य है, क्या नहीं?

नीली त्वचा

डॉक्टर पहले बच्चे की त्वचा को देखेंगे। उसके हाथ और पैर नीले दिखाई देंगे। यह नीला रंग चिंता का कारण नहीं होना चाहिए क्योंकि यह कुछ घंटों में बिना किसी उपचार के गायब हो जाता है। यदि डॉक्टर को पता चलता है कि शरीर का बाकी हिस्सा गुलाबी है और उसकी सांस सामान्य है, तो वह आपको आश्वस्त करेगा कि बच्चा सामान्य है। कुछ शिशुओं की त्वचा में गहरे रंग होते हैं जो क्रमिक हफ्तों में अधिक गहरे हो सकते हैं। निपल्स और जननांगों में एक गहरा रंजकता दिखाई दे सकती है।

 

ग्रेइश-ब्लू स्पॉट या मंगोलियाई स्पॉट

कुछ बच्चों के मंगोलियन स्पॉट हैं। ये पीठ के निचले हिस्से पर ग्रे-नीले रंग के पैच होते हैं। कभी-कभी, वे अंगों पर या गाल के अंदर भी दिखाई देते हैं। जबकि वे 2 से 3 साल तक रह सकते हैं, वे बच्चे को प्रभावित किए बिना अनायास गायब हो जाते हैं।

 

पिग्मेंटेड पैच या कैफ़े औ लेट स्पॉट

कुछ में रंजकता के स्थायी पैच हो सकते हैं, जिन्हें कैफ़े औ लाट स्पॉट कहा जाता है। लगभग एक चौथाई ऐसे बच्चों में, एक सिंगल स्पॉट, आकार में 3 सेमी (लगभग एक इंच) से कम देखा जाता है। इस तरह के धब्बे आपके चिकित्सक का ध्यान आकर्षित करेंगे, क्योंकि वे कुछ अन्य स्थितियों का संकेत दे सकते हैं।

 

हार्लेक्विन रंग बदलना

एक और दिलचस्प स्थिति हार्लेक्विन रंग परिवर्तन है। कुछ मिनटों के लिए, बच्चे का आधा शरीर गुलाबी और दूसरा आधा सफेद लगता है। यह स्थिति सामान्य है और एक या डेढ़ महीने तक भी रह सकती है।

 

पीले धब्बे या मिलिया

सफेद या पीले रंग के पिनहेड आकार के धब्बे जिन्हें मिलिया कहा जाता है, आपके नाक या आपके बच्चे के चेहरे के अन्य हिस्सों पर देखे जा सकते हैं। वे कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाएंगे।

 

क्षणिक लाल चकत्ते या सारस के काटने

कई बार, आप बच्चे के शरीर पर क्षणिक लाल चकत्ते को देख सकते हैं। सारस के काटने, माथे, पलकों और गर्दन के पिछले हिस्से पर लाल धब्बे के रूप में देखा जाता है। वे एक या एक वर्ष तक रह सकते हैं।

 

बढ़ते हुए लाल धब्बे या स्ट्राबेरी नेवस

जन्म के कुछ दिनों या हफ्तों बाद, आप देख सकते हैं कि आमतौर पर स्ट्रॉबेरी न्वेवस कहा जाता है। यह एक छोटे से लाल धब्बे के रूप में शुरू होता है जो लगभग 6 महीने तक तेजी से बढ़ता है। जब पूरी तरह से विकसित हो जाता है, तो यह स्ट्रॉबेरी जैसा दिखता है। जहां तक ​​संभव हो, इसे ऐसे ही छोड़ दिया जाना चाहिए। इनमें से लगभग 60% 5 वर्ष की आयु तक और 10 वर्ष की आयु तक गायब हो जाते हैं। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, डॉक्टर कुछ दवाओं के साथ उन्हें हटाने या इलाज करने पर विचार कर सकते हैं।

 

लैसी, ब्लश पैटर्न वाली त्वचा या कटिस मरमोरटा

कुछ शिशुओं में एक हानिरहित स्थिति विकसित होती है जिसे कटी मरमोरटा कहा जाता है। ऐसा तब होता है जब पर्यावरण का तापमान अचानक गिर जाता है। त्वचा पर अस्थायी लालिमा, लाल या नीले रंग के पैटर्न दिखाई देते हैं। बच्चा अन्यथा सामान्य है। ठंड के संपर्क में आने से हाथ भी सूज सकता है और समय के साथ नीला हो सकता है। यह सूजन कुछ ही घंटों में अपने आप खत्म हो जाती है।

 

छीलने वाली त्वचा

जन्म के बाद पहले कुछ दिनों में बच्चे की त्वचा सामान्य रूप से छील सकती है। इस स्तर पर त्वचा बहुत नाजुक है, फफोले और संक्रमण को रोकने के लिए अनावश्यक घर्षण या दबाव से बचें।

वर्निक्स वोक्स मटेरियल है जो जन्म के समय बच्चे की त्वचा को कवर करता है। यह त्वचा को संक्रमित होने से बचाता है। इसे हटाने के लिए कोई जानबूझकर प्रयास नहीं किया जाना चाहिए। इसमें से कुछ सनी के पीछे छोड़ दिया जाता है जिसमें बच्चे को जन्म के बाद लपेट दिया जाता है, बाकी कुछ स्नान के बाद धीरे-धीरे बहाया जाएगा।

 

बालों का झड़ना

बारीक , रेशमी बाल बच्चे की त्वचा को ढंकते हैं। यह विशेष रूप से समय से पहले बच्चे की त्वचा में स्पष्ट होता है। पहले कुछ हफ्तों में, बच्चे सामान्य रूप से सिर के पीछे बाल खो देते हैं, लेकिन यह नुकसान अस्थायी है।

 

पीलिया

50% नवजात शिशुओं में दूसरे या तीसरे दिन आँखों की त्वचा का पीलापन विकसित होता है। यह पीलिया, शारीरिक पीलिया के रूप में कहा जाता है, आमतौर पर हानिरहित है और उपचार की आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी, हालांकि, फोटोथेरेपी (प्रकाश चिकित्सा) या अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

 

नवजात पीलिया के बारे में और पढ़े

 

नवजात शिशु का क्रैडल कैप

क्रैडल कैप, जो खुद को खोपड़ी पर काले पैच के रूप में प्रस्तुत करता है, अक्सर 1% केट्रीमाइड समाधान के साथ साफ करता है। यह एक शैम्पू के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिसके बाद खोपड़ी को एक तौलिया के साथ धीरे से सूखना है। साबुन और तेल कुछ दिनों के लिए बचा जाना चाहिए। समय पर, मजबूत उपायों की आवश्यकता हो सकती है।

अधिकांश नवजात शिशु की त्वचा के बदलाव हानिरहित होते हैं और वे अपने आप ही शांत हो जाते हैं। एक नवजात शिशु को लिए घबराने या आत्म-चिकित्सा करने करने के बजाए संदेह होने पर डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

अपने नवजात शिशु के सिर के विकास और आँखों की दृष्टि में परिवर्तनों के बारे में जानने के लिए, यहाँ क्लिक करें।

कभी-कभी, एक बच्चा दांत के साथ पैदा होता है या छाती से एक चिपचिपा पदार्थ पैदा कर सकता है। इन स्थितियों के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: मेरे नवजात शिशु के जननांगो में सूजन है, क्या ये सामान्य है?

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!