क्या है प्रसव के तुरंत बाद गर्भनिरोधक का महत्व और उपलब्ध विकल्प ?

cover-image
क्या है प्रसव के तुरंत बाद गर्भनिरोधक का महत्व और उपलब्ध विकल्प ?

गर्भावस्था के बाद सबसे अच्छा जन्म नियंत्रण विकल्पों में से एक स्तनपान है।


जैसे ही आपका बच्चा पैदा होता है, आप अपने बच्चे के लिए कपड़े और वस्तुओं का चयन करने में व्यस्त हो जाते हैं, न कि नींद से वंचित और न थके होने का उल्लेख करते हैं । प्रसव के तुरंत बाद, फिर से गर्भवती होना शायद आखिरी बात है जो आपके दिमाग में आती है। इसके अलावा, आपके और आपके बच्चे के लिए इष्टतम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए, गर्भधारण के बीच कम से कम 2 साल का अंतर रखने की सिफारिश की जाती है। डरें नहीं, जब तक आप स्तनपान कर रहे हैं, यह प्राकृतिक गर्भनिरोधक के रूप में काम कर रहा है।

 

मैं फिर से फर्टाइल कब बन सकती  हूं?


प्रसवोत्तर चरण में महिलाओं में प्रजनन क्षमता भिन्न हो सकती है। आप प्रसव के 21 दिनों के बाद फिर से फर्टाइल बन सकते हैं, लेकिन आमतौर पर पहले ओव्यूलेशन के बाद प्रसव से पहले इंतजार की औसत अवधि 45 दिन होती है। हालांकि, गर्भधारण के बाद 21 वें दिन से गर्भनिरोधक का उपयोग करना बेहतर है।
बच्चे को जन्म देने के लगभग 6 से 8 वें सप्ताह तक आपको मासिक धर्म शुरू हो सकता है। यदि आप अपने बच्चे को विशेष रूप से स्तनपान कराना पसंद करते हैं, तो यह 6 महीने या उससे अधिक तक देरी हो सकती है।


डिलीवरी के तुरंत बाद, क्या मैं सेक्स कर सकती हूं?


सेक्स करने का विकल्प आपके और आपके साथी पर निर्भर करता है। औसतन, एक युगल प्रसव के बाद तीन से चार सप्ताह में यौन संबंध बनाना शुरू कर सकता है। लेकिन, अगर आपको एपीसीओटॉमी या सिजेरियन सेक्शन हुआ है, तो आप तब तक इंतजार करना चाहेंगी जब तक आपके टांकों की देखभाल नहीं हो जाती या वे अवशोषित नहीं हो जाते और आप दर्द से मुक्त हो जाती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको यौन संबंध बनाने के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से फिट होना चाहिए। यदि आप किसी भी प्रकार की असुविधा का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


मुझे प्रसव के बाद गर्भनिरोधक का उपयोग कब शुरू करना चाहिए?


एक बार जब आप फर्टाइल हो जाते हैं, तो आपको गर्भ निरोधकों का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आप 6 महीने तक गर्भ निरोधकों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको गर्भनिरोधक का उपयोग प्रसव के 4 सप्ताह बाद शुरू करना चाहिए।


क्या स्तनपान एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है?


हां, विशेष स्तनपान एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है। जब आप अपने बच्चे को स्तनपान करवा रही होती हैं, तो आपको लैक्टैशनल एमेनोरिया हो सकता है। यह आमतौर पर प्रसव से 6 महीने तक रहता है। यह एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है और इसमें 95% की प्रभावकारिता है। लेकिन 100% प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए कंडोम जैसे अन्य गर्भ निरोधकों का उपयोग करना बेहतर है।


यदि मैं स्तनपान करा रही हूं तो मुझे किस जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग करना चाहिए?


प्रसव के बाद जन्म नियंत्रण के कई तरीके हैं, जो बहुत प्रभावी हैं।


यहां शिशु के जन्म के बाद जन्म नियंत्रण विकल्पों की एक सूची दी गई है, जबकि आप स्तनपान करा रहे हैं।


बैरियर तरीके - इसे इस प्रकार नामित किया जाता है क्योंकि यह शुक्राणु और डिंब के बीच संपर्क को रोकता है। यह एक सरल, शारीरिक विधि है जो स्तनपान कराते समय बिल्कुल सुरक्षित है। बैरियर गर्भनिरोधक का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। प्रसव के बाद गर्भनिरोधक की बाधा विधियों में शामिल हैं:

