क्या मुझे गर्भपात के बाद टोर्च टेस्ट लेना चाहिए?

cover-image
क्या मुझे गर्भपात के बाद टोर्च टेस्ट लेना चाहिए?

प्रत्येक उम्मीद करने वाली माँ को पता होना चाहिए कि गर्भपात के बाद एक सकारात्मक टोर्च परीक्षण उसके लिए क्या मायने रख सकता है और दूसरे बच्चे होने की संभावना क्या है।

 

टोर्च रोग क्या है?


टोर्च घातक संक्रामक रोगों का समूह है, टॉक्सोप्लाज्मोसिस, अन्य एजेंट (जैसे एचआईवी, सिफलिस, वैरिसेला और फिफ्थ डिजीज), रूबेला, साइटोमेगालोवायरस और हर्पीज सिम्प्लेक्स।

 

यदि आप गर्भवती होने के दौरान टोर्च संक्रमणों में से किसी एक से संक्रमित हो जाती हैं, तो यह आपके बच्चे को प्लेसेंटा से गुजर सकती है और इसे संक्रमित भी कर सकती है। जैसा कि आपका बच्चा अभी भी बढ़ रहा है, उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली इसे लड़ने में सक्षम नहीं हो सकती है और उसके अंग ठीक से विकसित नहीं हो सकते हैं, जिससे कई जटिलताएं हो सकती हैं। आपके शिशु की स्थिति के आधार पर, पीलिया से लेकर सुनने में तकलीफ, गर्भपात और फिर भी दर्द होने जैसी कई चीजें हो सकती हैं, जिससे टोर्च संक्रमण हो सकता है।

 

गर्भपात के संकेत के बाद एक टोर्च परीक्षण क्या सकारात्मक है?


गर्भावस्था के दौरान एक टोर्च संक्रमण गर्भपात के कारणों में से एक हो सकता है, लेकिन शायद ही कभी कई गर्भपात का कारण होता है। वास्तव में, कई परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं जो नियमित आधार पर टोर्च स्क्रीन परीक्षण करती हैं।

 

गर्भावस्था में एक सकारात्मक टोर्च परीक्षण का सीधा सा मतलब है कि आपके पास विशिष्ट टोर्च सूक्ष्म जीव के खिलाफ सकारात्मक एंटीबॉडी हैं। मुख्य रूप से 2 प्रकार के एंटीबॉडी होते हैं - आईजीजी और आईजीएम। उदाहरण के लिए, टोक्सोप्लाज़मोसिज़ के लिए एक आईजीजी सकारात्मक टोर्च का मतलब है कि ऐसे एंटीबॉडी होते हैं जो एक टॉक्सोप्लाज़मोसिज़ संक्रमण के मामले में आपकी रक्षा कर सकते हैं। इसका मतलब है, एक सकारात्मक टोर्च परीक्षण वास्तव में एक अच्छा संकेत है, गर्भपात के बाद यह दर्शाता है कि आप इसे अतीत में उजागर कर चुके हैं और आपके पास इसके खिलाफ लड़ने के लिए आवश्यक एंटीबॉडी हैं। दुर्भाग्य से, कई महिलाओं का मानना ​​है कि एक सकारात्मक टोर्च संक्रमण का मतलब है कि एक सक्रिय संक्रमण है जो फिर से गर्भपात का कारण बन सकता है।

 

यदि आपकी गर्भावस्था के दौरान एक सक्रिय परेशानी है या  यदि आप फिर से बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो टोर्च के बारे में अपनी चिंताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है। प्रत्येक गर्भावस्था अलग है, और गर्भपात के बाद आपकी दूसरी गर्भावस्था पूरी तरह से आरामदायक और परेशानी से मुक्त हो सकती है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ जीवन के लिए अपनाएं यह ४ स्वस्थ आदतें

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!