क्या हैं प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर मालिश के फायदे ?

प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर मालिश: क्या आपने कुछ मिस किया है ?


जबकि गर्भावस्था एक सबसे खूबसूरत यात्रा है जो आपने एक महिला के रूप में की होगी, यह आपको और आपके शरीर को काफी कुछ तरीकों से बदल देती है। आपके अंदर एक बच्चे को ले जाने से आपके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदल जाता है और आपकी पीठ, गर्दन, पेट की मांसपेशियों और कंधों पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है। गर्भावस्था आपके स्नायुबंधन को भी ढीला करती है, इसलिए आपके श्रोणि के जोड़ कम स्थिर हो जाते हैं, और यह आपके श्रोणि को आगे खींचकर आपकी मुद्रा को भी बदल देता है। उस अतिरिक्त वजन के कारण आपको अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द रहता है ।

 

एक प्रसवपूर्व मालिश आपको इस तनाव और गर्भावस्था के दर्द को थोड़ा बेहतर करने में मदद कर सकती है। एक अच्छी मालिश तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है, गले में खराश को दूर करती है, रक्त परिसंचरण और गतिशीलता में सुधार करती है, और बस आपको अच्छा महसूस करा सकती है! चूंकि मालिश प्राप्त करने के लिए बाहर जाना आपके लिए सबसे सुविधाजनक काम नहीं हो सकता है, इसलिए उन लोगों पर विचार करें जो घर पर सेवाएं प्रदान करते हैं और जिन पर भरोसा किया जाता है।

 


चित्र मूल है और लेखक का है। लेखक की अनुमति के बिना किसी भी रूप में उन्हें पुन: प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं होगी।

 

आरंभ करने से पहले, अपने लक्षणों पर एक करीब से नज़र डालें जिनसे आप राहत चाहते हैं। वे सिरदर्द, पीठ में दर्द, पैरों में मांसपेशियों में ऐंठन, पैरों में सूजन या फिर थकान भी हो सकती है। इस लक्षणों में से प्रत्येक के लिए, एक विशिष्ट मालिश मदद करता है। गर्भावस्था के सामान्य दर्द और दर्द से निपटा जा सकता है, आपके शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक रासायनिक सेरोटोनिन को रिलीज़ करके, जिसे मालिश द्वारा उत्तेजित किया जाता है। आपको प्रसवपूर्व मालिश में प्रशिक्षित एक मालिश करने वाले से पूछना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं और आपके बदलते शरीर के अनुसार सत्र को अनुकूलित करेगी ।

 

गर्भावस्था के दौरान जितना आपको अपना ख्याल रखने की आवश्यकता है, उतना ही है, यदि जन्म देने के बाद अपने नवजात शिशु के साथ-साथ खुद की देखभाल करना ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है। बच्चे के जन्म के बाद, आपका शरीर नई चुनौतियों का सामना करता है। प्रसव से व्यथा, स्तनों का बढ़ना या गले में खराश, सामान्य थकान, अन्य। प्रसवोत्तर आपकी मदद करने के लिए, मालिश करने वालों का चयन करें जो तनाव और स्वास्थ्य को कम करने के लिए प्रसवोत्तर मालिश प्रदान करते हैं। शोध कहता है कि इसमें पीठ को लंबा करना, मांसपेशियों को लंबा करना और श्रोणि के रोटेशन को संतुलित करना शामिल है। इसके अलावा, गहरी कसरत और ट्रिगर-पॉइंट थेरेपी गर्भावस्था के महीनों में निर्मित तनाव को रिलीज करने में मदद करती है।

 

प्रसवोत्तर अवधि आमतौर पर छह सप्ताह की होती है जब गर्भाशय अपने सामान्य आकार में वापस आ जाता है। हालांकि, आपके स्नायुबंधन को अपनी जगह पर लौटने में दो साल तक का समय लग सकता है। प्रसवोत्तर मालिश आपके शरीर के साथ काम करने और इसे न केवल शारीरिक रूप से बल्कि भावनात्मक रूप से भी मजबूत करने का एक शानदार मौका है। यह तनाव हार्मोन को कम करता है और एंडोर्फिन को बढ़ावा देता है जो हमें खुश करता है- विशेष रूप से पुरानी गर्भवती महिलाओं के साथ शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तन के साथ नई माताओं के लिए फायदेमंद है, जो प्रसवोत्तर अवसाद का मुकाबला करने का एक शानदार तरीका है। यह एक सुखद अनुभव भी है क्योंकि यह आपको अपने शेड्यूल से समय निकालने का मौका देता है जो अन्यथा उसके बच्चे के आसपास केंद्रित है, आराम करने के लिए, लाड़ प्यार करें और बस खुद के साथ कुछ समय बिताएं।

 


चित्र मूल हैं और लेखक के हैं। लेखक की अनुमति के बिना किसी भी रूप में उन्हें पुन: प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं होगी।

अब जब आप एक मालिश के लाभों को जानते हैं और जानते हैं कि इनको अपनी सुविधानुसार कैसे प्राप्त किया जाए, तो जैसे ही आप अपने बच्चे से कुछ समय निकाल सकते हैं, एक मालिश सत्र बुक करें! 

बैनर छवि: neurolinkphysio

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था में सावधानियाँ कैसे बरतें

 

#babychakrahindi

Pregnancy, Baby

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Recommended Articles