कंडोम - पुरुष और महिला कंडोम सबसे अच्छा बाधा तरीके हैं। उनका उपयोग करना आसान है, और वे यौन संचारित रोगों को रोकने में भी मदद करते हैं।
डायाफ्राम - ये छोटे गोलाकार गुंबद हैं जो लेटेक्स या सिलिकॉन से बने होते हैं। वे गर्भाशय ग्रीवा पर स्थिर हो जाते हैं और महिला प्रजनन पथ में शुक्राणु के प्रवेश को रोकते हैं, इस प्रकार डिंब के निषेचन से बचते हैं।

हार्मोन विधि - हार्मोन विधि में मिनी गोली या पीओपी (केवल प्रोजेस्टेरोन की गोली) का उपयोग शामिल है। मिनी पिल में केवल प्रोजेस्टेरोन होता है, इसलिए, जब आप स्तनपान कर रहे हैं तो यह दूध की आपूर्ति को प्रभावित नहीं करता है।


प्रत्यारोपण विधि - इस पद्धति में प्रसव के लगभग 3 सप्ताह बाद, आमतौर पर आपकी बांह की त्वचा के नीचे एक इम्प्लांट सम्मिलित करना शामिल है। ये प्रत्यारोपण बहुत कम मात्रा में प्रोजेस्टेरोन छोड़ते हैं, जो आपके दूध की आपूर्ति में बाधा नहीं डालता है, फिर भी प्रसव के बाद एक प्रभावी गर्भनिरोधक प्रदान करता है। सम्मिलन की तारीख से लगभग तीन वर्ष का जीवन काल रहता है। एक नुकसान यह है कि ये यौन संचारित रोगों से रक्षा नहीं करते हैं।

 

Mirena Intra Uterine

 

मिरना इंट्रा यूटेरिन

 

अंतर्गर्भाशयी उपकरण - ये ऐसे उपकरण हैं जो गर्भाशय में गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से डाले जाते हैं। उनकी जीवन अवधि 5-10 वर्ष है। वे आम तौर पर प्रसव के बाद 6 सप्ताह के भीतर डाला जाता है, इससे पहले कि गर्भाशय अपना सामान्य आकार प्राप्त कर ले। इन उपकरणों में 99% की प्रभावकारिता है।


स्तनपान करते समय मुझे कौन सी जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग नहीं करना चाहिए?


यदि आप स्तनपान करा रहे हैं, तो आपको गर्भ निरोधकों का उपयोग नहीं करना चाहिए जो संयुक्त हार्मोन का उपयोग करते हैं। इन गर्भ निरोधकों में गर्भनिरोधक गोलियां शामिल हैं जिनमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों शामिल हैं, जो दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकते हैं। आपके बच्चे को स्तनपान कराने से रोकने के तुरंत बाद ये गोलियां शुरू की जा सकती हैं। ये बहुत प्रभावी हैं, जितना कि 99%। गर्भनिरोधक गोलियों पर रहते हुए, आप वापसी रक्तस्राव का अनुभव कर सकते हैं, जो आपके सामान्य रक्तस्राव की तुलना में थोड़ा हल्का है।


यदि गलती से अवरोध विधि विफल हो गई है, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक कहाँ प्राप्त करें?


यदि बाधा पद्धति का उपयोग करते समय, गर्भनिरोधक विफल हो गया है तो आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। इस उद्देश्य के लिए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग किया जा सकता है। ये नियमित उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं हैं, क्योंकि ये गोलियां आपके दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकती हैं और साथ ही ब्रेस्टमिल्क में हार्मोन के जाने का कारण बन सकती हैं । इसलिए एहतियात के तौर पर, इमरजेंसी बर्थ कंट्रोल पिल्स के इस्तेमाल के बाद लगभग 36 घंटे तक स्तनपान कराने से बचें।


गर्भनिरोधक की विस्तारित अवधि के लिए मैं किस विधि का उपयोग कर सकती हूं?


गर्भनिरोधक की लंबी अवधि के लिए, आप गर्भनिरोधक के स्थायी तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें पुरुषों में पुरुष नसबंदी या महिलाओं में ट्यूबल बंधाव शामिल हैं। ये सबसे अच्छा जन्म नियंत्रण तरीके हैं, केवल तभी लागू होते हैं जब आपका परिवार पूरा होता है। नसबंदी, ट्यूबल बंधाव पर नसबंदी या गर्भनिरोधक का एक बहुत अधिक विश्वसनीय तरीका है। ये विधियां स्थायी तरीके हैं और एक बार करने के बाद, आप गर्भवती होने के बारे में भूल सकती हैं।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान कितने प्रकार के योनि स्राव होते हैं ?

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Rewards
0 shopping - cart
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!